फाइटर प्लेन से तेज है इस कार की रफ्तार, जानें कब होगी भारत में लॉ़न्च

फाइटर प्लेन से तेज है इस कार की रफ्तार, जानें कब होगी भारत में लॉ़न्च

Pragati Vajpai | Publish: Apr, 23 2019 04:22:56 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 04:26:13 PM (IST) कार

  • Pininfarina Battista हाइपर कार
  • न्यूयॉर्क में हुई लॉन्च
  • 17 करोड़ से ज्यादा है कीमत

नई दिल्ली: पहली बार न्यूयार्क की सड़कों पर Pininfarina Battista हाइपर कार को उतारा गया । न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो के दौरान हुए इवेंट में दिखाई गई इस कार को दुनिया की पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक हाइपर कार के तौर पर डिजाइन किया गया है। इसके डिजाइनर्स का कहना है कि ये कार अब तक की डिजाइन की गई सबसे पावरफुल रोड-लीगल कार है। आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन बताया जाता है कि ये कार 290किमी/घंटा की रफ्तार से चल सकती है, जो किसी फाइटर प्लेन की स्पीड से कहीं ज्यादा है। कार की टॉप स्पीड 350किमी/घंटा है।

केरल में रहने वाले नहीं चला पाएंगे ऐसी गाड़ियां, RTO ऩे जारी किया फरमान

स्पीड के अलावा इस कार की एक और खासियत है। दरअसल स्पीड में चलने वाली बाकी लग्जरी कारें पर्यावरण को भी उतना ही नुकसान पहुंचाती हैं लेकिन यह कार पूरी तरह से बिजली पर निर्भर होगी और सस्टेनेबल एनर्जी को बढ़ावा देगी। यह हाइपर कार में स्पीड कॉम्बिनेशन के साथ प्रदूषण मुक्त और इकोफ्रेंडली होगी।

इस बड़ी वजह से BMW छोड़ Range Rover पर सवार हुए पीएम मोदी, वजह जानकर मुस्कुरा उठेंगे आप

इंजन- Pininfarina Battista हाइपर कार में 120 kWh लिथियम आयन बैटरी दी गई है। इस हाइपर कार का मोटर 1,900hp का पावर और 2,300Nm टॉर्क जनरेट करता है। यह ऑल वील ड्राइव कार है। इसके सभी व्हील में अलग-अलग मोटर दिए गए हैं।

hyper car

आपको मालूम हो कि इस कार की सिर्फ 150 यूनिट्स बनेंगी जिसमें से 50 सिर्फ न्यूयॉर्क और बाकी एशिया और यूरोप में डिलीवर की जाएंगी। 2020 तक इन कारों की डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी।

कीमत- इस हाइपर कार की कीमत 2.3 मिलियन डॉलर यानी करीब 16.20 करोड़ रुपये के आसपास होगी। ये कार फिलहाल न्यूयार्क में लॉन्च हुई है भारत समेत दुनिया के बाकी हिस्सों में इसे कब लॉन्च किया जाएगा इस पर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned