scriptHome Loan Rates: SBI, BOB, PNB सहित ये बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन, जानें कितना है इंटरेस्ट | Home Loan Rates: cheapest home loan rate offered by sbi bob PNB bank, know how much interest | Patrika News

Home Loan Rates: SBI, BOB, PNB सहित ये बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन, जानें कितना है इंटरेस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2022 11:20:25 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Home Loan Rates: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में इजाफा करने बाद कई बैंकों ने सभी प्रकार के लोन की ब्याज दरें बढ़ी दी है। अगर आप होम लोन लेने का प्लान कर है तो कुछ ऐसे है जो सस्ता होम ऑफर कर रहे है। आइए जानते है कौन सा बैंक कितना ब्याज ले रहा है।

Home Loan Rates

Home Loan Rates

Home Loan Rates: त्योहारों के सीजन में अधिकांश लोग कुछ ना कुछ खरीदने की प्लान बना रहे हैं। कुछ लोग दोपहिया तो कुछ चार पहिया वाहन खरीद रहे हैं। इनके अलावा काफी लोग अपना आशियाना खरीदने की योजना बना रहे है। होम लोन घर का सपना साकार करने में काफी मदद करता है। रिजर्व बैंक के रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद होम लोन महंगे हो गए है। अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे है तो यह खबर आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) सस्ता होम लोन ऑफर कर रहे हैं। आइए जानते है कौन-सा बैंक कितना ब्याज ले रहा है।

इंडियन ओवरसीज बैंक
देश में सबसे सस्ता होम लोग इंडियन ओवरसीज बैंक दे रहा है। मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह बैंक 20 साल के लिए 75 लाख रुपये का होम लोन दे रहा है। होम लोन पर 7.15 फीसदी की वार्षिक दर से ब्‍याज का भुगतान करना होगा।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
सस्‍ते होम लोन में दूसरे नंबर पर सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का नाम आता है। यह बैंक 20 साल की अवधि के 75 लाख रुपये के होम लोन पर वर्तमान में 7.2 फीसदी ब्‍याज ले रहा है। यदि इस बैंक से लोन लेते है तो ईएमआई 59,051 रुपए आएगी।

 

यह भी पढ़ें- Loan App : लोन देने वाला ऐप असली है या नकली, इन आसान तरीके से लगाए पता

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र और बैंक ऑफ इंडिया
बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र और बैंक ऑफ इंडिया से भी 75 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए मिल रहा है। इस पर बैंक 7.3 फीसदी की वार्षिक ब्‍याज दर लेगा। इन दोनों बैंकों से होम लोन लेने पर 59,506 रुपये ईएमआई चुकानी पड़ेगी।

पंजाब नेशनल बैंक, पीएनबी, यूनियन बैंक और यूको बैंक
ये सभी बैंक सस्ता लोन दे रहे है। इन बैंकों की ब्‍याज दर की बात करें तो यह 7.4 फीसदी है। यह दर 75 लाख रुपये के 20 साल की अवधि के होम लोन की है। लोन लेने पर बैंक की ईएमआई 59,962 रुपये की आएगी।


बैंक ऑफ बड़ौदा
सबसे लोन देने वालों में बैंकों में बैंक ऑफ बड़ौदा भी शामिल है। इससे 75 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए लेते हैं तो आपको 7.45 फीसदी वार्षिक की दर से ब्‍याज चुकाना होगा। अगर इस बैंक से लोन लेते है तो आपको 60,190 रुपये ईएमआई चुकानी होगी।


भारतीय स्‍टेट बैंक
भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक सस्ता लोन दे रहा है। इस बैंक की 75 लाख के 20 साल की अवधि के होम लोन की ब्‍याज दर 7.55 फीसदी है। यदि आप भारतीय स्टेट बैंक से लोन लेते है तो आपको 60.649 रुपए की ईएमआई का भुगतान करना होगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो