5 लाख से भी कम कीमत में Maruti लॉन्च करेगी नई कार, हाईटेक फीचर्स से होगी लैस

5 लाख से भी कम कीमत में Maruti लॉन्च करेगी नई कार, हाईटेक फीचर्स से होगी लैस

Vineet Singh | Updated: 19 Jun 2019, 12:04:55 PM (IST) कार

  • एस-प्रेसों नाम से कार लांच कर सकती है Maruti
  • फेस्टिव सीजन में दे सकती है भारत में दस्तक
  • इस कार का डिजाइन और फीचर्स होंगे बेहद ख़ास

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी ( Maruti Suzuki ) लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए जल्द ही मार्केट में नई कार लॉन्च करने वाली है। यह एक छोटी और किफायती कार होगी जिसे भारत में ही तैयार किया जाएगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस कार की कीमत 4 से 5 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इस कार से आने से मार्केट में मौजूद अन्य कंपनियों की छोटी कारों को कड़ी टक्कर मिलेगी।

2030 से भारत की सड़कों पर दिखाई देंगे सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन

मारुती सुजुकी ने इस कार को ' एस-प्रेसो ' नाम दिया गया है। जानकारी के मुताबिक़ ये कार फेस्टिव सीजन ( festive season ) में लॉन्च की जा सकती है। यह कार फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट पर आधारित होगी, जिसे कंपनी साल 2018 ऑटो एक्सपो ( auto expo 2018 ) में पेश कर चुकी है। यह कार छोटी और किफायती होने के साथ ही बेहद ही हाईटेक होगी साथ ही में इसके केबिन में अच्छा खासा स्पेस भी मिलेगा।

पढ़ेँ Suzuki Gixxer SF 250 का पूरा रिव्यू, जानें क्यों आपको खरीदनी चाहिए ये मोटरसाइकिल

कंपनी की भारतीय आरएंडडी यूनिट की अगुआई में बनने वाली यह पहली छोटी कार होगी। सुजुकी मोटर जापान के सहयोग से इसके डिजाइन और इंजीनियरिंग से जुड़ा काम रोहतक प्लांट में होगा। यह विटारा ब्रेजा के बाद भारत में बनने वाला कंपनी का दूसरा प्रमुख प्रॉडक्ट होगा। मारुति सुजुकी इस गाड़ी को देश में बनाएगी, इसलिए इस पर उसे सुजुकी कॉर्प को कम रॉयल्टी देनी पड़ेगी।

Hyundai Venue को घर ले जाने के लिए 6.5 लाख नहीं देनी होगी ये कीमत, पढ़ें सभी वेरिएंट्स की कीमत

 

Maruti

जानकारी के मुताबिक़ एस-प्रेसो की बिक्री एरिना आउटलेट्स से की जाएगी। यह कार बोल्ड क्रॉस-ओवर एसयूवी डिजाइन के साथ एंट्री-लेवल सेगमेंट में आएगी। इस कार की सबसे बड़ी टक्कर रेनॉ की क्विड से होगी। दरअसल ये कार काफी हद तक लुक और डिजाइन के मामले में रेनॉ क्विड से मिलती है ऐसे में देखना ये होगा कि लॉन्च होने के बाद इन दोनों में से किस कार को लोग सबसे ज्यादा खरीदेंगे।

नए पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च हुई Range Rover Sport, 7.1 सेकंड में पकड़ लेगी 100 किमी की स्पीड

जानकारी के मुताबिक़ एस-प्रेसो का कोड नेम Y1K है, जिसमें 1 लीटर पेट्रोल इंजन लगा होगा। कार में एक ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन, एबीएस और दो एयरबैग्स होंगे। इसमें टचस्क्रीन सेगमेंट और रियर पार्किंग सेंसर/कैमरा भी होगा।

Hyundai Venue Effect : अब नए अवतार में आएगी Ford EcoSport, इन खूबियों से होगी लैस

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned