scriptIND vs SA T20 match playing 11 Deepak hooda hardik pandya kathik | IND vs SA:ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को मिलेगी जगह, ऐसी होगी दोनों टीमों की प्लेइंग 11 | Patrika News

IND vs SA:ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को मिलेगी जगह, ऐसी होगी दोनों टीमों की प्लेइंग 11

India vs South Africa T20 match: सीरीज के पहले मैच में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा नजर नहीं आएंगे। हालांकि, दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी गई है और साथ ही आईपीएल विजेता गुजरात टाइटंस की टीम का नेतृत्व करने वाले हार्दिक पांड्या भी सीरीज में नजर आएंगे और अपने कौशल का दमखम दिखाएंगे।

नई दिल्ली

Published: June 09, 2022 01:04:35 pm

IND vs SA 1st T20 Match Squad Playing 11: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच आज शाम 7.30 बजे से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय टीम विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की कप्तानी में खेलेगी। जबकि दक्षिण अफ्रीका की कमान टेंबा बावुमा संभालेंगे।

ind_vs_sa_match.jpg
भारत और दक्षिण अफ्रीका

भारतीय टीम को सीरीज की शुरुआत से एक दिन पहले दो करारे झटके लगे। कप्तान केएल राहुल और फिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं। अब पंत कप्तान और हार्दिक पांड्या उपकप्तान होंगे। हीटवेव के बीच, भारत ने आईपीएल 2022 की समाप्ति के बाद अपने अंतरराष्ट्रीय मैचों में वापसी की है। पांच मैचों की सीरीज का पहला मैच दिल्ली में खेला जाएगा।

सीरीज के पहले मैच में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा नजर नहीं आएंगे। हालांकि, दिनेश कार्तिक को टीम में जगह दी गई है और साथ ही आईपीएल विजेता गुजरात टाइटंस की टीम का नेतृत्व करने वाले हार्दिक पांड्या भी सीरीज में नजर आएंगे और अपने कौशल का दमखम दिखाएंगे।

कार्तिक फरवरी 2019 से टी20 लीग में नजर नहीं आए थे। लेकिन आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए उन्होंने एक शानदार फिनिशर की भूमिका निभाई। उन्होंने डेथ ओवरों में 220 के स्ट्राइक रेट से 242 रन बनाए और मजबूती के साथ टीम में वापसी की।

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने संकेत दिया था कि कार्तिक भारतीय टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभाते रहेंगे। उन्होंने क्रिकेट में अहम भूमिका निभाते हुए अपने प्रदर्शन के तौर पर भारतीय टीम में वापसी की है। दूसरी ओर, पांड्या को 2021 पुरुष टी20 विश्व कप में आखिरी बार देखे जाने के बाद भारतीय जर्सी में देखा जा सकता है। उस समय, पांड्या सुपर 10 के चरण में कुछ ओवर गेंदबाजी भी की और मुख्य रूप से बल्लेबाज के रूप में अपनी भूमिका निभाई।

लेकिन द्रविड़ ने संकेत दिए कि पांड्या आईपीएल 2022 में टाइटंस के लिए नंबर चार पर बल्लेबाज के रूप में सफलता हासिल करने के बाद भारत के लिए एक अलग भूमिका निभा सकते हैं। बल्ले और गेंद के साथ वे एक शानदार क्रिकेटर हैं। हालांकि द्रविड़ ने उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह द्वारा टीम में लाए गए उत्साह की सराहना की, लेकिन ऐसा लगता है कि भारत शुरूआती मैच के लिए भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अवेश खान के साथ आगे बढ़ेगा। कप्तान केएल राहुल के साथ ओपनिंग करने वाले गायकवाड़ और ईशान किशन के बीच चुनाव हो सकता है कि कौन केएल राहुल के साथ ओपनिंग के लिए जाएगा। वहीं, स्पिनर युजवेंद्र चहल के साथ अक्षर पटेल और कुलदीप यादव के बीच टॉस किया जा सकता है।

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका पहली बार एक इकाई के रूप में एक साथ खेल रहा है क्योंकि वे सुपर 10 चरण में चार मैच जीतने के बावजूद पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गए थे। टीम के 10 खिलाड़ी आईपीएल 2022 में विभिन्न फ्रेंचाइजी के सदस्य हैं और भारत में द्विपक्षीय टी20 सीरीज नहीं हारे हैं। डेविड मिलर ने गुजरात के लिए 68.71 की औसत और 142.72 के स्ट्राइक रेट से 481 रन बनाकर अपना सर्वश्रेष्ठ आईपीएल सीजन बिताया।

कप्तान टेम्बा बावुमा मिलर के लिए समान भूमिका निभाने की उम्मीद कर रहे होंगे, जबकि एडेन मार्करम और रस्सी वैन डेर डूसन मध्य क्रम को में खेलते हुए नजर आ सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिए यह देखना दिलचस्प होगा कि शीर्ष पर क्विंटन डी कॉक के साथ कौन जोड़ी बनाता है। आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स के लिए 23 विकेट लेने के बाद कगिसो रबाडा के साथ गेंदबाजी की शुरुआत करते हुए नजर आएंगे, जबकि एनरिक नॉर्टजे, लुंगी एनगिडी और ड्वाइन प्रिटोरियस भी विकल्प हो सकते हैं। वहीं टीम में तबरेज शम्सी और केशव महाराज स्पिन की भूमिका निभाएंगे।

संभावित टीमें -
भारत : ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अवेश खान।


दक्षिण अफ्रीका : टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), एडेन मार्करम, डेविड मिलर, रस्सी वैन डेर डूसन, रीजा हेंड्रिक्स, ड्वेन प्रिटोरियस, एनरिक नॉर्टजे, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी और मार्को यानसेन।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.