scriptPaytm वापसी की बना रहा योजना, ये है क्राइसिस मैनेजमेंट प्लान | Paytm is planning to make a comeback, making crisis management plan with AXIS and HDFC bank | Patrika News
कारोबार

Paytm वापसी की बना रहा योजना, ये है क्राइसिस मैनेजमेंट प्लान

Paytm Crisis: आरबीआई (RBI) ने इस पर कहा कि ग्राहकों और व्यापारियों को वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए थोड़ा और समय की आवश्यकता हो सकती है। एक संशोधित समय सीमा लागू है, और कंपनी बैंकिंग साझेदारी को अंतिम रूप देने में तेजी लाना चाहती है, क्योंकि समय सीमा समाप्त होने में एक महीने से भी कम समय बचा है।

Feb 21, 2024 / 12:00 pm

Akash Sharma

Paytm's comeback plan

Paytm का ये है क्राइसिस मैनेजमेंट प्लान

Paytm Crisis: पेटीएम की मूल फर्म वन97 कम्युनिकेशंस अपने भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से स्थानांतरित करने के लिए बैंकों के साथ साझेदारी पर ध्यान केंद्रित कर रही है। जानकारी के अनुसार, कंपनी इन सहयोगों के माध्यम से नए व्यापारियों को प्राप्त करने पर भी ध्यान केंद्रित करने का प्रयास कर रही है। ये सारी डील फोकस में हैं, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जमा और क्रेडिट लेनदेन पर रोक लगाने की समय सीमा 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च करने के बाद पेटीएम तेजी से आगे बढ़ रहा है।

इन बैंकों के साथ चल रही बातचीत

आरबीआई (RBI) ने इस पर कहा कि ग्राहकों और व्यापारियों को वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए थोड़ा और समय की आवश्यकता हो सकती है। एक संशोधित समय सीमा लागू है, और कंपनी बैंकिंग साझेदारी को अंतिम रूप देने में तेजी लाना चाहती है, क्योंकि समय सीमा समाप्त होने में एक महीने से भी कम समय बचा है। यह इन साझेदारियों के लिए एचडीएफसी बैंक (HDFC bank), एक्सिस बैंक (Axis Bank) और अन्य के साथ बातचीत कर रहा है। इसमें बीबीपीएस की व्यवस्था और व्यापारियों को प्राप्त करने पर अधिक ध्यान देना शामिल है।

Paytm app पर ट्रैफ़िक हुआ कम

बर्नस्टीन ने पेटीएम पर एप्लिकेशन (ऐप) ट्रैफ़िक में 10 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। ऐप के दैनिक डाउनलोड में भारी गिरावट (माइनस 50 फीसदी) देखी गई है। वहीं पेटीएम पीबी प्रतिबंध के बाद से दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता (डीएयू) की संख्या में केवल माइनस 11 फीसदी की गिरावट आई है। उपभोक्ता ऐप के समान, मर्चेंट ऐप के दैनिक डाउनलोड में तेज गिरावट (शून्य से 40 प्रतिशत) देखी गई है। पेटीएम पीबी प्रतिबंध के बाद से डीएयू की संख्या में केवल शून्य से 3 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो व्यापारी संबंधों की चिपचिपी प्रकृति को दर्शाता है।

Hindi News/ Business / Paytm वापसी की बना रहा योजना, ये है क्राइसिस मैनेजमेंट प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो