भारत की सबसे सुरक्षित mpv है Mahindra Marazzo, ये रहा सुबूत

भारत की सबसे सुरक्षित mpv है Mahindra Marazzo, ये रहा सुबूत

Pragati Vajpai | Publish: Dec, 08 2018 01:39:15 PM (IST) कार

टेस्ट के दौरान महिन्द्रा Marazzo ने टक्कर को अच्छे से झेला क्योंकि इस टक्कर के बावजूद उसके केबिन और ढ़ांचे में कोई खराबी नहीं आई थी।

नई दिल्ली: हमारे देश में बनने वाली कारों के डिजाइन और लुक्स ही नहीं अब सेफ्टी के मामले में भी यहां की कारें इंटरनेशनल स्टैंडर्ड को छू रही हैं। ग्लोबल क्रैश टेस्ट NCAP में इस बार कई भारतीय कारों को शानदार रेटिंग मिली थी। टाटा Nexon और महिन्द्रा मराजो ऐसी ही दो कारें हैं। दोनो को काफी अच्छी रेटिंग मिली है यानि ये दोनो कारें इसमें बैठने वालों के लिए सुरक्षा की गारंटी हैं। Global NCAP ने अपने क्रैश टेस्ट में टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जबकि महिंद्रा की मराजो को 4 स्टार रेटिंग मिली है। ये बात इसलिए ज्यादा खास हो जाती है क्योंकि ये दोनो ही कारें मेड इन इंडिया हैं।

200 रू की इस चीज से दो गुना हो जाएगा माइलेज, इंजन भी रहेगा शानदार

जहां एक ओर नेक्सॉन पहली ऐसी कार बनी है जिसे 5 स्टार मिले हैं, वहीं marazzo इकलौती ऐसी mpv है जिसे 4 स्टार मिले हैं। ये अब तक किसी भी Mahindra गाड़ी के लिए सबसे ज़्यादा है एवं भारत में बिकने वाली सभी MPVs के लिए भी सबसे ज़्यादा रेटिंग है। Mahindra की इस MPV को वयस्क पैसेंजर सुरक्षा में 4-स्टार रेटिंग और शिशु पैसेंजर सुरक्षा में 2 स्टार रेटिंग मिली है।

Marazzo को Global NCAP टेस्ट्स के प्रोटोकॉल के तहत 64 किमी/घंटे पर फ्रंटल ऑफसेट क्रैश टेस्ट से गुज़ारा गया, नए भारतीय नियमों की स्पीड लिमिट 56 किमी/घंटे की है। टेस्ट के दौरान महिन्द्रा Marazzo ने टक्कर को अच्छे से झेला क्योंकि इस टक्कर के बावजूद उसके केबिन और ढ़ांचे में कोई खराबी नहीं आई थी। जिसकी वजह से कहा जा सकता है कि Mahindra MPV काफी मजबूत है।

आपको बता दें कि कंपनी ने Marazzo में ढेर सारे सुरक्षा फ़ीचर्स दिये हैं। इस MPV में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ABS, ड्राईवर साइड सीटबेल्ट रिमाइंडर, फ्रंट सीट-बेल्ट प्रीटेंशनर, और रियर सीट्स पर Isofix चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे सेफ्टी फ़ीचर्स स्टैण्डर्ड हैं। इन फ़ीचर्स के स्टैण्डर्ड होने के चलते रेटिंग काफी अच्छी होती है। इस गाड़ी की 4 स्टार रेटिंग इसे मार्केट की कई SUVs से भी ज़्यादा सुरक्षित बनाता है।

कार के इंजन की बात करें तो mahindra marazzo में एक 1.5 लीटर डीजल इंजन है जो अधिकतम 121 बीएचपी और 300 एनएम उत्पन्न करता है। इस इंजन के साथ एक 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स निभाता है जो सभी वैरिएंट में स्टैण्डर्ड है। फिलहाल इस MPV में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन या पेट्रोल इंजन मौजूद नहीं है।

कीमत-इस गाड़ी की कीमत 9.99 लाख रूपए से शुरू होती है और फिलहाल इसे कोई गाड़ी सीधे तौर पर टक्कर नहीं देती लेकिन नीचे के रेंज से इसे Maruti Suzuki Ertiga और ऊपर के रेंज से Toyota Innova Crysta से टक्कर मिलती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned