IND vs ENG 1st Test Day 3 : भारत की पहली पारी 278 रनों पर ऑलआउट, केएल राहुल शतक से चूके

IND vs ENG : इंग्लैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी 278 रनों पर सिमट गई है। भारत ने पहली पारी में 95 रनों की लीड हासिल की।

By: भूप सिंह

Updated: 06 Aug 2021, 09:29 PM IST

नई दिल्ली। तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन (85/5) और जेम्स एंडरसन (4/54) की शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड (England) ने ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को भारत की पहली पारी 278 रनों पर ढेर कर दी। भारत (India) ने हालांकि 95 रनों की बढ़त हासिल की। इंग्लैंड की पहली पारी 183 रनों पर सिमटी थी। भारत ने बेहतर शुरुआती की थी लेकिन एंडरसन और रॉबिंसन ने बेहतरीन गेंदबाजी कर भारत को बड़ी बढ़त लेने से रोका। भारत की तरफ से लोकेश राहुल ने 214 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से सर्वाधिक 84 रन बनाए।

यह खबर भी पढ़ें:—जब खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने अपना खेल सुधारने के लिए सचिन से मांगी सलाह

इससे पहले, भारत ने आज चार विकेट पर 125 रन से आगे खेलना शुरू किया और राहुल ने 57 और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने सात रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। हालांकि, पंत ज्यादा देर नहीं टिक सके और पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 20 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए। इसके बाद राहुल ने रवींद्र जडेजा के साथ पारी आगे बढ़ाई और दोनों ने भारत की स्थिति संभालते हुए छठे विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की। हालांकि, राहुल शतक बनाने से चूक गए और छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

यह खबर भी पढ़ें:—IND vs ENG 1st Test Day 2 : बारिश के चलते दूसरे दिन का खेल वक्त से पहले खत्म, भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर बनाए 125 रन

एंडरसन ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड
राहुल का विकेट लेने के साथ ही एंडरसन भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए। कुंबले ने अपने करियर में 619 विकेट लिए हैं जबकि एंडरसन के अबतक 621 विकेट हो गए हैं। एंडरसन ने राहुल को आउट करने के बाद नए बल्लेबाज के तौर पर उतरे शार्दुल ठाकुर (0) को पवेलियन भेजा। जडेजा ने फिर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वह भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और आठवें बल्लेबाज के रूप में 86 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद मोहम्मद शमी (13) को रॉबिंसन ने बोल्ड कर आउट किया। अंत में जसप्रीत बुमराह ने कुछ अच्छे शॉट्स खेल टीम की बढ़त बढ़ाने की कोशिश की लेकिन वह 34 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाकर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए जबकि मोहम्मद सिराज आठ गेंदों पर एक चौके की मदद से सात रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन
रोरी बर्न्स, डोम सिब्ली, जैक क्राउले, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरेस्टो, डैन लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुर्रन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

भारत की प्लेइंग इलेवन
रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned