Share Market की दमदार तेजी की बदौलत Investors को हुआ 3 लाख करोड़ रुपए का फायदा

  • Sensex करीब 880 अंकों की शानदार बढ़त के साथ 33304 अंकों पर बंद
  • Nifty 50 246 अंकों की बढ़त के साथ 9826 अंकों पर हुआ बंद
  • IMD के Normal Monsoon के अनुमान से Market देखने को मिली तेजी
  • Cabinet Meeting के बाद Agri और MSMEs पर हो सकती है घोषणाएं

By: Saurabh Sharma

Updated: 01 Jun 2020, 04:49 PM IST

नई दिल्ली। आज शेयर बाजार ( Share Market ) दमदार तेजी के साथ बंद हुआ है। मौसम विभाग ( IMD ) ने अनुमान लगाया है कि दक्षिण भारत के केरल ( Kerala ) राज्य में मानसून ( Monsoon ) पूरी तरह से आ चुका है। वहीं देश में 102 फीसदी के साथ सामान्य मानसून का अनुमान लगाया है। इसके अलावा आज केंद्र सरकार की कैबिनेट मीटिंग ( Central Govt Cabinet Meeting ) हुई हैख्, जिसके बाद एग्रीकल्चर सेक्टर ( Agriculture Sector ) और एमएसएमई सेक्टर ( MSME Sector ) के लिए बड़ी घोषणाओं की संभावनाओं से बाजार को बल मिलता हुआ दिखाई दिया। खास बात तो ये है कि भारत पर चीन की धमकी का भी असर नहीं हुआ। उसने कहा है कि भारत अमरीका और चीन के बीच चल रहे कॉल्ड वॉर के बीच में ना आए। इन्हीं कारणों की वजह से सेंसेक्स ( Sensex ) ने करीब 900 अंकों की लंबी छलांग लगाई और निफ्टी 50 ( Nifty 50 ) भी 246 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ। इसी बढ़त की वजह से आज बाजार निवेशकों को 3 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ।

June में SBI से लेकर UBI और PNB तक इतने दिन बंद रहेंगे सभी Bank, लिस्ट देखकर निपटाएं अपने काम

शेयर बाजार दमदार तेजी के साथ बंद
आज शेयर बाजार दमदार तेजी के साथ बंद हुआ है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 880 अंकों की तेजी के साथ 33304 अंकों पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 50 246 अंकों की बढ़त के साथ 9826 अंकों पर बंद हुआ है। बीएसई स्मॉल कैप आज 330 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ। वहीं बीएसई मिड-कैप 314 अंकों की बढ़त और सीएनएक्स मिडकैप 212 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ।

Gold से ज्यादा Silver में Invest करना होगा फायदा का सौदा, दो दिनों में 2500 रुपए से ज्यादा मिला Return

कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर में शानदार तेजी
केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार ने आज विदेशी वस्तुओं पर रोक लगा दी है। जिसकी वजह से देश की कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों में तेजी देखने को मिलेगी। अब भारत के बने सामान की डिमांड भी बढ़ेगी। कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर आज 1244 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ है। दूसरी ओर बीएसई ऑटो 450, बैंक एक्सचेंज 521, बैंक निफ्टी 663, कैपिटल गुड्स 133, बीएसई एफएमसीजी 127, बीएसई हेल्थकेयर 64, बीएसई आईटी करीब 300, बीएसई मेटल 267, तेल और गैस 154, बीएसई पीएसयू 130 और बीएसई टेक 134 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुए हैं।

Maharashtra Govt ने किया Petrol Diesel Price में इजाफा, जानिए आपके शहर में कितने हुए दाम

बढ़त और गिरावट वाले शेयर बाजार
आज बजाज फाइनेंस के शेयरों में करीब 11 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। बजाज फाइनसर्व के शेयर 8 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। टाइटन कंपनी में भी 8 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। टाटा स्टील के शेयर 7 फीसदी और महिंद्रा एंड महिन्द्रा के शेयर में करीब 6 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। वहीं गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो डॉ रेड्डी लेबोरेटरीज के शेयरों में करीब 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। वहीं भारती इंफ्राटेल 2ण्48 फीसदी, अल्ट्रा टेक सीमेंट, नेस्ले इंडिया और सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के शेयरों में 2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

आम आदमी को झटका, LPG Gas Cylinder महंगा, जानिए New Delhi से Kolkata और Chennai में कितने हुए दाम

बाजार निवेशकों को हुआ 3 लाख करोड़ का फायदा
जून का पहला दिन बाजार निवेशकों के लिए काफी अच्छा रहा। पहले ही दिन निवेशकों को 3 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ। वास्तव में निवेशकों का बीएसई के मार्केट कैप से जुड़ा हुआ होता है। ऐसे में शुक्रवार को बीएसई का मार्केट कैप 1,27,06,528.94 करोड़ रुपए पर था, जो आज बाजार बंद होने तक 1,30,19,110.72 करोड़ रुपए तक पहुंच गया।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned