World Cup 2019: इन झगड़ों से भारत-पाकिस्तान मैच बना रोमांचक, हाथापाई तक की आ चुकी है नौबत

  • World Cup में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से
  • मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा मैच
  • दोपहर 3 बजे शुरु होगा मैच

By: Kapil Tiwari

Updated: 16 Jun 2019, 12:19 PM IST

मैनचेस्टर। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से है। हिंदुस्तान और पाकिस्तान के अलावा दुनियाभर की नजरें इस मैच पर टिकी होंगी। वैसे तो विश्व कप का हर मैच बहुत ही दिलचस्प और रोमांचक हो रहा है, लेकिन क्यूं भारत-पाकिस्तान के मैच पर ही दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई हैं? क्रिकेट फैंस तो इस मैच का बेसब्री से इंतजार करते हैं। दोनों ही मुल्कों में आज के मैच को लेकर एक उत्सव का माहौल है। इसकी एक वजह तो ये है कि भारत और पाकिस्तान पिछले कई सालों से सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में ही भिड़ते हैं। दोनों मुल्कों के बीच तनाव की वजह से क्रिकेट भी कई सालों से बंद हैं, लेकिन आईसीसी के टूर्नामेंटों में भारत-पाकिस्तान को एक-दूसरे के खिलाफ खेलना ही होता है।

इन घटनाओं से यादगार रहता है भारत-पाकिस्तान मैच

इसके अलावा इस हाईवोल्टेज मुकाबले की लोकप्रियता इसलिए भी है कि जब-जब भारत-पाकिस्तान का मैच हुआ है तो कुछ ऐसी घटनाएं जरूर हुई हैं, जिसकी वजह से हर मैच यादगार रह जाता है। दोनों देशों के खिलाड़ियों के बीच होने वाली नोंकझोंक भी इस मैच का रोमांच बढ़ा देती है। हालांकि अब आईसीसी के सख्त नियमों की वजह से मैच में स्लेजिंग होना बहुत ही मुश्किल है। भारत-पाक मैच में होने वाली तू-तू-मैं-मैं की ऐसी ही कुछ घटनाओं का जिक्र हम यहां कर रहे हैं।

 

Gambhir vs Akmal

1. गौतम गंभीर vs कामरान अकमल

क्रिकेटर से हाल ही में नेता बने गौतम गंभीर मैदान पर हमेशा अपने गुस्से वाले स्वभाव के लिए जाने जाते थे। पाकिस्तान के खिलाफ तो गौतम गंभीर कई बार मैदान पर अपना गुस्सा दिखा चुके हैं। गौतम गंभीर और कामरान अकमल के बीच हुआ झगड़ा अभी तक का सबसे हिट झगड़ा है। बात एशिया कप 2010 की है, जब दोनों टीमें श्रीलंका के रंगीरी डंबुला इंटरनेशनल स्टेडिय में 19 जून 2010 को आपस में भिड़ीं थीं। पाक के विकेटकीपर कामरान अकमल पीछे से बार-बार आउट होने की अपील करने लगे। फिर दोनों में गंदी वाली तू-तू मैं-मैं हो गई। इसके बाद बीच-बचाव करवाने के लिए टीम मेंबर्स और अम्पयार को आना पड़ा। बता दें, इस मैच को भारत ने जीता था।

gambhir vs Afridi

2.गौतम गंभीर vs शाहीद अफरीदी

गौतम गंभीर का झगड़ा बूम-बूम अफरीदी से भी हो चुका है। ये नवंबर 2007 की है, जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई हुई थी और कानपुर में तीसरा वनडे मैच खेला जा रहा था। वैसे तो इस झगड़े की शुरुआत गौतम गंभीर ने ही की थी। गंभीर और अफरीदी के बीच पहले तो गाली-गलौच हुई। इसके बाद अफरीदी ने गंभीर के लिए LBW की अपील की। इस दौरान रन लेते वक्त गंभीर ने अफरीदी को जोरदार टक्कर मारी। इसके बाद तो अंपायर को ही बीच-बचाव के लिए आना पड़ा।

Bhajji and Shoiab

3. हरभजन सिंह vs शोएब अख्तर

ये झगड़ा भी उसी मैच का है, जिसमें गौतम गंभीर और कामरान अकमल की भिड़ंत हुई थी। भज्जी पा और शोएब अख्तर के बीच उस वक्त कहासुनी हो गई थी, जब शोएब बॉलिंग कर रहे थे और हरभजन बल्लेबाजी। खैर, इस लड़ाई का अंत हरभजन ने भारत की जीत के साथ किया था। भज्जी पा ने सिक्स मारकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। अब ये दोनों खिलाड़ी कई बार टीवी शो या फिर कॉमेंट्री में एकसाथ बैठे नजर आते हैं।

 

Venky vs Amir

4.वेंकटेश प्रसाद vs आमिर सोहेल

ये झगड़ा तो भारत-पाकिस्तान मैच का सबसे यादगार है। 1996 विश्वकप के क्‍वार्टर फाइनल में भारत के सामने पाकिस्तान थी। इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद और पाकिस्तान बल्लेबाज आमिर सोहेल अपना आपा खो बैठे। भारत ने इस मैच में पाक के सामने 287 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया था और पाकिस्तान की टीम दबाव में थी। मैच का 15वां ओवर वेंकटेश प्रसाद फेंक रहे थे। जि‍समें ओवर की चौथी गेंद पर सोहेल ने चौका जड़ दिया। चौका लगाने के बाद सोहेल खुश हुए और प्रसाद की ओर इशारा किया कि जाओ बाॅल उठाकर लाओ। हालांकि इस पर वेंकटेश ने कोई जवाब नहीं दिया। मगर अगली गेंद पर उन्होंने सोहेल का स्टंप उखाड़ दिया और अपना बदला पूरा किया। इसके बाद वेंकटेश प्रसाद ने आमिर सोहेल की तरफ इशारा कर पवेलियर की तरफ जाने का इशारा किया।

Show More
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned