Kia Seltos को अब तक का सबस बड़ा झटका, दिसंबर में बिकीं मात्र 4645 कारें

सेल्टॉस की गिरावट पर इसलिए भी हैरानी हो रही है क्योंकि ये कार bs6 कंप्लायंट इंजन के साथ लॉन्च हुई है । ऐसे में इस बात पर हैरान होना लाजमी है ।

By: Pragati Bajpai

Updated: 03 Jan 2020, 12:34 PM IST

नई दिल्ली: किआ मोटर्स ( Kia Motors ) ने 2019 में भारतीय मार्केट में कदम रखा था और कंपनी की पहली एसयूवी Kia seltos को शानदार सफलता मिली थी । लगातार बढ़ती बिक्री से इस एसयूवी ने बाकी सभी कारों को पीछ छोड़ दिया था लेकिन इसी कार को दिसंबर में सबसे बड़ा झटका लगा है। दरअसल दिसंबर में इस कार की केवल 4645 कारें बिकीं है जबकि नवंबर में ये आकंड़ा 14000 था। लॉन्चिंग के बाद ये सेल्टॉस की अब तक की सबसे कम बिक्री है।

Kia Seltos और hector को टक्कर देने आ रही है Citroen C5, जानें कब होगी लॉन्च

नवंबर 2019 से तुलना की जाए तो बिक्री में 66% से अधिक की गिरावट आई है। सवाल ये उठता है कि अचानक आई इस गिरावट की वजह क्या है । अक्टूबर से नवंबर तक ये कार बेस्ट सेलिंग कार मानी जा रही थी लेकिन इस गिरावट के बाद इस कार से अब ये टैग छिन चुका है । सेल्टॉस की गिरावट पर इसलिए भी हैरानी हो रही है क्योंकि ये कार bs6 कंप्लायंट इंजन के साथ लॉन्च हुई है । ऐसे में इस बात पर हैरान होना लाजमी है ।

पेट्रोल-डीजल के बाद अब इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में तहलका मचाएगी kia seltos, जानें कब होगी लॉन्च

आपको बता दें कि फिलहाल मार्केट में वेन्यू को बेस्ट सेलिंग कार माना जा रहा है और Hyundai Venueने हाल ही में 1 लाख यूनिट बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा हाल ही में कंपनी ने सेल्टॉस का इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की घोषणा की है।

निर्यात में प्रदर्शन बेहतरीन-

किआ सेल्टॉस की बिक्री भले ही घरेलू बाजार में कम रही है लेकिन निर्यात के मामले में इसका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। नवंबर 2019 में सेल्टोस के 3,800 यूनिट का देश से निर्यात किया गया था। इसके साथ ही किया सेल्टोस 5 सबसे ज्यादा निर्यात होने वाली कार में शामिल हो गई है।

 

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned