scriptHow to check loan app is real or fake, by these easy steps | Loan App : लोन देने वाला ऐप असली है या नकली, इन आसान तरीके से लगाए पता | Patrika News

Loan App : लोन देने वाला ऐप असली है या नकली, इन आसान तरीके से लगाए पता

Loan App : आज के जमाने में हर किसी को लोन की जरूरत होती है। पिछले कुछ सालों में ऐप के जरिए भी बड़ी संख्या में लोन ले रहे है। इसमें कुछ फर्जी ऐप लोगों को अपना शिकार बना रही है। ऐप से कर्ज लेने से पहले उसकी जांच करना चाहिए है कि वह असली है या नकली।

नई दिल्ली

Published: July 19, 2022 12:41:20 pm

Loan App : इंस्टेंट लोन का जमाना है। आज हर किसी को फटाफट लोन चाहिए। आए दिन हमारे पास फोन और ईमेल पर आसान और सस्ते पर्सनल लोन की जानकारियां आती रहती है। कई बार तो आपके बैंक की तरफ से ही ऐसे ई-मेल या SMS भेजे जाते हैं। पर्सनल लोन आपातकालीन स्थिति में तुरंत अतिरिक्त पैसा जुटाने का एक अच्छा विकल्प है। आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी ऐप है जो सस्ता लोन देने का वादा करती है। बड़ी संख्या में लोग इनसे कर्ज लेते है। इनमें से कुछ ऐप सही होती है तो कुछ फेक भी। बीते कुछ दिनों से लूटने वाली ऐप की कई घटनाएं सामने आई है। बहुत से लोग इनका शिकार हो चुके है। आज आपको बताएंगे लोन देने वाली असली ऐप और नकली ऐप में क्या अंतर है।

How to check loan app is real or fake
How to check loan app is real or fake

कौन से बैंक या फाइनेंशियल कंपनी से जुड़ी है ऐप
सबसे पहले यह ऐप डाउनलोड करने से पहले यह जांच करनी चाहिए कि यह कौन से बैंक से जुड़ी हुई है। इसके साथ नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी कौन सी है। गूगल पॉलिसी के मुताबिक किसी भी लोन ऐप के साथ अनिवार्य तौर पर कोई न कोई एनबीएफसी जरूर जुड़ा होना चाहिए। यदि ऐप से कोई बैंक नहीं जुड़ा हुआ है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।

ऐप की कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड
ऐप से लोन लेने से पहले यह पता करना चाहिए कि इसको कौन सी कंपनी चला रही है। किस कंपनी ने इसको तैयार किया है। इसके साथ ही कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड भी चेक कना चाहिए। कंपनी की वेबसाइट, कांटेक्ट डिटेल, ऑफिस के पते की जांच करनी चाहिए। इसका ऑफिस भारत में कहां पर है।

यह भी पढ़ें

PM किसान केवाईसी सहित जल्दी निपटा ले 3 काम, वरना 31 जुलाई के बाद होगा ये नुकसान




ऐप की रेटिंग और रिव्यू जरूर पढ़ें
लोन ऐप डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग और रिव्यू को जरूर पढ़ना चाहिए। ऐप स्टोर पर आपको इसके संबंध में सारी डिटेल मिल जाएगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट में बताया है कि एंड्रायड यूजर पर चलने वाले अलग-अलग ऐप स्टोर पर करीब 600 अवैध लोन ऐप चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें

YES Bank के ग्राहकों को झटका! समय से पहले FD तोड़ने पर बढ़ाया जुर्माना, देनी पड़ेगी इतनी पेनल्टी



पर्सनल डेटा चोरी का खतरा
एक बात हमेशा ध्यान रखना चाहिए। फर्जी ऐप यूजर से कई तरह की जानकारी मांगते हैं। इससे पर्सनल डेटा लीक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जबकि अच्छा ऐप ज्यादा जानकारी नहीं मांगता है। क्योंकि जो उसको जरूरी जानकारी ही चाहिए। जैसे मोबाइल, बैंक खाता, जन्मतिथि और नाम आदि।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence day Live Updates: ब्रिटेन के PM जॉनसन ने भारत को स्वतंत्रता दिवस पर दी बधाई, दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने पर दिया जोरएंटीलिया कांड के बाद मुकेश अंबानी के परिवार को फिर मिली धमकी, एक संदिग्ध गिरफ्तारसिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खानाCM अरविंद केजरीवाल बोले- निशुल्क शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं रेवड़ी नहीं‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस के अवशेषों को वापस लाया जाए भारत’, बेटी ने स्वतंत्रता दिवस पर की अपील
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.