script5 world records of ms dhoni that are impossible to break | क्रिकेट की दुनिया में MS Dhoni द्वारा बनाए गए 5 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना किसी के बस की बात नहीं! | Patrika News

क्रिकेट की दुनिया में MS Dhoni द्वारा बनाए गए 5 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना किसी के बस की बात नहीं!

महेंद्र सिंह धोनी ने 22 गज की क्रिकेट पिच पर हर बार नए रिकॉर्ड बनाए हैं। कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिन्हें शायद फ्यूचर में कोई नहीं तोड़ पाएगा। जानिए धोनी द्वारा बनाए गए इन खास रिकॉर्ड्स के बारे में।

नई दिल्ली

Published: May 18, 2022 06:17:16 pm

महेंद्र सिंह धोनी का भारतीय क्रिकेट में योगदान कोई नहीं भूल सकता है। अपनी कप्तानी में धोनी ने टीम इंडिया को एक नए मुकाम तक पहुंचाया। क्रिकेट जगत में खुद धोनी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई। कप्तान, विकेटकीपर और एक फिनिशर के रूप में हमेशा वो अव्वल रहे। धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए है जिनका आने वाले फ्यूचर में टूट पाना काफी मुश्किल है। कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड है जिनके करीब वर्तमान का कोई भी क्रिकेटर नहीं पहुंच पाया है।
5 world records of ms dhoni that are impossible to break
धोनी के नाम ये खास रिकॉर्ड

1) विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में वनडे में सबसे ज्यादा रन

धोनी ने ये रिकॉर्ड साल 2005 में बनाया था और आज तक ये रिकॉर्ड कायम है। 31 अक्टूबर 2005 को जयपुर में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 183 नाबाद रन बनाए थे। यहां धोनी ने वनडे पारी में एक विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड बनाया। इस मैच में धोनी 15 चौके और 10 छक्के उड़ाए थे। धोनी इसके बाद क्रिकेट जगत में छा गए थे। साल 2007 में उन्हें इसके बाद कप्तानी भी मिली थी। इससे पहले ये रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्ट के पास था। उन्होंने 172 रन बनाए थे। निकट भविष्य में भी धोनी का ये रिकॉर्ड शायद नहीं टूट पाएगा।
ms-dhoni_7.jpeg
2) एक भी अर्धशतक नहीं लगाया और सबसे ज्यादा रन टी-20 में बना दिए

ये रिकॉर्ड भी शायद आगे कभी टूट नहीं पाएगा। धोनी के नाम टी-20 इंटरनेशनल मैचों में बिना अर्धशतक बनाये सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। धोनी हमेशा निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आते थे और इस वजह से उन्हें ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिलता था। टी-20 में 75 मैचों में धोनी ने 1153 रन बनाए थे और एक भी अर्धशतक नहीं लगाया। अपने पहले टी-20 अर्धशतक के लिए धोनी को 66 पारियों को इंतजार करना पड़ा था। धोनी ने पहला टी-20 अर्धशतक साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था।

ये भी पढ़ें- भारतीय सुपरस्टार Veer Mahaan को WWE रिंग में पीट-पीटकर किया गया 'अधमरा', मेन इवेंट में बवाल
dhoni-t20.jpg
3) धोनी ने अपनी कप्तानी में ICC की तीनों बड़ी ट्रॉफी जीती

धोनी एक ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने ICC की तीनों बड़ी ट्रॉफी जीती हैं। साल 2007 में धोनी ने टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी जीती। अपनी कप्तानी में धोनी ने ये कारनामा किया और उनके अलावा ये कोई नहीं कर पाया है। । धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार ICC टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंचा था। धोनी का ये रिकॉर्ड भी शायद अब कभी टूट नहीं पाएगा।
ms-dhoni-2.jpg
4) बतौर कप्तान सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले

वर्ल्ड क्रिकेट में कई दिग्गज कप्तान रहे जिन्होंने अपनी टीम का नेतृत्व काफी लंबे समय तक किया। रिकी पोंटिंग और स्टीफन फ्लेमिंग काफी लंबे समय तक कप्तान रहे और बतौर पर कप्तान लगभग 300 मैचों में नेतृत्व किया। इस लिस्ट में धोनी सबसे ऊपर है। धोनी ने बतौर कप्तान 332 मैचों में भारत का नेतृत्व किया है। इसमें से 178 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि धोनी भारत के महान कप्तान रहे।
dhoni.jpg
5) विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा गेंदबाजी

अक्सर देखा गया है कि विकेटकीपर कम गेंदबाजी करते हैं। ना के बराबर इंटरनेशनल में ये देखने को मिलता है। धोनी ने विकेटकीपर के रूप में खेलते हुए 9 इंटरनेशनल मैचों में गेंदबाजी की है। विकेटकीपर के रूप में खेलते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक मैचों में गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड भी दोनी के नाम है। धोनी के नाम एक विकेट भी है।
dms.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबMaharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र में दो-तीन दिनों में सरकार बना लेगी बीजेपी? यहां पढ़ें पूरा समीकरणPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget 2022: 1 जुलाई से फ्री बिजली; यहां पढ़ें पंजाब सरकार के पहले बजट में क्या-क्या है खासपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- ये राजनीति नहीं है, ये अब सर्कस बन गया हैMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.