scriptबाइक में पेट्रोल भरवाते समय ना करें ये गलती वरना महीने भर में खराब हो जाएगा इंजन | these mistakes will destroy your bike engine | Patrika News

बाइक में पेट्रोल भरवाते समय ना करें ये गलती वरना महीने भर में खराब हो जाएगा इंजन

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2019 12:03:49 pm

Submitted by:

Vineet Singh

पेट्रोल भरवाते समय लोग करते हैं ये बड़ी गलती
इससे ख़राब होने लगता है बाइक का इंजन
बार बार दोहराने से कम हो जाता है माइलेज

bike petrol

बाइक में पेट्रोल भरवाते समय ना करें ये गलती वरना महीने भर में खराब हो जाएगा इंजन

नई दिल्ली: जो लोग बाइक चलाते हैं उनके सामने कई बार ये समस्या आती है कि लगातार सर्विसिंग ( Servicing ) करवाने के बाद भी उनकी बाइक माइलेज नहीं देती है। यह समस्या ज्यादातर लोगों के साथ पेश आती है। मैकेनिक भी नहीं समझ पाता है कि आखिर ये समस्या किस वजह से होती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये किस वजह से होता है और क्यों लगातार आपकी बाइक का माइलेज कम हो जाता है और इंजन खराब होने लगता है।
Triumph Scrambler 1200 XC हुई भारत में लॉन्च, ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर भी देती है जबरदस्त राइड

दरअसल जब आप पेट्रोल भरवाते हैं उस दौरन कई बार आप कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से आपकी बाइक का इंजन लगातार खराब होता जाता है और बाइक का माइलेज कम होने लगता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी हैं वो गलतियां जो आप पेट्रोल भरवाने के दौरान करते हैं।
खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

गंदगी : जब भी आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाते हैं तो कई बार पेट्रोल टैंक ( petrol tank ) के ऊपर लगी गंदगी भी टैंक के अंदर गिर जाती है। ये गंदगी पेट्रोल के साथ इंजन में चली जाती है जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है और इंजन खराब होने लगता है। इसी वजह से बाइक का माइलेज भी कम हो जाता है।
बारिश का मौसम आने से पहले कार में करवा लें ये बदलाव, फिर पूरा सीजन मजे से चलाएं

पानी : कुछ ही महीनों के अंदर देश में मानसून दस्तक देने वाला है। बारिश के मौसम में जब आप पेट्रोल भरवाने जाते हैं तो कई बार पेट्रोल भरवाते समय कुछ पानी पेट्रोल के साथ टैंक में चला जाता है। ऐसे में जब आप बाइक स्टार्ट करते हैं तो आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होती है और आपको काफी दिक्कत होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये पानी आपके बाइक के इंजन को खराब कर देता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो