script40-45 किमी का माइलेज चाहते हैं तो इस तरह ड्राइव करें कार | how to drive car to get maximum mileage | Patrika News

40-45 किमी का माइलेज चाहते हैं तो इस तरह ड्राइव करें कार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2019 02:55:54 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने ज़्यादा माइलेज पाने की कोशिश कर 32.3 किमी/लीटर की माइलेज हासिल किया। दरअसल ये सब संभव होता है

car mileage

40-45 किमी का माइलेज चाहते हैं तो इस तरह ड्राइव करें कार

नई दिल्ली: इंडियन मार्केट में कार की सफलता जिस एक बात पर सबसे ज्यादा डिपेंड करती है वो है माइलेज। हर इंसान कार खरीदते टाइम जो सवाल सबसे पहले पूछता है। वो यही होता है कि आखिर माइलेज कितना देगी। आपने देखा होगा अक्सर कंपनिया दावा करती हैं कि कार 30 तक का माइलेज देगी लेकिन असल में 25 के ऊपर माइलेज पॉसिबल नहीं होता है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाइपर मिलिंग के जरिए कई ड्राइवर्स ने 30-40 तक का माइलेज हासिल किया है। एक Maruti Suzuki Dzire ओनर को तो 45.8 किमी/लीटर की अविश्वश्नीय माइलेज मिली थी।
कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने ज़्यादा माइलेज पाने की कोशिश कर 32.3 किमी/लीटर की माइलेज हासिल किया। दरअसल ये सब संभव होता है हाइपर मिलिंग से और ये सारे आंकड़े सरकारी एजेंसी ARAI द्वारा किये जाते हैं।
क्या होती है हाइपरमिलिंग-

ऐसा करने से कार का माइलेज नार्मल से 20% बढ़ जाएगा।

कितना संभव है हाइपरमिलिंग का प्रोसेस-

हाइपरमिलिंग से माइलेज गारंटीड बढ़ जाता है लेकिन सवाल ये उठता है कि इंडिया में ये प्रोसेस कितना सक्सेसफुल है।दरअसल यहां के मौसम को देखते हुए एसी न चलाया जाए ये संभव नहीं होता है और यहां लोग आगे रहने में यकीन रखते हैं ऐसे में हाइवे पर 60 की स्पीड में कार चलाना वो भी बिना किसी म्यूजिक के काफी बोरिंग हो जाता हैं।फिर भी अगर आप ये सब कर पाएं तो आपकी कार का माइलेज बढ़ना तय है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो