script

केवाईसी में आय का प्रमाण न दिया तो बंद हो जाएगा आपका डीमैट खाता, ग्राहकों को ईमले के जरिए दी जा रही है सूचना

locationनई दिल्लीPublished: Jul 30, 2021 07:13:32 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

आय सहित केवाईसी की अन्य जानकारी न देने पर खाता बंद करने को लेकर ईमेल से सूचना भी भेजी जा रही हैं। आपका डीमैट खाता 31 जुलाई तक बंद हो सकता है।

demat account

नई दिल्ली। शेयर बाजार और उससे जुड़े निवेश के लिए डीमैट खाता होना बहुत जरूरी है। अगर आपने ये खुलवा रखा है तो आपको अब केवाईसी में आय की जानकारी देनी होगी। ऐसा न करने पर आपका डीमैट खाता 31 जुलाई तक बंद हो सकता है। ब्रोकरेज कंपनियां अपने ग्राहकों को ईमले के जरिए इसकी जानकारी दे रही हैं। आय सहित केवाईसी की अन्य जानकारी न देने पर खाता बंद करने को लेकर ईमेल से सूचना भेजी जा रही हैं।

ये भी पढ़ें: Windlas Biotech का IPO 4 अगस्त को आएगा, लिस्ट होने वाली फार्मा सेक्टर की पहली होगी

डिक्लेरेशन फॉर्म पर दस्तखत करना होगा

इसके साथ बाजार नियामक सेबी ने नॉमिनेशन को लेकर भी नियमों में बदलाव करा है। ये एक अक्तूबर से लागू होंगे। सेबी की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार सभी उपभोक्ताओं और डिपॉजिटरी भागीदारों को एक अक्तूबर, 2021 से नए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट सक्रिय करने होंगे। इसके लिए नॉमिनेशन का फॉर्म मिलेगा। अकाउंट होल्डर्स को नॉमिनेशन और डिक्लेरेशन फॉर्म पर दस्तखत करना होगा। खाताधारक अगर दस्तखत नहीं कर पाते हैं तो अंगूठे का निशान लगता है। इस स्थिति में फॉर्म में गवाह के हस्ताक्षर जरूरी होंगे।

ये भी पढ़ें: अगले माह से एलपीजी की कीमत के साथ टैक्सेशन, बैंकिंग समेत होंगे ये सात बड़े बदलाव

डीमैट अकाउंट के नए नियम अक्तूबर से

सेबी की ओर से जारी आदेश के अनुसार एक अक्तूबर से नया ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खोलने वालों को नॉमिनेशन का भी विकल्प दिया जाएगा। हालांकि यह सिर्फ एक विकल्प के तौर पर होगा। नॉमिनेशन करे बगैर भी ट्रेडिंग अकाउंट खोला जा सकता है। सेबी ने नॉमिनेशन फॉर्म का एक फॉरमेट जारी करा है अगर कोई निवेशक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलते समय नॉमिनेशन नहीं करना चाहता है तो उसे ये जानकारी सेबी को देनी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो