राजस्थान की गर्मी में भी शिमला का अहसास देगी कार, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

राजस्थान की गर्मी में भी शिमला का अहसास देगी कार, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

Pragati Vajpai | Publish: Apr, 02 2019 01:49:21 PM (IST) | Updated: Apr, 02 2019 01:53:12 PM (IST) कार

  • गर्मियों में ठंडक देगी कार
  • मिनटों में शिमला बन जाएगी कार
  • सनरूफ और एसयूवी कारों के लिए खास जुगाड़

नई दिल्ली: गर्मी की अभी शुरूआत हीू हुई है लेकिन आलम ये है कि घर से बाहर निकलने का मन नहीं करता। ऐसे मौसम में नौकरीपेशा लोगों के लिए घर से बाहर निकलना मजबूरी होती है लेकिन उससे भी ज्यादा बुरा हाल उनका होता है जो खुद अपने व्हीकल से सफर करते हैं। टू-व्हीलर से सफर करना अगर टॉर्चर है तो कार ड्राइव करना भी कोई आसान नहीं है। दरअसल चिलचिलाती गर्मी के मौसम में ऐसा लगता है जैसे कार का एसी काम ही नहीं कर रहा है। यानि आपको ठंड का अहसास ही नहीं होता है।

अगर आपके साथ भी ये होता है तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिन्हें अप्लाई करके आप राजस्थान की चिलचिलाती गर्मी में भी मिनटों में अपनी कार ठंडी कर सकते हैं।

Creta और Kona टक्कर देगी Hyundai Venue, लॉन्चिंग से पहले लीक हुईं तस्वीरें

  • हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी कार में बैठकर तुरंत तेज स्पीड पर एसी चलाने का गलती न करें। एसी को फ्रेश एअर मोड पर करके खिड़कियों के कांच नीचे कर दीजिए। कुछ मिनट में कार में ताजा हवा होगी। फिर एसी को रीसर्कुलेशन मोड पर लेकर खिड़कियां बंद कर लीजिए और एसी की स्पीड बढ़ा लीजिए। कार में बैठने से पहले आगे की खिड़कियां या दरवाजे खोलकर, पीछे के दरवाजे खोल दीजिए। डिक्की खोलना ज्यादा असरदार होता है।
  • कितना अच्छा हो न कि कार के अंदर बैठकर भट्टी नहीं बल्कि अपने कमरे सा अहसास हो तो यानि कार के अंदर गर्म हवा मिले ही नहीं। अगर आप ऐसा चाहते हैं तो कार पार्क करते वक्त खिड़कियों को हल्का-सा खुला रखना होगा। लेकिन ऐसा करना सेफ्टी के लिहाज से ठीक नहीं है इसलिए कार में विंडो वाइसर्स लगवाए। वाइसर्स खिड़की को ऊपरी ओर से ढंक लेते हैं और आपको कांच मामूली तौर पर खुला रहने देने की इजाज़त देते हैं।इससे गर्म हवा अंदर नहीं आ पाती है और एसी तेजी से काम करता है।
sunroof car
  • सनरूफ- अगर आपकी कार में सनरूफ है, तो यही मौसम है इसके इस्तेमाल का। दरअसल फिजिक्स के मुताबिक गर्म हवा ऊपर की तरफ उठती है, इसीलिए एसी को तेज स्पीड पर चलाकर सनरूफ खोल दीजिए। इंटीरियर तेजी से ठंडा हो जाएगा।
  • अगर आप एसयूवी चलाते हैं और आपकी कार की थर्ड रो या boot स्पेस ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता है। तो आप अपनी कार में एसीू कर्टन को लगा सकते हैं। इससे कार के एसी को कम एरिया कवर करना होगा और आपकी कार तेजी से ठंडी हो जाएगी।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned