scriptToyota की कार खरीदना पड़ेगा अब ग्राहकों की जेब पर भारी, कंपनी ने बढ़ाई कीमत | Toyota Fortuner and Innova Crysta price hiked, check details | Patrika News

Toyota की कार खरीदना पड़ेगा अब ग्राहकों की जेब पर भारी, कंपनी ने बढ़ाई कीमत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 08, 2022 03:04:35 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Toyota Hikes Price: टोयोटा ने 2022 की शुरुआत से ही भारत में अपनी गाड़ियों Fortuner और Innova Crysta की कीमत बढ़ा दी है। ऐसे में अगर आप इन दोनों गाड़ियों में से एक खरीदने की सोच रहे है, तो यह आपकी जेब पर ज़्यादा भारी पड़ने वाला है।

toyota_fortuner.jpg

Toyota hikes price

कई कार निर्माता कंपनियों ने पिछले साल घोषणा करते हुए जानकारी दी थी कि 2022 की शुरुआत से ही उनकी गाड़ियों की कीमत बढ़ने वाली है। हालांकि कंपनियों ने बढ़ी हुई कीमत का पहले खुलासा नहीं किया था। लेकिन अब कंपनियों ने बढ़ी हुई कीमतों की जानकारी देना शुरू कर दिया है। इन्हीं में से जापान की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक टोयोटा (Toyota) भी शामिल है। 1 जनवरी 2022 से टोयोटा ने देश में अपनी 2 लोकप्रिय गाड़ियों की कीमत बढ़ा दी है।


किन गाड़ियों की बढ़ाई कीमत?

टोयोटा ने भारत में अपने लाइनअप की दो सबसे लोकप्रिय गाड़ियों फॉर्च्यूनर (Fortuner) और इनोवा क्रिस्टा (Innova Crysta) की कीमत बढ़ा दी है। बढ़ी हुई कीमत इसी साल की शुरुआत से लागू हो गई है।

यह भी पढ़ें – पहली मेड इन इंडिया SUV देश में करेगी वापसी, आएगी इलेक्ट्रिक अवतार में

कितनी बढ़ी कीमत?

आइए एक नज़र डालते है कि फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा की कीमत में कितनी बढ़ोत्तरी हुई है।

Toyota Innova Crysta

कंपनी ने अपनी 7-8-सीटर कार इनोवा क्रिस्टा की कीमत को 12,000 रुपये से 33,000 रुपये तक बढ़ा दिया है। ऐसे में इस कार की नई प्राइस रेंज अब 17.30 लाख रुपये से 25.32 लाख रुपये हो गई है।

innova_crysta.jpg

Toyota Fortuner

कंपनी ने अपनी 7 सीटर कार फॉर्च्यूनर की कीमत को 1.10 लाख रुपये तक बढ़ा दिया है, जो अब तक की सबसे ज़्यादा बढ़ोत्तरियों में से एक है। ऐसे में इस कार की नई प्राइस रेंज अब 31.39 लाख रुपये से 43.43 लाख रुपये हो गई है।

दूसरी गाड़ियों की कीमत में कब होगी बढ़ोत्तरी?

टोयोटा ने अब तक अपनी ग्लांज़ा (Glanza) और अर्बन क्रूज़र (Urban Cruiser) की कीमतों में बढ़ोत्तरी के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। पर एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले दिनों में इसकी जानकारी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें – नए साल में Maruti Suzuki का ग्राहकों के लिए शानदार तोहफा, कम खर्च में नई कार खरीदने का मिलेगा मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो