scriptडिजीटल प्लेटफार्म पर होगी SIDBI की एंट्री, घर बैठे मिलेगी फाइनेंशियल फैसिलिटी | SIDBI to Launch Digital Platform for Small and Medium Enterprises | Patrika News

डिजीटल प्लेटफार्म पर होगी SIDBI की एंट्री, घर बैठे मिलेगी फाइनेंशियल फैसिलिटी

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2020 04:18:21 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

डिजीटल प्लेटफार्म पर होगी सिडबी की एंट्री
हर तरह की फाइनेंशियल असिस्टेंस का बनेगी केंद्र
छोेटे और मझोले व्यापारियों को होगी आराम

sidbi DIGITAL

sidbi DIGITAL

नई दिल्ली: छोटे और मझोले व्यापारियों को वित्तीय सहायता देने का काम करने वाली SIDBI अब एक नई शुरूआत करने वाली है। सिडबी यानि स्मॉल इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया ने जल्द डिजीटल प्लेटफार्म लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है। सिडबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस प्लेटफॉर्म का नाम ‘इंडिया एसएमई सर्विसेज प्लेटफॉर्म’ होगा। इस प्लेटफॉर्म पर माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) को ऑपरेशन शुरू करने, वित्तीय सहायता प्राप्त करने, क्रेडिट बढ़ाने समेत कई अन्य सेवाएं भी मिलेंगी। इसके अलावा बैंक इस सेक्टर से जुड़ी सरकारी योजनाएं और पहलों पर भी नजर रखेगा । ताकि इन लोगों की पूरी मदद की जा सके। इसके अलावा इस प्लेटफॉर्म के जरिए रेग्युलेटर्स ट्रेंड्स, शिकायतों, जोखिम प्रबंधन और सिस्टेमिक परिदृश्य को भी समझ सकेंगे । यानि सिस्टम में ट्रांसपेरेंसी भी बढ़ेगी।

राहुल गांधी से बोले अभिजीत बनर्जी, देश को बड़े राहत पैकेज की दरकार

सिडबी चेयरमैन मोहम्मद मुस्तफा ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि इस सेक्टर के लिए शुरू की जाने वाली पहल के लिए एकमात्र प्लेटफॉर्म होगा। इस प्लेटफॉर्म पर एक वेबपेज पर सरकारों द्वारा चलाई जाने वाली छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी योजना के बारे में बताया जाएगा। साथ ही साथ इस प्लेटफार्म की वजह से फाइनेंसरों को बड़ा मार्केट प्लेस मिलेगा और उन्हें डॉक्यूमेंटेशन सपोर्ट और लोन मैनेजमेंट में मदद मिलेगी।

आंकड़ों की माने तो इस सेक्टर की बदौलत 50 करोड़ लोगों को रोजगार मिलता है वहीं देश की अर्थव्यवस्था में इसका एक चौथाई योगदान है और निर्यात की बाते करें तो देश के कुल निर्यात में एमएसएमई की हिस्सेदारी 45 फीसदी से ज्यादा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो