scriptToyota Innova Hybrid : हाइब्रिड इंजन के साथ आ रही है यह 7-सीटर कार, कंपनी ने र जिस्टर किया नया नाम | Toyota Innova Crysta With Hybrid Engine Hycross name Trademarked | Patrika News
कार

Toyota Innova Hybrid : हाइब्रिड इंजन के साथ आ रही है यह 7-सीटर कार, कंपनी ने र जिस्टर किया नया नाम

वर्तमान में टोयोटा के दो Hybrid मॉडल कैमरी और वेलफायर बिक्री पर हैं, लेकिन उनकी संयुक्त बिक्री का आंकड़ा महज 150 यूनिट प्रति माह है।

नई दिल्लीApr 27, 2022 / 07:07 pm

Bhavana Chaudhary

toyota_hycross-amp1.jpg

Toyota Hybrid Innova ( प्रतिकात्मक तस्वीर)

Toyota Hycross Trademark: टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भारतीय बाजार में सबसे अधिक मांग वाली एमपीवी है। फिलहाल ब्रांड ने नए नाम – टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस के लिए ट्रेडमार्क आवेदन रजिस्टर किया है। कयासों के मुताबिक, इसे अपकमिंग न्यू-जेनरेशन इनोवा का हाइब्रिड वर्जन माना जा रहा है। न्यू-जेन मॉडल के प्रोटोटाइप को पहली बार अंतरराष्ट्रीय धरती पर देखा गया था। इसमें हैवी कैमो और बड़े अलॉय व्हील्स दिखाई दे रहे थे। हालांकि, फ्रंट फेंडर क्रीज की एक झलक से ऐसा लगता है कि ये फॉर्च्यूनर से प्रेरित हैं। वहीं रियर व्हील डोर लंबा और रियर फ्रेंडर सीधा लग रहा था।




कोडनेम B560

नई पीढ़ी की टोयोटा इनोवा पर रियर क्वार्टर ग्लास लेआउट अलग होगा। इस कार को आंतरिक रूप से कोडनेम B560 दिया गया है। माना जाता है कि नई पीढ़ी का मॉडल अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेची जाने वाली अवन्ज़ा के साथ अपनी नींव साझा करता है। हालांकि, कार निर्माता इनोवा के नए मॉडल लाने की अपनी योजना के बारे में चुप्पी साधे हुए है। लेकिन जैसा कि हमने बताया कि इसे अगले साल देश में पेश किया जा सकता है।

जबरदस्त मांग में इनोवा


जाहिर है, कि जब एक्सटीरियर में एक नया डिज़ाइन होगा। तो कैबिन भी फीचर लोडेड होगा। अपडेटेड मॉडल कनेक्टेड कार टेक के साथ एक बड़ी और हाई टेक इंफोटेनमेंट यूनिट के साथ आएगा। इसके अलावा सुरक्षा सुविधाओं को स्टैंडर्ड तौर पर पूरी रेंज में पेश किया जाएगा। टोयोटा इनोवा ने ही भारत में एमपीवी का क्रेज शुरू किया था। इस कार की कीमत पहले जहां 7 लाख के आसपास थी, वहीं अब यह 25 लाख है, यह कीमत देश भर में इसकी लोकप्रियता और मांग को बताती है।

 



लॉन्च पर अपडेट


वर्तमान में टोयोटा के दो Hybrid मॉडल बिक्री पर हैं, कैमरी और वेलफायर। लेकिन उनकी संयुक्त बिक्री का आंकड़ा महज 150 यूनिट प्रति माह है। हाइब्रिड तकनीक को महंगा मानते हुए Toyotas IC मॉडल को बंद करने के बजाय इनोवा पर भी हाइब्रिड सिस्टम लाने की योजना में है। दिसंबर तक उत्पादन शुरू होने के साथ इस साल के अंत में इनोवा हाइक्रॉस का पेश किया जा सकता है। नई इनोवा हाइक्रॉस में वही पेट्रोल हाइब्रिड मोटर हो सकती है जो आने वाली क्रेटा प्रतिद्वंदी एसयूवी में दिखाई देगी। हालांकि इस इंजन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।


Home / Automobile / Car / Toyota Innova Hybrid : हाइब्रिड इंजन के साथ आ रही है यह 7-सीटर कार, कंपनी ने र जिस्टर किया नया नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो