जन्मदिन पर विश्व कप फाइनल खेलने वाली पहली कप्तान बनेंगी हरमनप्रीत

Harmanpreet Kaur का जन्म आठ मार्च 1989 को हुआ था। वह विश्व कप फाइनल के दिन अपना 31वां जन्मदिन मनाएंगी।

By: Mazkoor

Updated: 05 Mar 2020, 04:31 PM IST

नई दिल्ली : हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women Cricket Team) ने पहली बार आईसीसी टी-20 विश्व कप (ICC Women T20 World Cup) के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा है। अब टीम इंडिया की नजर खिताब पर है। भारत को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आठ मार्च को फाइनल में अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम से भिड़ना है। इसलिए यह दिन भारत के लिए बेहद खास होने जा रहा है, लेकिन टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए एक अन्य कारण से भी यह दिन बेहद खास है। आठ मार्च को उनका जन्मदिन हैं।

रणजी ट्रॉफी : गुजरात को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में सौराष्ट्र, खिताब के लिए भिड़ेगी बंगाल से

पहली कप्तान जो अपने जन्मदिन पर खेलेंगी फाइनल

हरमनप्रीत कौर का जन्म आठ मार्च 1989 को हुआ था। वह फाइनल मुकाबले के दिन अपना 31वां जन्मदिन मनाएंगी। इसी के साथ वह पहली ऐसी कप्तान हैं, जो आईसीसी के किसी विश्व कप फाइनल के दिन अपना जन्मदिन मनाएंगी। आईसीसी के महिला पुरुष दोनों टूर्नामेंट वनडे, टी-20, अंडर-19 विश्व कप या फिर चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल के दिन अब तक किसी भी टीम की कप्तान ने ऐसा नहीं किया है। अगर वह आठ मार्च को फाइनल में उतरती हैं तो वह दुनिया की पहली क्रिकेटर बनेंगी।

भारत पहली बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है

आईसीसी महिला टी-20 क्रिकेट का यह सातवां संस्करण खेला जा रहा है। इससे पहले भारत पिछले तीन मौकों पर सेमीफाइनल में पहुंचा है और पिछले तीन बार से वह लगातार ग्रुप चरण से ही बाहर हो जा रहा था। इस बार सेमीफाइनल में इंग्लैंड के साथ बारिश के कारण मैच रद्द होने के कारण भारतीय टीम फाइनल में पहुंची है। भारत को अपने ग्रुप में टॉप पर रहने के कारण फाइनल में प्रवेश मिला है। बता दें कि भारत ने अपने ग्रुप के चारों मुकाबलों में जीत हासिल की थी।

बीसीसीआई का बड़ा कदम, आईपीएल की इनामी राशि की आधी

टीम इंडिया देगी हरमनप्रीत को गिफ्ट

अगर टीम इंडिया ने ग्रुप चरण वाले अपने प्रदर्शन को बरकरार रखा तो भारत का जीतना तय है। अपने कप्तान हरमनप्रीत कौर को विश्व कप दिलाने से अच्छा कोई गिफ्ट हो ही नहीं सकता। इसलिए युवा सनसनी शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, पूनम और राधा यादव, जेमिमाह रॉड्रिगेज, शिखा पांडेय जैसी खिलाड़ी इसके लिए जोर लगा देंगी। सबसे बड़ी समस्या खुद कप्तान हरमनप्रीत का फॉर्म है। वह इस विश्व कप में पूरी तरह ऑफ कलर दिखी हैं। ऐसा भी संभव है कि विश्व कप फाइनल में ही वह एक धमाकेदार पारी खेलकर अपना बर्थडे सेलिब्रेट करें और भारत को पहली बार विश्व कप खिताब दिला दें।

Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned