LJP ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, मोदी सरकार ने शुरू की ये सुविधा

एलपीजी भरवाने में अब ग्राहकों को मिल रही है खास सुविधा, मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत

By: धीरज शर्मा

Published: 27 Jul 2021, 02:24 PM IST

नई दिल्ली। एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। केंद्र की मोदी सरकार ने एलपीजी उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। दरअसल अब ग्राहक अपने मनमुताबिक डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकेंगे।

इसी आसान शब्दों में समझें तो अब ग्राहक यह तय करेंगे कि उन्हें किस डिस्ट्रीब्यूटर से गैस सिलेंडर भरवानी है। बता दें कि मौजूदा समय में ग्राहकों को किसी एक डिस्ट्रीब्यूटर से ही गैस सिलेंडर भरवाने के लिए बाध्य होना पड़ता है।

यह भी पढ़ेंः इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए ज्यादा पैसा देने को तैयार है भारतीय

लोकसभा में उठा सवाल
लोकसभा में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय से इस बारे में कुछ सांसदों ने सवाल किया कि क्या LPG ग्राहक ये तय कर सकते हैं कि उन्हें किस डिस्ट्रीब्यूटर से सिलेंडर रिफिल करानी है।

इस सवाल पर मंत्रालय में राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने जवाब देते हुए नई सुविधा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने तबाया कि एलपीजी ग्राहक को रिफिल अपनी पसंद के डिस्ट्रिब्यूटर से लेने का विकल्प दिया गया है।
अब उपभोक्ता अपने हिसाब से रिफिल बुक करने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर का चयन कर सकते हैं।

इस तरह होगा लागू
पेट्रोलियम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लिखित जवाब में इस बारे में विस्तार के जानकारी दी है। उन्होंने इस सुविधा के बारे में बताया कि रजिस्टर्ड लॉगिन का उपयोग करके मोबाइल ऐप या ओएमसी वेब पोर्टल के जरिए डिस्ट्रीब्यूटर का चयन किया जा सकता है।

इसके साथ ही ग्राहक सिलेंडर डिलीवरी करने वाले वितरक की रेटिंग भी देख सकेंगे। यह रेटिंग डिस्ट्रीब्यूटर के पहले के प्रदर्शन पर आधारित होगी। यानी आप खराब रेटिंग वाले वितरक से पहले ही अलर्ट हो सकते हैं।
जल्द ही रेटिंग के साथ मोबाइल ऐप या तेल कंपनियों के पोर्टल पर वितरकों की पूरी सूची भी दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः Gold Silver Price Today : सोना और चांदी खरीदने से पहले जानिए लेटेस्ट प्राइस

फिलहाल कुछ शहरों में ये सुविधा शुरू
LPG रिफिल की डिलीवरी के लिए ग्राहक को अपने इलाके की लिस्ट में से किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर को केवल टैप कर या क्लिक कर चुनने की सुविधा है।
फिलहाल ये सुविधा देश के कुछ शहरों में शुरू की गई है लेकिन सरकार इसे देशभर में लागू करने वाली है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned