विराट और शास्त्री के बाद बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने भी ऋषभ पंत को चेताया, जिम्मेदार बनना होगा

विराट और शास्त्री के बाद बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने भी ऋषभ पंत को चेताया, जिम्मेदार बनना होगा

Mazkoor Alam | Updated: 17 Sep 2019, 05:39:51 PM (IST) क्रिकेट

ऋषभ पंत की आलोचना उनकी प्रतिभा को लेकर नहीं, बल्कि उनके लापरवाह खेल को लेकर हो रही है। इसी पर नए बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने टिप्पणी की।

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली के बाद अब टीम इंडिया के नए बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने भी टीम के कुछ युवा खिलाड़ियों को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि इन खिलाड़ियों को बेफिक्र होकर खेलने और लापरवाही से खेलने के फर्क को समझना होगा। राठौड़ ने नाम लेकर कहा कि खासकर ऋषभ पंत जैसे युवाओं को, लापरवाह खेल के कारण जिनकी लगातार आलोचना हो रही है।

ऋषभ को अनुशासन दिखाना होगा

नए बल्लेबाजी कोच ने दूसरे टी-20 मैच के पूर्व संध्या पर कहा कि हम तकनीक पर जोर देते हैं, लेकिन इस स्तर पर मानसिकता ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। हमें अपनी रणनीति सही तरीके से लागू करनी होती है। जहां तक ऋषभ का सवाल है, निश्चित रूप से वह शानदार खिलाड़ी है। बस उसे अपनी रणनीति स्पष्ट करनी होगी। उसे अनुशासन दिखाना होगा। पंत से टीम की उम्मीदों के बारे में उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि वह अपना नैसर्गिक शॉट खेले। वही उसे खास बनाता है। वह प्रभाव छोड़ने वाला खिलाड़ी है, लेकिन उन्हें जिम्मेदार बनना होगा। वह लापरवाह नहीं हो सकते।

स्पष्ट रणनीति और सोच के साथ उतरना होगा

राठौड़ ने कहा कि सभी युवा खिलाड़ियों को पता होना चाहिए कि बेपरवाह क्रिकेट और लापरवाह क्रिकेट में फर्क होता है। टीम प्रबंधन आपको बेपरवाह यानी निडर होकर खेलने को कह रहा है, लेकिन आपके भीतर यह स्पष्ट होना चाहिए कि आप लापरवाह नहीं हो सकते। आपको स्पष्ट रणनीति और सोच के साथ क्रीज पर उतरना होगा।

मिले मौके का उठाना होगा फायदा

कप्तान विराट कोहली ने हाल में कहा था कि युवाओं को उच्च स्तर पर अपने लिए पांच से अधिक अवसरों की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। इस पर टिप्पणी करते हुए राठौड़ ने कहा कि कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री के पांच मैच का मतलब कोई संख्या तय करना नहीं था, बल्कि यह था कि युवाओं को मिले मौकों का फायदा उठाना चाहिए। वे अधिक क्रिकेट खेल रहे हैं। अच्छा प्रदर्शन कर इस स्तर पर पहुंचे हैं। इसलिए उन्हें नहीं लगता कि यह बड़ा मसला है। टीम इन युवाओं का पूरा समर्थन कर रही है।

मनीष पांडेय और श्रेयस अय्यर की तारीफ की

मध्यक्रम के बल्लेबाज मनीष पांडेय और श्रेयस अय्यर की तारीफ करते हुए राठौड़ ने कहा कि ये दोनों बहुत अच्छे क्रिकेटर हैं और घरेलू क्रिकेट में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। श्रेयस विंडीज में अच्छा खेले। मनीष पहले से अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर वापसी की है। उन्हें विश्वास है कि वह अच्छा प्रदर्शन करेंगे। बस उन्हें अपने खेल में निरंतरता लानी होगी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned