scriptइस वजह से Maruti की इन 8 कारों को भारत में नहीं खरीद सकते आप | you can not buy these 8 maruti cars in india, reason will shock you | Patrika News
कार

इस वजह से Maruti की इन 8 कारों को भारत में नहीं खरीद सकते आप

कारों के मामले में मारुति हमारे देश की सबसे भरोसेमंद कंपनी मानी जाती है, लेकिन मारूति की कई कारें जिनके लोग मुरीद हैं उन्हें भारत में नहीं खरीदा जा सकता।

Aug 01, 2018 / 11:43 am

Pragati Bajpai

maruti jimny

इस वजह से Maruti की इन 8 कारों को भारत में नहीं खरीद सकते आप

नई दिल्ली: भारत में कारों का नाम लेते ही सबसे पहले मारुति का ख्याल आता है। देश में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारूति ही है।जहां एक और लोग सबसे ज्यादा भरोसा मारूति पर करते हैं वहीं सुजुकी की टेक्नोलॉजी इसकी लोकप्रियता को और भी बढ़ाती है।
सिडान, हैचबैक, एमयूवी, कॉम्पैक्ट एसयूवी, क्रॉसओवर तकरीबन हर सेग्मेंट में कंपनी अपनी कारों को पेश कर चुकी है। लेकिन हाल ही में भारत सरकार द्वारा वाहनों में सुरक्षा प्रणालियों को शामिल किये जाने को लेकर बने ताजा नियम के अनुसार कंपनी को आगामी अक्टूबर 2019 तक अपने मॉडलों में ये परिवर्तन करने होंगे।
इस नियम के मुताबिक कारों में ABS, सीटबेल्ट रिमाइंडर और एयरबैग फीचर्स होने जरूरी है, लेकिन मारूति की कुछ कारों में अभी भी ये सारे फीचर्स नहीं है। इसके अलावा सभी कारों का क्रैश टेस्ट क्लियर करना भी जरूरी है। यही वजह है कि मारूति की कुछ कारों को आप भारत में नहीं खरीद सकते।मारूति की जिम्नी से लेकर स्विफ्ट स्पोर्ट जैसी कई कारें हैं जिन्होने लोगों को अपना दीवाना बनाया है लेकिन अब वो इसे नहीं खरीद पाएंगे।तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन सी हैं वो कारें जिन्हें अब नहीं खरीदा जा सकता।
Maruti Suzuki Jimny-

Suzuki Jimny एक एसयूवी है।इंटरनेशनल मार्केट में इसे सुजुकी जिम्नी सिएरा के नाम से भी जाना जाता है। मारुति की इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि एसयूवी को 102 पीएस की पॉवर और 130 एनएम टॉर्क प्रदान करता है।
इसमें लो रेंज ट्रांसफर बॉक्स का प्रयोग किया है जिसकी वजह से ये कार किसी भी तरह के सड़क पर रफ्तार के बावजूद संतुलन में रहती है। हालांकि इसमें कंपनी ने बैक डोर का प्रयोग नहीं किया है जो कि बेहद महत्वपूर्ण है।
swift
Swift Sport-

स्विफ्ट, मारुति की बेहद पापुलर हैटबैक कार है ।स्विफ्ट हैचबैक के स्पोर्ट वर्जन का इंतजार भारतीय बाजार को लंबे समय से है।इस कार में 1.4 लीटर की क्षमता का बूस्टरजेट टर्बोचार्ज इंजन का प्रयोग किया है। जो की कार को 140 बीएचकी की पॉवर और 230 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।लंबे समय तक इस कार को भारत में पेश करने की बात हुी थी लेकिन फिर इसकी योजना बदल गयी।
इनके अलावा अगर आप मारुति की सोलियो, सुजुकी एवरी, बैंडिट, लैपिन, सेपेसिया और हस्लर जैसी कारों को खरीदने का सपना देखते हैं तो आपको इंतजार करना पड़ेगा ।

Home / Automobile / Car / इस वजह से Maruti की इन 8 कारों को भारत में नहीं खरीद सकते आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो