4x4 की कारों के बारे में होती है लोगों को ये गलतफहमियां कहीं आपको भी तो नहीं

4x4 की कारों के बारे में होती है लोगों को ये गलतफहमियां कहीं आपको भी तो नहीं

Pragati Vajpai | Updated: 22 Aug 2019, 01:30:49 PM (IST) कार

भारत में एडवेंचर और ऑफरोडिंग ट्रिप्स का क्रेज लोगों में तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन फिर भी लोगों को अभी भी इस तरह की ट्रिप्स के लिए बेस्ट मानी जानें वाली कारों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है।

नई दिल्ली: हमारे देश में कारों का इस्तेमाल लोग अपने आराम के लिए ज्यादा करते हैं न कि एडवेंचर के लिए यही वजह है कि ऑफरोडिंग की कारों के बारे में लोग अभी भी बहुत सारी बातें नहीं जानते है। चलिए आपको भी बताते हैं इन कारों के बारे में कुछ ऐसी ही बातें लेकिन उन्हें जानने से पहले आपको बताते हैं 4x4 कार होती क्या है। 4X4 गाड़ी में लो-रेशियो गियरबॉक्स होता है जो इन्हें ऑफरोडिंग के लिए ज्यादा कैपेबल बनाता है। Thar, Scorpio, Safari, Range Rover ऐसी ही कुछ गाड़ियां हैं। 4X4 गाड़ियों में पॉवर को सीधे एक्सल तक नहीं भेजा जाता, इनमें एक ट्रान्सफर केस होता है जो ज़रुरत पड़ने पर उसमें मौजूद अतिरिक्त गियर की मदद से टॉर्क को काफी ज़्यादा बढ़ा देता है। चलिए अब बताते हैं इस कार से रिलेटेड कुछ बातें जो सच नहीं होती है लेकिन लोग उन्हें सच मानते हैं।

1 सितंबर से लागू होंगे Motor vehicle act के नियम, एक्सीडेंट्स पर लगेगी लगाम

हर सड़क पर चल सकती है 4x4कार-
लो रेशियो गियरबॉक्स की वजह से लोग मानते हैं कि ये कार कहीं भी पहुंच सकती है लेकिन ये सही नहीं है। गाड़ी का ड्राईवर अनुभवी नहीं हो तो मुश्किल जगहों से इसे निकालना काफी टफ हो जाता है। 4X4 गाड़ी सर्वगुण संपन्न होती तो टैंक्स के लिए कैटरपिलर ट्रैक्स और बर्फ पर चलने वाली गाड़ियों की ज़रुरत नहीं होती ।

thar.jpg

सभी मंहगी suvs में होती है 4X4

लोग मानते हैं कि सभी महंगी suvs में 4X4 सिस्टम होता है। Audi Q7 में Quattro फुल टाइम AWD सिस्टम आता है। इसमें कंप्यूटर इस बात को निर्धारित करता है कि किस पहिए को कितना पॉवर भेजा जाना चाहिए लेकिन इस कार में लो राशन गियरबॉक्स नहीं है। ऐसी कार्स को हम सॉफ्ट-रोडर्स के नाम से जानते हैं। वहीँ दूसरी ओर Land Rover Range Rover Vogue में लो रेशियो वाला ट्रान्सफर केस है जो इसे लगभग कहीं भी जाने की क्षमता देता है।

मैदान हो या पहाड़ हर रास्ते को पार कर सकती हैं ये SUVS, ताकत है इनकी पहचान

4X4 हमेशा ऑन नहीं होता है

ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम होने का मतलब ये नहीं की वो हमेशा 4X4 मोड में है। कुछ ऐसी गाड़ियाँ होती हैं जिनमें आपको 4-व्हील ड्राइव मोड को मैन्युअली एक्टिवेट करना होता है। कई सारे यूजर जो ऑफ-रोड नहीं जाते हैं अपनी गाड़ी को इस मोड में डालना भूल जाते हैं और उन्हें इसका अहसास तभी होता है जब उनकी गाड़ी फँस जाती है।

4X4 खरीदना महंगा होता है
जहां 4X4 टेक्नोलॉजी महंगी होती है। लेकिन ये सच नहीं है। Maruti Gypsy फिलहाल भारत की सबसे 4X4 गाड़ी है। इसकी कीमत कई कॉम्पैक्ट गाड़ियों से कम है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned