scriptIPL 2018 : चेन्नई और हैदराबाद के बीच होगी खिताबी जंग, ये है वजहें | chennai super kings and sunrisers Hyderabad will play IPL 2018 final | Patrika News

IPL 2018 : चेन्नई और हैदराबाद के बीच होगी खिताबी जंग, ये है वजहें

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2018 03:23:27 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच पहला क्वालीफायर मैच मंगलवार को मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में खेला जाना है।

IPL 2018

IPL 2018 : चेन्नई और हैदराबाद के बीच होगी खिताबी जंग, ये है वजहें

नई दिल्ली। ये कोई जरुरी नहीं कि क्रिकेट में लगाया गया कोई अनुमान सही साबित हो ही जाए। लेकिन फिर भी इस लोकप्रिय खेल के मुकाबलों पर खूब अटकलेबाजी होती है। इंडियन प्रीमियर लीग का 11 संस्करण अब अपनी समाप्ति की ओर अग्रसर है। लीग राउंड के मुकाबले समाप्त हो चुके है। जिसमें प्वाइंट टेबल में शीर्ष पर रही चार टीमें (हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता औऱ राजस्थान) क्वालीफायर राउंड में पहुंच सकी है। शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच पहला क्वालीफायर मैच मंगलवार को मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में इन दोनों टीमों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलने की उम्मीद है। साथ ही यह भी दावा किया जा रहा है कि इस सीजन का फाइनल इन्ही दोनों के बीच होगा।

क्यों किया जा रहा है ऐसा दावा-
चेन्नई और हैदराबाद के फाइनल में पहुंचने का दावा कई कारणों से किया जा रहा है। इन दोनों टीमों ने इस सीजन में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए इस दावे को और मजबूती मिलती है। बता दें कि इन दोनों टीमों ने लीग राउंड के 14 मैचों में से 9-9 मुकाबलों में जीत हासिल की है। इस दावे के पक्ष में दिए जा रहे पांच बड़े तर्क ये है-

सीजन की सबसे संतुलित टीम
ये दोनों टीम आईपीएल सीजन -11 की सबसे संतुलित टीम है। दोनों टीमों में अच्छे बल्लेबाज और घातक गेंदबाज के साथ-साथ फुर्तीले फिल्डर भी है। सबसे अहम बात यह है कि दोनों ही टीमें किसी एक बल्लेबाज या गेंदबाज पर निर्भर नहीं है। हैदराबाद के लिए केन विलियमसन और शिखर धवन तो चेन्नई के लिए अंबाती रायडू और सुरेश रैना लगातार अच्छा परफार्म कर रहे है।

दोनों तरफ है कूल कप्तान-
किसी भी टीम की सफलता या विफलता में उसके कप्तान की भूमिका सबसे बड़ी होती है। कप्तान न केवल टीम की रणनीती तय करता है, बल्कि आगे बढ़ कर टीम पर आने वाली हर एक संकट का निपटारा भी करता है। आईपीएल के इस सीजन में हैदराबाद औऱ चेन्नई के पास वो कप्तान है, जिन्होंने अपनी भूमिका का निर्वाह काफी अच्चे से किया है।

युवा खिलाड़ियों ने दिखाया दम
दोनों टीमों के अनकैप्ड खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। हैदराबाद के लिए जहां सिद्धार्थ कॉल और दीपक हूडा ने शानदार प्रदर्शन किया वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए दीपक चाहर ने जोरदार गेंदबाजी की है। आईपीएल में हमेशा वही टीम जीतती है जिसके युवा अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

प्लेऑफ में हैदराबाद और चेन्नई के अलावा क्वालीफाई करने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स हैं। राजस्थान रॉयल्स अपने दोनों लीग मैच हैदराबाद से हार गया था वहीं चेन्नई से उन्होंने एक मैच जीता था और एक मैच हारा था। वहीं बात करें अगर कोलकाता की तो कोलकाता ने चेन्नई और हैदराबाद दोनों को एक-एक मैच हराया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो