गाड़ी के ओरिजनल पेपर न होने पर भी नहीं कटेगा चालान, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

गाड़ी के ओरिजनल पेपर न होने पर भी नहीं कटेगा चालान, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

Pragati Vajpai | Publish: Nov, 29 2018 11:27:27 AM (IST) | Updated: Nov, 29 2018 11:30:10 AM (IST) कार

सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन मालिकों को बड़ी राहत दी है। अब आपको कागजातों के ओरिजनल रखने की जरूरत नहीं होगी।

नई दिल्ली: अक्सर गाड़ी के सारे अपडेटेड पेपर होने के बावजूद आपको चालान भरना पड़ता है, क्योंकि चेकिंग के वक्त वो पेपर्स आपके पास नहीं होते। अगर आप गाड़ी चलाते हैं तो कभी न कभी आपके साथ भी ऐसा जरूर हुआ होगा। लेकिन अब ऐसा होने पर आपकी जेब नहीं कटेगी। दरअसल सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन मालिकों को बड़ी राहत दी है। अब आपको कागजातों के ओरिजनल रखने की जरूरत नहीं होगी। फोटो कॉपी या मोबाइल पर डिजिटल लॉकर में आपके ओरिजनल कागजात की फोटो सेव है तो आपका चालान नहीं होगा।

बंद कार में ब्लोअर चलाना होता है खतरनाक, जा सकती है जान

गाड़ी चलाते समय आप चालक का डीएल, आरसी, बीमा व प्रदूषण प्रमाण पत्र को आप डिजिटल लॉकर में रख सकते हैं या फिर इनकी फोटोकॉपी करवाकर अपने पास सकते हैं।

कार को नचाने के लिए दिल्ली के इस आदमी ने खर्च की जिंदगीभर की कमाई, बना इंटरनेट संसेशन

आपको मालूम हो कि बीते 19 नवंबर को केंद्र सरकार ने नोटीफिकेशन जारी करके ये निर्देश दिये हैं। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को अपने यहां इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करने के आदेश दिये हैं। यही नहीं इस नियम के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने आदेश भी दिये हैं।

कार चलाते समय लोग अक्सर करते हैं ये गलतियां, होता है भारी नुुकसान

डिजिटल लॉकर में डॉक्यूमेंट्स को साथ लेकर चलने का आदेश पहली बार 8 अगस्त 2018 को दिया गया था। उसमें राज्य सरकारों को अपने अधिकारियों को दिशा निर्देश देना था।लेकिन राज्य सरकारों की लापरवाही की वजह से तीन माह बाद भी आदेश जारी नहीं हो सका।यही वजह है कि केंद्र सरकार के सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने 19 नवंबर 2018 को जारी किए। नोटिफिकेशन में साफ तौर पर राज्य सरकारों को निर्देशित किया है आम जनता को राहत देते हुए इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू माना जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned