Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर! इन 5 रूटों पर चलेंगी अनारक्षित स्पेशल ट्रेनें

भारतीय रेलवे ने सुविधाओं को बढ़ाने के क्रम में कई रूटों पर अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की है।

By: Pratibha Tripathi

Published: 30 Mar 2021, 10:48 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में देश में बड़े बदलाव हुए हैं, इनमें भारतीय रेलवे द्वारा भी यात्रियों के लिए कई बदलाव किए गए हैं। भारतीय रलवे यात्रियों को सुरक्षित और आसान यात्रा के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाईं जिससे यात्रा आसान हो सकी। भारतीय रेलवे ने सुविधाओं को बढ़ाने के क्रम में कई रूटों पर अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की है। अगर नई रूट पर चलने वाली आनारक्षित ट्रेनों की बात करें तो विशेष तौर पर दिल्ली से उत्तर प्रदेश के टूंडला तक, कानपुर सेंट्रल से टूंडला तक, कानपुर सेंट्रल से फफूंद तक और जम्मू-कश्मीर के बारामूला से बनिहाल तक और बारामूला जंक्शन से बडगाम तक इन सुविधाओं का विस्तार किया जारहा है।

रेलवे ने ट्वीट पर दी जानकारी

रेल मंत्रालय ने इन यात्री सुविधाओं के विस्तार से संबंधित जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की है। रेलवे की माने तो वह क्रमबद्ध तरीके से और अधिक संख्या में अनारक्षित ट्रेन सेवाओं की शुरुआत करने की तैयारी में है। इसके अलावा ऐसे यात्री जो अभी तक अनारक्षित बोगी में सफर नहीं करपा रहे थे उनके लिए भी खुशखबरी है वे अब मोबाइल ऐप के माध्यम से अपनी अनारक्षित टिकट बुक कराकर यात्रा कर सकते हैं। दरअसल रेलवे काउंटरों पर होने वाली भीड़ को खत्म करने के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप की सुविधा को फिर से शुरू करने जा रहा है। यूटीएस के माध्यम से मुसाफिर घर बैठे अपनी जनरल टिकट बुक करा सकते हैं।

इतना ही नहीं रेलवे इस मोबाइल ऐप की सुविधा को भविष्य में जोनल रेलवे के गैर-उपनगरीय क्षेत्रों में शुरू करने की तैयारी में भी है।

यूटीएस से क्या है फायदा?

आपको बतादें लॉकडाउन के समय रेलवे के सभी काउंटर बंद कर दिए गए थे, ऐसे में जनरल टिकट पर यात्रा बंद थी लेकिन अब रेलवे क्रमबद्ध तरीके से इसकी शुरुआत कर रहा है। पर कोरोना से बचाव को ध्यान में रखते हुए रेलवे यूटीएस मोबाइल ऐप को फिर से शुरू करने जा रहा है। इससे जनरल टिकट पर यात्रा करने वालों को कतार में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। और यात्री जनरल टिकट इस ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल से बना कर यात्रा कर सकेंगे।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned