scriptTata Tiago CNG Vs Maruti WagonR: वैगनआर माइलेज में अव्वल तो टियागो में मिलते हैं जबरदस्त फीचर्स, जानें आपके लिए कौन-सी CNG कार है परफेक्ट | Tata Tiago CNG Vs Maruti WagonR CNG know cheaper and best mileage Car | Patrika News

Tata Tiago CNG Vs Maruti WagonR: वैगनआर माइलेज में अव्वल तो टियागो में मिलते हैं जबरदस्त फीचर्स, जानें आपके लिए कौन-सी CNG कार है परफेक्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2022 06:21:11 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Tata Tiago CNG को कंपनी ने XE, XM, XT, XZ Plus, और XZ Plus Dual-Tone में पेश किया है, वहीं मारुति वैगनआर CNG दो ट्रिम्स LXi और Lxi (O) (ओ) में उपलब्ध है,

Tata Tiago Vs Maruti WagonR CNG

Tata Tiago Vs Maruti WagonR CNG

Tata Motors ने हाल ही में भारत में अपनी पहली फैक्ट्री-फिटेड CNG कारें Tiago i-CNG और Tigor i-CNG लॉन्च की हैं। दोनों ही गाड़ियों का भारतीय बाजार में लंबे समय से इंतजार था। वहीं इस दिशा में मारुति ने अपनी सेलेरियो सीएनजी को लॉन्च कर ग्राहकों का ध्यान आकर्षित किया है। अपने इस लेख में हमनें टाटा टियागो आई-सीएनजी की तुलना भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय सीएनजी कार मारुति वैगन-आर से की है। आइए एक नजर डालते हैं, दोनों कारों के डायमेंशन, कीमत और माइलेज पर:



सीएनजी मॉडल पर क्या है दोनों कारों की पॉवर

टाटा टियागो i-CNG में 1.2-लीटर NA इंजन दिया गया है, जो पेट्रोल पर 86 पीएस की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि सीएनजी पर यह 73.4ps की पॉवर और 95nm टॉर्क उत्पन्न करता है। यह पावरप्लांट केवल 5-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। वहीं मारुति वैगन-आर S-CNG के हुड के नीचे 1.0-लीटर NA इंजन दिया गया है। यह मोटर पेट्रोल मोड पर 68ps की पॉवर और 90nm का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं सीएनजी मोड पर 59ps की पॉवर और 78nm का टॉर्क जेनरेट करता है, हालांकि इसके ट्रांसमिशन विकल्प में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है।

 

कीमत और माइलेज


टाटा टियागो i-CNG की कीमत 6.10 लाख रुपये से 7.65 लाख रुपये तक जाती हो। टियागे को कंपनी ने XE, XM, XT, XZ Plus, और XZ Plus Dual-Tone में पेश किया है, वहीं मारुति वैगनआर दो ट्रिम्स एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 6.84 लाख से रुपये से लेकर 6.91 लाख रुपये तय की गई है। माइलेज की बात करें तो टियागो के माइलेज को लेकर बताया जा रहा है, कि यह कार 26km/kg तक का माइलेज देने में सक्षम है, वहीं वैगनआर सीएनजी 32.52 km/kg का माइलेज देने में सक्षम है।



ये भी पढ़ें : Hero Xpulse 200 4V का हाथों हाथ बिका पहला बैच, कंपनी ने एक बार फिर से शुरू की बुकिंग, इतनी है कीमत

 


बाहरी डिजाइन और डायमेंशन


टाटा टियागो एक अच्छी दिखने वाली हैचबैक है, जिसमें एंगुलर हेडलैंप, एक वाइड फ्रंट ग्रिल, बल्बनुमा टेललाइट्स, 14-इंच के हाइपरस्टाइल स्टील व्हील और क्रोम से लैस दरवाज़े के हैंडल शामिल हैं। इस कार के सीएनजी वर्जन को पेट्रोल से अलग करने के लिए टेलगेट में एक ‘आई-सीएनजी’ बैज जोड़ा गया है। वहीं मारुति वैगन-आर सीएनजी आकर्षक डिजाइन से लैस है, लेकिन यह आयाम के मामले में टियागे से छोटी दिखती है।

 

 

Maruti WagonR में सुडौल हेडलाइट्स, ब्लैक-आउट डोर हैंडल, लंबा सी-पिलर-माउंटेड टेललाइट्स, फ्लेयर्ड व्हीलार्च और 13-इंच स्टील व्हील (व्हील कैप के साथ) दिए गए हैं। हालांकि छोटे आयामों के बावजूद टॉलबॉय स्टाइल वैगनआर की ऊंचाई ज्यादा है। वहीं सीएनजी कार की पेट्रोल मॉडल से तुलना करें तो इसके लिए कोई बैजिंग नहीं है, लेकिन विंडस्क्रीन पर (CNG) स्टिकर जरूर लगाया गया हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो