scriptआगामी दो साल में क्या करेगी पंजाब सरकार,पढ़िए कैप्टन अमरिन्दर सिंह का विजन | Punjab CM captain Amarinder singh Vision for Development latest news | Patrika News

आगामी दो साल में क्या करेगी पंजाब सरकार,पढ़िए कैप्टन अमरिन्दर सिंह का विजन

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Mar 17, 2020 07:32:10 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

मैं फौजी हूं कठोर हो जाऊंगा, लोकपाल बिल शीघ्र
पंजाब में 2022 तक 20 लाख युवकों को नौकरी
5000 बसों को दिए जाएंगे नए परमिट

captain Amarinder singh

captain Amarinder singh ,captain Amarinder singh ,captain Amarinder singh

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने ऐलान किया कि वह खनन, शराब, नशा और परिवहन माफिया या गुंडों, गैंगस्टर और आतंकवादियों को राज्य के शांतमयी माहौल को भंग करने की इजाजत नहीं देंगे। उन्होंने ऐसे तत्वों के साथ निपटने के लिए अपने आप को पूर्व फ़ौजी बताते हुए कहा कि मैं बिल्कुल कठोर हो जाऊँगा। उन्होंने कहा कि परिवहन और अन्य क्षेत्रों में हरेक को अधिक से अधिक मौके दिए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

पहली पंजाबी महिला मुक्केबाज सिमरनजीत कौर को पांच लाख रुपये, नौकरी भी मिलेगी

माफिया खत्म करके रहेंगे

राज्य में हर तरह के माफिये को ख़त्म करने की वादा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार राज्य की बागडोर संभालने के बाद इसको ख़त्म करने के लिए काम कर रही है। उन्होंने इस काम के लिए अपने कैबिनेट के साथियों और अधिकारियों की तरफ से बेहतरीन काम करने के लिए सराहना करते हुये कहा, ‘परन्तु इन बातों को समय लगता है, हम अपना सर्वोत्तम कर रहे हैं और हम इस स्थिति को देखते हुये इससे बेहतर नहीं कर सकते थे।’ कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा की तरफ से पहले ही बनाये गये प्रस्ताव के अनुसार वह पंजाब की जेलों में बड़े गैंगस्टर्स को तबदील करने के लिए निजी तौर पर केंद्रीय गृहमंत्री के साथ बात करेंगे।
punjab minister
बेरोजगारी पर चिन्ता

अगले दो सालों के दौरान बेमिसाल काम और मेनीफेस्टो में किये सभी ऐलान पूरे करने का वायदा करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कई ऐलान किये जो राज्य की तरक्की को अगले स्तर तक लेकर जाएंगे। बेरोजगारी को सबसे बड़ी चिंता बताते हुये उन्होंने ऐलान किया कि अगले दो सालों में एक लाख सरकारी पद भरे जाएंगे जिनका चयन का काम पारदर्शिता और मैरिट के आधार पर होगा। उन्होंने कहा कि 2022 तक कुल 20 लाख नौजवानों को रोजग़ार देने का लक्ष्य पूरा किया जायेगा।
यह भी पढ़ें

अभी जवान हूँ, आगामी चुनाव भी ज़रूर लड़ूंगा, सिद्धू कांग्रेस का हिस्साः कैप्टन अमरिन्दर सिंह

पांच हजार बसों के लिए परमिट

परिवहन माफिया पर बड़े स्तर पर कार्यवाही करने का वायदा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार हाईकोर्ट के फ़ैसले को यथावत लागू करेगी जिसको सुप्रीम कोर्ट ने बरकरार रखा। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी ग़ैर कानूनी परमिट रद्द किये जाएंगे। उन्होंने आम बसों पर रोड टैक्स पर लगने वाला सैस 3.08 रुपए से घटा कर 2.96 रुपए करने का ऐलान किया और साथ ही ट्रांसपोर्टरों की तरफ से सरकारी बकाए की अदायगी पर जुर्माने के ब्याज का निपटारा करने के लिए विशेष एकमुश्त स्कीम शुरू करने का फ़ैसला किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की तरफ से छोटी बसों के लिए 5000 नये परमिट जारी करने का फ़ैसला किया है। व्यापारिक तौर पर व्यावहारिक रूटों पर 2000 बड़ी बसों के लिए पर्मिट दिए जाएंगे। दिल्ली हवाई अड्डे से पंजाब तक रूट पर एक ही परिवार की बसों के एकाधिकार संबंधी पूछने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार इस मामले को हल करने के लिए काम कर रही है परन्तु दिल्ली सरकार को भी कोई फ़ैसला लेना होगा।
punjab minister
रेत की कीमतें घटीं

रेते की नाजायज खनन जारी रहने की शिकायतों का जि़क्र करते हुये कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उन्होंने जल स्रोत मंत्री को अच्छी तरह जांच करने और इस प्रणाली को पूरी तरह पारदर्शी बनाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य ठेकेदारों और ग़ैर कानूनी माइनरों की तरफ से की जा रही ग़ैर कानूनी गतिविधियों को प्रौद्यौगिकी का प्रयोग से रोकना और सस्ते दरों पर रेते की निरंतर सप्लाई को यकीनी बनाना है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से आगामी 2-3 हफ़्तों में खनन के नये प्रस्तावों का ऐलान किया जाएंगा। उन्होंने कहा कि रेते की खानें नीलामी के द्वारा बेचने में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है और इस साल 120 करोड़ रुपए की आय हुई है और रेते की कीमतें भी घटी हैं।
यह भी पढ़ें

Coronavirus पंजाब में सरकारी डॉक्टर और पैरा-मेडिकल स्टाफ की सेवाओं में 30 सितम्बर तक वृद्धि

लोकपाल बिल जल्द

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार प्रशासन में पूरी पारदर्शिता लाने के लिए वचनबद्ध है और इस कारण जल्द ही नये लोकपाल बिल (जो मुख्यमंत्री समेत सभी सरकारी अधिकारियों को कवर करता है) के साथ-साथ पंजाब एंटी रैड टेप लैजिस्लेशन और एक लैंड लीजिंग एंड टैनैंसी एक्ट लाया जायेगा।
punjab minister
लोकपाल बिल जल्द

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार प्रशासन में पूरी पारदर्शिता लाने के लिए वचनबद्ध है और इस कारण जल्द ही नये लोकपाल बिल (जो मुख्यमंत्री समेत सभी सरकारी अधिकारियों को कवर करता है) के साथ-साथ पंजाब एंटी रैड टेप लैजिस्लेशन और एक लैंड लीजिंग एंड टैनैंसी एक्ट लाया जायेगा।
यह भी पढ़ें

Coronavirus पंजाब के सभी चिड़ियाघर 31 मार्च तक बंद करने का आदेश

बिजली पर श्वेतपत्र शीघ्र

घरेलू खपतकारों के लिए किफ़ायती बिजली के मुद्दे पर कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि हालाँकि अंतिम विवरण रेगुलेटरी अथॉरिटी की मंज़ूरी के बाद ही सांझे किये जाएंगे परन्तु उनकी सरकार ने बिजली के रेटों को इस तरीके से तर्कसंगत करन का फ़ैसला किया है जिससे आम आदमी का बोझ कम होगा और बिजली और किफ़ायती बन जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्य के बिजली क्षेत्र में व्हाइट पेपर जल्दी ही पेश किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने खेल को उत्साहित करने और नौजवानों की सेहत में सुधार के लिए तरनतारन में एक विश्व स्तरीय लॉ यूनिवर्सिटी स्थापित करने के लिए 750 ग्रामीण खेल स्टेडियम स्थापित करने का ऐलान भी किया है।
punjab minister
पंजाबी को प्रोत्साहन

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य भर में मार्केट कमेटियों का गठन किया जायेगा। जि़ला स्तरीय वर्कर इन कमेटियों के गठन के लिए ज़मीनी काम में लगे हुए हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने अपनी सरकार द्वारा राज्य में पंजाबी को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का वायदा किया परन्तु आज के समय में संसार भर में अंग्रेज़ी पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।
किसी दबाव में नहीं आएंगे

मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हदबंदी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद म्युंसिपल इकाइयों के मतदान जल्द ही करवाये जाएंगे। उन्होंने इस बात के साथ सहमति अभिव्यक्त की कि केंद्र सरकार की तरफ से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) ख़त्म करना एक चिंता का विषय है और केंद्र को ऐसे किसी भी कदम पर विचार न करने की अपील की। बेरोजग़ार अध्यापकों के विरोध प्रदर्शन संबंधी पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि घेराव किसी भी समस्या का हल नहीं है और उनकी सरकार समस्या के हल के लिए पूरी कोशिश कर रही है। उन्होंने आगे कहा, ‘हम किसी दबाव में नहीं आऐंगे।’
यह भी पढ़ें

Coronavirus राधास्वामी सत्संग के साप्ताहिक सत्संग भी बंद, कोई भी डेरा ब्यास न आए

424 में से 225 वादे पूरे

अपनी कैबिनेट सहयोगी, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सचिव और पंजाब मामलों के इंचार्ज आशा कुमारी और पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ के साथ मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की पिछले तीन सालों की प्राप्तियों और प्रयासों पर तसल्ली जतायी। उन्होंने कहा कि पंजाब के चुनाव मेनीफैस्टो के 424 वादों में से 225 पहले ही पूरे कर दिए गए हैं, 96 को आंशिक रूप में लागू किया गया है। उन्होंने विश्वास ज़ाहिर करते हुये कहा कि बाकी 103 अगले दो सालों में लागू कर दिए जाएंगे।
punjab minister
आतंकवादियों से निपटने को तैयार

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कानून-व्यवस्था, नशों, कृषि, उद्योग, सेहत, शिक्षा आदि समेत सभी प्रमुख क्षेत्रों में अपनी सरकार की प्राप्तियों सम्बन्धी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार एन.एस.जी. की मदद लिए बगैर विशेष आपरेशन ग्रुपों की सहायता के साथ आई.एस.आई. से सबंधित आतंकवादियों के बढ़ रहे खतरे का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि इस साल शुरू की ‘वन विलेज वन पुलिस अफ़सर’ योजना सरहदी इलाकों को सुरक्षित करने के लिए बढिय़ा काम कर रही है।
अकाली-भाजपा सरकार ने किया भद्दा मजाक

निवेश के क्षेत्र में हुई बड़ी प्रगति संबंधी बात करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की तरफ से कारोबार-समर्थकी राइट टू बिजऩस एक्ट विधान सभा के अगले सैशन में पेश किया जायेगा। राज्य की आर्थिकता को फिर पैरों पर खड़ा होने के संकेतों संबंधी बात करते हुये कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पिछली अकाली -भाजपा सरकार द्वारा ख़ुराक खाते में 31,000 करोड़ रुपए का कर्ज लेने को लोगों के साथ भद्दा मज़ाक बताया क्योंकि इसमें 20 सालों के लिए सालाना 3240 करोड़ रुपए की अदायगी करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो