scriptविश्व कप क्रिकेट : कैरिबियाई गेंदबाजों के सामने होगी ब्रिटिश बल्लेबाजों की असली परीक्षा | Icc cricket world cup 2019 england vs west indies match preview | Patrika News

विश्व कप क्रिकेट : कैरिबियाई गेंदबाजों के सामने होगी ब्रिटिश बल्लेबाजों की असली परीक्षा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 14, 2019 01:17:59 pm

Submitted by:

Mazkoor

विश्व कप में इंग्लैंड का पलड़ा है भारी
छह मुकाबलों में से पांच में जीता है इंग्लैंड
इस बार बदली हुई है विंडीज की टीम

england vs west indies

विश्व कप क्रिकेट : इंग्लैंड और विंडीज के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद, बराबरी की होगी जंग

साउथेम्पटन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में मेजबान इंग्लैंड की टीम को शुक्रवार को विंडीज का सामना करना है। यह मैच रोज बाउल ग्राउंड पर खेला जाएगा।

मजबूत बल्लेबाजी है इंग्लैंड की ताकत

इंग्लैंड की टीम इस बार विश्व कप में प्रबल दावेदार के रूप में उतरी है। उसने अपने पहले मैच में धमाकेदार अंदाज में दक्षिण अफ्रीका को हराकर विश्व कप अभियान की शुरुआत की है। हालांकि इसके बाद उसे पाकिस्तान के खिलाफ उलटफेर का शिकार होना पड़ा, लेकिन अगले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ दमदार बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 386 रन बना डाले और बांग्लादेश को रौंद कर फिर से अपने अभियान को पटरी पर ले आया। इस बार विश्व कप में इंग्लैंड की बल्लेबाजी में काफी गहराई दिखी है। जेसन रॉय, जो रूट, जोस बटलर, बेन स्टोक्स और कप्तान इयोन मोर्गन में विकेट पर टिकने के साथ-साथ किसी भी आक्रामण की धुर्रियां बिखेर सकता है।

इसे भी पढ़ें : World Cup 2019 Live : भारत-न्यूजीलैंड मैच रद्द, अब तक चार मैच बारिश में बहे

england cricket team

विश्व कप में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भी किया है अच्छा प्रदर्शन

इंग्लैंड की गेंदबाजी की बात करें तो विश्व कप से पहले इसे कमजोर बताया जा रहा था। लेकिन अभी तक इसका प्रदर्शन ठीक-ठाक ही रहा है। हालांकि उनके लिए विंडीज के पावर हिटर्स को रोकना आसान नहीं होगा। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भी इंग्लिश आक्रमण की धज्जियां उड़ा दी थी। हां, जोफरा आर्चर ने जरूर हर मैच में अच्छी गेंदबाजी की है। वह बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उनकी सटीक लाइन-लेंथ के आगे विंडीज के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान नहीं होगा, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उन्हें मार्क वुड, लियाम प्लंकेट और बेन स्टोक्स का भी साथ मिले।

इंग्लैंड को अपने गेंदबाजों से ज्यादा खतरा विंडीज के बल्लेबाजों से है, क्योंकि अगर वह चले तो अच्छी से अच्छी गेंदबाजी आक्रमण पर भी रन बनाने में सक्षम है। उनके पास ऐसे-ऐसे बल्लेबाज हैं, जो बड़ी तेजी से रन बना सकते हैं और दो-तीन ओवरों में मैच का पासा पलट सकते हैं। क्रिस गेल, आंद्रे रसेल, शाई होप, शिमरॉन हेटमेयर विंडीज की बल्लेबाजी के मजबूत स्तंभ हैं। इनके अलावा कप्तान होल्डर और कार्लोस ब्रेथवेट भी कम नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : श्रीलंकाई स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा की सास का निधन, लौटेंगे स्वदेश

west indies cricket team

विंडीज की गेंदबाजी में है विविधता

विंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ सकता है, क्योंकि उनके गेंदबाजी फॉर्म में है और उनमें काफी विविधता भी है। विश्व कप में विंडीज की ओर से ओशाने थॉमस और शेल्डन कॉटरेल जैसे दो युवा खिलाड़ियों ने अभी तक बेहतरीन छाप छोड़ी है। इन दोनों के सामने इंग्लिश बल्लेबाजों की परीक्षा होगी। वहीं कप्तान जेसन होल्डर, कार्लोस ब्रैथवेट और आंद्रे रसेल भी विकेट निकालने में सक्षम हैं।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : जीत की उम्मीद जगाकर हारा पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया 41 रन से जीता

आंकड़ों में इंग्लैंड को हासिल है विंडीज पर बढ़त

अगर आंकड़ों की बात करें तो इंग्लैंड को विंडीज पर बढ़त हासिल है। इन दोनों के बीच अभी तक कुल 101मैच हुए हैं। इनमें 51 में इंग्लैंड को जीत मिली है, जबकि विंडीज सिर्फ 44 मैच जीता है। इन दोनों के बीच बाकी के छह मैच अनिर्णीत रहे हैं।
अगर विश्व कप की बात करें तो इसमें इंग्लैंड काफी भारी नजर आता है। इन दोनों के बीच कुल 6 मैच हुए हैं और इनमें से 5 में इंग्लैंड को जीत नसीब हुई है, जबकि विंडीज के हाथ सिर्फ एक जीत लगी है।

दोनों टीमें (संभावित) :

विंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, डारेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमायेर, एशले नर्स, फाबियान एलेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल और शेल्डन कॉटरेल।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफरा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, टॉम कुरैन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जेम्स विंसे, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।

ट्रेंडिंग वीडियो