script2022 Maruti XL6 Facelift Top Vs Base which variant to get feature list | Maruti Ertiga का बेस मॉडल खरीदें या टॉप लेकर आएं घर, यहां पढ़े दोनों वैरिएंट में क्या है अंतर | Patrika News

Maruti Ertiga का बेस मॉडल खरीदें या टॉप लेकर आएं घर, यहां पढ़े दोनों वैरिएंट में क्या है अंतर

2022 Maruti Ertiga Facelift के बेस LXI वैरिएंट की कीमत 8.35 लाख रुपये तय की गई है, लेकिन क्या सही में इस वैरिएंट को खरीदने पर आप एक एमपीवी का एहसास ले पाएंगे। या फीचर्स के साथ समझौता कर स्पेस को देखकर खुश हो जाएंगे।

नई दिल्ली

Updated: April 21, 2022 12:22:51 pm

2022 Maruti Ertiga Variant Explained : देश में सबसे ज्यादा कारों की सेल करने वाली वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी लोकप्रिय 7 सीटर कार अर्टिगा का नया वर्जन लॉन्च किया है। कंपनी का दावा है, कि लॉन्च के महज 6 दिनों के भीतर इस कार को 6,000 के आसपास बुकिंग मिल चुकी हैं, और नए मॉडल पर वेटिंग पीरियड करीब 6 से 8 सप्ताह बताया जा रहा है। नई अर्टिगा में कंपनी ने कई अहम बदलाव किए हैं, जिसके चलते ग्राहकों में इस कार को लेकर उत्साह बढ़ गया है।

maruti_ertiga-_amp_1.jpg
Maruti Ertiga

कीमत की बात करें तो अर्टिगा के बेस LXI वैरिएंट की कीमत 8.35 लाख रुपये तय की गई है, लेकिन क्या सही में इस वैरिएंट को खरीदने पर आप एक एमपीवी का एहसास ले पाएंगे। या फीचर्स के साथ समझौता कर स्पेस को देखकर खुश हो जाएंगे। तो अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे Top Vs Base Model की पूरी डिटेल। आइए विस्तार से बताते हैं।



डिजाइन दोनों में एक समान



स्टाइल के मामले में इस 7 सीटर के सभी मॉडल लगभग समान हैं, पुराने मॉडल से अलग अर्टिगा फेसलिफ्ट में एक एम्बेडेड 'विंग्ड' क्रोम ट्रिम के साथ नई फ्रंट ग्रिल, ड्यूल-टोन अलॉय व्हील और टेलगेट पर क्रोम गार्निश की फिनिशिंगके अलावा मारुति ने सभी मॉडल में दो नए रंग स्प्लेंडिड सिल्वर और डिग्निटी ब्राउन भी उपलब्ध कराए हैं। यानी स्टाइल के लिहाज से दोनों मॉडल में कोई अंतर नहीं है।

बदल गया कैबिन


कैबिन में अर्टिगा फेसलिफ्ट में मेटलिक टीक फॉक्स वुड फिनिश और साथ ही नया डुअल-टोन सीट अपहोल्स्ट्री दी गई है। इसके अन्य फीचर्स में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ पूरी 7.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 40 से अधिक फीचर्स से लैस ऑनबोर्ड वॉयस असिस्टेंट 'सुजुकी कनेक्ट' कनेक्टेड कार तकनीक शामिल है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि ये सभी फीचर्स इस कार के टॉप ZXI+ वैरिएंट में दिए गए हैं, अगर आप इसका बेस मॉडल खरीदते हैं,तो आपको साधारण सा Dash मिलता है, जिस पर Metallic Teak faux wood का प्रयोग नहीं किया गया है।

अन्य फीचर्स लिस्ट में क्रूज कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप, एक रियर पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल ओआरवीएम, एयर-कूल्ड कपहोल्डर और तीनों पंक्तियों के लिए एसी वेंट भी शामिल हैं। इसमें चार एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और बीए, हिल-होल्ड असिस्ट, ईएसपी और आईएसओफिक्स माउंट जैसे कई सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं।




ये भी पढ़ें : आज बदल जाएगा इतिहास! Maruti XL6 प्रीमियम कार में पहली बार मिलेगा यह फीचर, बस कुछ घंटों का इंतजार

 

इंजन,पावर और माइलेज

अर्टिगा फेसलिफ्ट में प्रमूख बदलाव स्टार्ट-स्टॉप तकनीक के साथ नया 1.5-लीटर डुअलजेट इंजन दिया है, जो 103hp की पावर और 136.8Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। बता दें, आउटगोइंग 1.5 इंजन की तुलना में 2hp पावर और 1.2Nm टॉर्क कम है। जैसा कि इंजन के नाम से पता चलता है, यह इकाई प्रति सिलेंडर दो इंजेक्टरों का उपयोग करती है, जो अर्टिगा फेसलिफ्ट पर ज्यादा माइलेज देने में सक्षम होगी। नए इंजन के बदौलत अर्टिगा का पेट्रोल पर माइलेज 20kmpl और सीएनजी पर 26kmpl आंका गया है। ध्यान देने वाली बात यह है, कि अर्टिगा का नया मॉडल भारत में पहला मारुति सुजुकी मॉडल है जिसमें 1.5-लीटर डुअलजेट इंजन का उपयोग किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.