scriptकॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, दो महिला एथलीट डोप टेस्ट में फेल | Commonwealth Games 2022 Indian athletes dhanalakshmi and triple jumper aishwarya babu failed Dope Test | Patrika News
क्रिकेट

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, दो महिला एथलीट डोप टेस्ट में फेल

Commonwealth Games 2022 : स्प्रिंटर एस धनलक्ष्मी और ट्रिपल जंपर ऐश्वर्या बाबू विश्व एथलेटिक्स की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट के टेस्ट में प्रतिबंधित स्टेरॉयडके सेवन की दोषी पाई गई हैं। जिसके बाद उन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर कर दिया गया है। धनलक्ष्मी को 100 मीटर और 4×100 मीटर रिले टीम में दुती चंद, हिमा दास और सरबनी नंदा के साथ शामिल किया गया था। वहीं ऐश्वर्या ने पिछले महीने चेन्नई में ट्रिपल जंप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।

नई दिल्लीJul 21, 2022 / 10:14 am

Siddharth Rai

dhan_l.jpg

Commonwealth Games 2022: स्प्रिंटर एस धनलक्ष्मी और ट्रिपल जंपर ऐश्वर्या बाबू डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं।

Commonwealth Games 2022 Dope Test: इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से पहले भारत को एक बड़ा झटका लगा है। देश की टॉप स्प्रिंटर एस धनलक्ष्मी (S. Dhanalakshmi) और ट्रिपल जंपर ऐश्वर्या बाबू ( Aishwarya Babu) डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं। दोनों महिला एथलीट प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के दोषी पाई गई हैं। जिसके बाद दोनों को कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर कर दिया गया है।

धनलक्ष्मी और ऐश्वर्या विश्व एथलेटिक्स की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट के टेस्ट में प्रतिबंधित स्टेरॉयडके सेवन की दोषी पाई गई। दरअसल, डोप टेस्ट एक तरह से शरीर की जांच होती है। इस टेस्ट के जरिए यह पता लगाया जाता है कि अपने प्रदर्शन को बेहतर करने या शक्ति बढ़ाने के लिए खिलाड़ी ने प्रतिबंधित ड्रग्स का इस्तेमाल तो नहीं किया या कर रहा है। 24 साल की धनलक्ष्मी बर्मिंघम में होने वाले ग्रांड इवेंट के लिए 36 सदस्यों वाली भारतीय एथलेटिक्स टीम का हिस्सा थीं।

धनलक्ष्मी को 100 मीटर और 4×100 मीटर रिले टीम में दुती चंद, हिमा दास और सरबनी नंदा के साथ शामिल किया गया था। वह यूजीन में विश्व चैम्पियनशिप के लिये भी भारतीय टीम में थी लेकिन वीजा दिक्कतों के कारण नहीं जा सकी।

यह भी पढ़ें

काउंटी क्रिकेट में मिडिलसेक्स के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा ने जड़ा दोहरा शतक

26 जून को कोसानोव मेमोरियल एथलेटिक्स मीट में धनलक्ष्मी ने 200 मीटर में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने 22.89 सेकंड का समय निकाला था और नेशनल रिकॉर्ड सरस्वती साहा (22.82 सेकंड) तथा हिमा दास (22.88 सेकंड) के बाद 23 सेकंड से कम समय निकालने वाली वह तीसरी भारतीय बनी थी।

वहीं 24 वर्षीय ऐश्वर्या बाबू का नमूना नाडा अधिकारियों ने पिछले महीने चेन्नई में राष्ट्रीय अंतर प्रांत एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के दौरान लिया था। उनकी जांच का नतीजा पॉजिटिवआया है। ऐश्वर्या ने चेन्नई में ट्रिपल जंप में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।

यह भी पढ़ें

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत-पाकिस्तान मैच के चलते बिके 12 लाख से ज्यादा टिकट

ऐश्वर्या चेन्नई में 10-14 जून के बीच हुई नेशनल इंटर स्टेट सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में निर्विवाद स्टार के रूप में उभरी थीं। उन्होंने 14.14 मीटर के शानदार प्रयास के साथ ट्रिपल जंप नेशनल रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 322 सदस्यीय भारतीय दल की घोषणा पहले ही कर दी गई है। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने इस दल में 215 खिलाड़ियों को शामिल किया है. जबकि 107 अधिकारी और सपोर्ट स्टाफ रहेगा।

Home / Sports / Cricket News / कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, दो महिला एथलीट डोप टेस्ट में फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो