scriptड्राइविंग लाइसेंस की जगह जारी होंगे यूनिवर्सल स्मार्ट कार्ड, जानें क्या है पूरी खबर | Government Will Issue Universal Smart Card Driving License | Patrika News
कार

ड्राइविंग लाइसेंस की जगह जारी होंगे यूनिवर्सल स्मार्ट कार्ड, जानें क्या है पूरी खबर

बदल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस का फार्मेट, सरकार बहुत जल्द वर्तमान लाइसेंस को यूनिवर्सल स्मार्ट कार्ड से रिप्लेस करेगी।

नई दिल्लीJun 25, 2019 / 05:54 pm

Pragati Bajpai

driving licence

ड्राइविंग लाइसेंस की जगह जारी होंगे यूनिवर्सल स्मार्ट कार्ड, जानें क्या है पूरी खबर

नई दिल्ली: ड्राइविंग लाइसेंस ( driving licence ) के फार्मेट में बहुत ही जल्द बदलाव होने वाला है ये कहना है केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का । मंत्रालय के मुताबिक जल्द ही बिना चिप के लेमिनेटेड लाइसेंस को स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस में बदला जाए।

बदल गया है कार-बाइक से संबंधित इंश्योरेंस नियम, दंगे या बाढ़ में खराब होने पर मिलेगा क्लेम

दरअसल राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने देश के सभी परिवहन अधिकारियों को सुझाव देते हुए कहा कि उन्हें यूनिफॉर्म फॉर्मेट में ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने चाहिए। मंत्रालय देश के सभी राज्यों के लिए कॉमन स्टैंडर्ड फॉर्मेट और डिजाइन जारी कर चुका है। वहीं नए फॉर्मेट में जानकारियों और फॉन्ट की सही जगह का प्रस्ताव दिया गया है।

जल्द लॉन्च होंगी ये suvs, Hyundai Creta को देंगी मात, देखें तस्वीरें

आपको बता दें कि महाराष्ट्र और दिल्ली में पहले से चिप वाले स्मार्ट कार्ड जारी किये जाते हैं। मंत्रालय पहले ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सारथी एप्लीकेशन डेवलप कर चुका है, जिसमें पूरे देश के सभी लाइसेंसधारकों का डाटाबेस एकत्र है। आपको मालूम हो कि सारथी एप्लीकेशन में रियल-टाइम ऑनलाइन बेसिस पर फर्जी लाइसेंस के साथ चालान से संबंधित जानकारियों को पकड़ सकता है। हालांकि अभी तक ये नहीं पता चला है कि ये काम कब तक पूरा कर लिया जाएगा।

Home / Automobile / Car / ड्राइविंग लाइसेंस की जगह जारी होंगे यूनिवर्सल स्मार्ट कार्ड, जानें क्या है पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो