scriptInvest Rajasthan: Rahul Gandhi's 'Double A' to invest in Rajasthan | Rajasthan Invest Summit : कांग्रेस शासित राजस्थान में 1.68 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में Rahul Gandhi के 'Double A' | Patrika News

Rajasthan Invest Summit : कांग्रेस शासित राजस्थान में 1.68 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में Rahul Gandhi के 'Double A'

सितंबर-अक्टूबर में होने वाले 'इन्वेस्ट राजस्थान' आउटरीच कार्यक्रम के तहत राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को सबसे बड़े निवेश कमिटमेंट में गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह और मुकेश अंबानी की अध्यक्षता वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से मिले हैं। एक समाचार पत्र समूह को आरटीआई के अंतर्गत ये जानकारी मिली है।

जयपुर

Updated: June 27, 2022 10:30:18 am

राज्य के ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (बीओआईपी) द्वारा प्रस्तुत किए गए डेटा से पता चलता है कि दो कॉरपोरेट घरानों ने दिसंबर 2021 और मार्च 2022 के बीच लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) और समझौता ज्ञापन (एमओयू) में 1.68 लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश का वादा किया है। राज्य सरकार को मिले कुल 9,40,453 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों में से ये निवेश प्रस्ताव लगभग 18 प्रतिशत के हैं।
ashok gehlot
ashok gehlot
राहुल गांधी बता चुके हैं Ambani और Adani को Double A Variant

ये प्रस्ताव तब मिले हैं जब, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करने के लिए राहुल गांधी सहित तमाम कांग्रेसी नेता मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के नाम का सहारा लेते हैं। कांग्रेसी इसे अंबानी-अडानी की सरकार बताते हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी केंद्र में भाजपा सरकार पर क्रोनी कैपिटलिज्म का आरोप लगाते रहे हैं। यहां तक कि इस साल फरवरी में लोकसभा में - उन्होंने अडानी और अंबानी को भारतीय अर्थव्यवस्था में फैल रहे "डबल ए वेरिएंट" की तरह भी संबोधित किया है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न क्षेत्रों में एकाधिकार पनप रहा है।
रिलायंस करेगा सबसे अधिक एक लाख करोड़ का निवेश

आरटीआई में मिले ऑंकड़ों के अनुसार, रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड (1,00,000 करोड़ रुपये), अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (60,000 करोड़ रुपये), अडानी इंफ्रा लिमिटेड (5,000 करोड़ रुपये), अडानी द्वारा दिसंबर 2021 और मार्च 2022 के बीच निवेश का प्रस्ताव दिया गया है। इनमें टोटल गैस लिमिटेड (3,000 करोड़ रुपये) और अडानी विल्मर लिमिटेड (246.08 करोड़ रुपये) भी शामिल हैं।
वेदांत समूह होगा दूसरा सबसे बड़ा निवेशक

राजस्थान बीओआईपी द्वारा सूचीबद्ध 4,016 संस्थानों में जेएसडब्ल्यू फ्यूचर एनर्जी लिमिटेड (40,000 करोड़ रुपये), वेदांत समूह की स्टरलाइट पावर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (40,000 करोड़ रुपये), वेदांत समूह की हिंदुस्तान जिंक केयर्न (33,350 करोड़ रुपये) शामिल हैं। इनमें एनर्जी वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड (30,000 करोड़ रुपये), एक्सिस एनर्जी (30,000 करोड़ रुपये), ईडन-रिन्यूएबल्स (20,000 करोड़ रुपये) और टाटा पावर (15,000 करोड़ रुपये) का भी नाम शामिल है।
सीएम ने की थी गौतम अडानी समेत कई उद्योगपितयों से मुलाकात

राजस्थान ने इस साल जनवरी में 'निवेश राजस्थान शिखर सम्मेलन' आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना के कारण इसे टाल दिया गया और अब ये Invest Rajasthan सम्मेलन अब जयपुर में 7-8 अक्टूबर को निर्धारित है। । प्रस्तावित शिखर सम्मेलन invest Rajasthan 2022 से पहले मुख्यमंत्री गहलोत ने गौतम अडानी सहित कई उद्योगपतियों से मुलाकात की थी।
देश के लिए विनाशकारी AA वैरियंट

आपको बता दें कि इस साल फरवरी में राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान राहुल गांधी ने "एए" (अंबानी-अडानी) के हाथों में देश की पूरे देश की पूंजी को जाने की बात कही थी और इसको देश के लघु और मध्यम उद्योगों के लिए विनाशकारी बताया था।
गलती अडानी-अंबानी की नहीं, पीएम मोदी की: राहुल

इसके पहले दिसंबर 2021 में मूल्य वृद्धि के विरोध में जयपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था, ''अच्छे दिन आ गए हैं। किसके लिए? यह 'हम दो, हमारे दो' के लिए है। चाहे वह हवाई अड्डा हो, बंदरगाह हो, कोयले की खान हो, टेलीफोन हो, सुपरमार्केट हो, जहाँ भी आप देखेंगे, आपको दो लोग मिलेंगे, अडानी जी और अंबानी जी। यह उनकी गलती नहीं है। अगर आपको मुफ्त में कुछ मिलता है, तो क्या आप इनकार करेंगे? नहीं, आप नहीं करेंगे। यह उनकी गलती नहीं है, यह प्रधानमंत्री की गलती है।''

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listबिहार कैबिनेट में अगड़ी जातियों का दबदबा खत्म, भूमिहार से 2 तो ब्राह्मण से मात्र 1 मंत्री, यादव से सबसे अधिक 8 मंत्रीगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, 6 MLA बीजेपी में हो सकते हैं शामिलTarget Killing In Kashmir: 'मोदी सरकार कश्मीरी पंडितों की हिफाजत करने में हुई फेल', AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसीJammu-Kashmir: शोपियां में नाम पूछकर आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों पर बरसाईं गोलियां, एक की मौत, लश्कर फ्रंट ने ली जिम्मेदारीशर्मनाक हरकत : शव को अस्पताल ले जाने मांगी मदद, तो नगर पंचायत ने भेज दी कचरा गाड़ीJammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 7 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.