PayTM IPO: निवेश करने का सुनहरा मौका, भारत का सबसे बड़ा IPO ला रहा है PayTM

PayTM देश में अब तक का सबसे बड़ा IPO लेकर आ रहा है। इसमें 8300 करोड़ के आईपीओ रिटेल निवेशकों के लिए रखे गए है। इससे पहले कोल इंडिया 15,475 करोड़ का आईपीओ लेकर आया था। PayTM की पैरेंट कंपनी One97 ने सेबी को ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस जमा करा दिया है।

By: Sonu Sharma

Updated: 17 Jul 2021, 02:58 PM IST

नई दिल्ली। कई महीनों से PayTM के IPO को लेकर लगातार खबरें सामने आ रही थीं। इनमें कंपनी की बोर्ड मीटिंग पर भी निवेशकों कि नजर टिकी हुई थी। आखिरकार कंपनी ने सेबी के 16,600 करोड़ के आईपीओ के लिए ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस जमा करा दिया है, जिसमें कंपनी 8300 करोड़ के फ्रेश इश्यू जारी करेगी।

READ MORE:- PayTM दे रहा हर माह 1,000 रुपए का लोन, मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भरे

भारत का सबसे बड़ा आईपीओ

इस साल आईपीओ का बाज़ार काफी गर्म रहा है। कई कंपनियों ने बाज़ार के जरिए पैसा जुटाया है औ? Paytm TM के आईपीओ आने के कयास काफी समय से लगाए जा रहे है। गौरतलब है कि इससे पहले कोल इंडिया का आईपीओ आया था। 2010 में आया कोल इंडिया का 15,475 करोड़ का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ था। इसके बाद 2017 में 9600 करोड़ का न्यू इंडिया एश्योरेंस का आईपीओ आया और रिलायंस पावर का 2008 में 11700 करोड़ का बड़ा आईपीओ लाया था।

PayTM का IPO

PayTM द्वारा सेबी को दिए गए इस ड्राफ्ट के अनुसार नोएडा स्थित इस कंपनी की वैल्यू $16 Billion बताई गई है। PayTM इस आईपीओ के जरिए 16,600 करोड़ जुटाएगा, जिसमे 8300 करोड़ रिटेल निवेशकों के लिए रखे गए हैं। PayTM की पेरेंट कंपनी One97 द्वारा शुक्रवार को सेबी के पास यह ड्राफ्ट जमा करा दिया गया है।

PayTM के संस्थापक विजय शेखर शर्मा अब इसके मालिक नहीं रहे हैं। कई चीनी कंपनियों सहित विदेशी कंपनियों के इसमें बड़े-बड़े निवेश हैं। PayTM को भारतीय कंपनी कहना मुश्किल होगा क्योंकि इसके भारतीय संस्थापक विजय शेखर शर्मा कंपनी में केवल 14.6 फ़ीसदी की भागीदारी रखते हैं।

वहीं, मशहूर चीनी कंपनी अली बाबा का PayTM में 7.2 फ़ीसदी हिस्सा है और सबसे बड़ा PayTM का मालिक ANT Group है 29.6 फीसदी हिस्सा रखता है। ये दोनों कंपनिया PayTM में करीब 37 फ़ीसदी का मालिकाना हक रखती हैं। अब नया आईपीओ आने के बाद इन कंपनियों के मालिकों का हक कम हो जाएगा और अली बाबा ओर ANT Group 25 फ़ीसदी तक रह जाएंगे।

PayTM भारत की बहुत बड़ी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी है जो नोटबंदी के बाद तेज़ी से ग्रोथ कर रही है। आने वाला समय ऑनलाइन पेमेंट का ही है। PayTM ने अपना नाम बाज़ार में अच्छा कमा लिया है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि लोग पैसों का आपस में ट्रांसफर करते समय कहते है PayTM कर दो। विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले समय को देखते हुए कंपनी अच्छी ग्रोथ कर सकती है इसलिए PayTM के IPO में निवेश करके लाभ कमाया जा सकता है।

Paytm
Sonu Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned