scriptIPL 2024: ऐसे टूट गया राजस्थान के खिताब जीतने का सपना, ये हैं हार के 5 गुनाहगार, 3 को किया जाएगा रिलीज! | ipl 2024 srh vs rr highlights and score sunrisers hyderabad beats rajasthan royals to qualify for ipl 2024 final meet kkr | Patrika News
क्रिकेट

IPL 2024: ऐसे टूट गया राजस्थान के खिताब जीतने का सपना, ये हैं हार के 5 गुनाहगार, 3 को किया जाएगा रिलीज!

IPL 2024 Final की कहानी तैयार हो गई है। शुक्रवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स को हराकर सनराइजर्स हैदराबाद ने फाइनल का टिकट हासिल कर लिया।

नई दिल्लीMay 25, 2024 / 02:36 pm

Vivek Kumar Singh

IPL 2024
IPL 2024 SRH vs RR Highlights: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के खिताबी मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। शुक्रवार को चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे क्वालीफायर्स में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 36 रन से हराकर फाइनल का टिकट हासिल किया। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 175 रन बनाए। 176 रन के लक्ष्य के जवाब में राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर सिर्फ 139 रन बना सकी। इस मुकाबले में शहबाज अहमद ने 3 विकेट हासिल किए तो अभिषेक शर्मा ने 2 विकेट चटकाकर हैदराबाद को बड़ी सफलता दिलाई। अब 26 मई को फाइनल खेला जाएगा, जहां कोलकाता और हैदराबाद आमने सामने होंगी।

हैदराबाद की शुरुआत भी बेहद खराब

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का दूसरा क्वालीफायर्स चेन्नई के एमए चिंदम्बरम स्टेडियम में खेला गया, जहां राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ट्रेंट बोल्ट ने पहले ही ओवर में अभिषेक शर्मा को आउट कर दिया। अपने तीसरे ओवर में बोल्ट ने राहुल त्रिपाठी को आउट कर बड़ा झटका दिया। राहुल ने 15 गेंदों में 2 छक्के और 5 चौकों की मदद से 37 रन की पारी खेली। इसके बाद उन्होंने एडेन मार्करम को भी सस्ते में पवेलियन भेज दिया। ट्रेविस हेड ने एक छोर संभालकर रखा लेकिन 100 रन के पहले वह भी संदीप शर्मा का शिकार हो गए। हेड का अंदाज आज इस आईपीएल में पहली बार अलग दिखा और उन्होंने 28 गेंदों में 34 रन बनाए, जिसमें सिर्फ 1 छक्का और 3 चौके शामिल थे।

क्लासेन ने खेली शानदार अर्धशतकीय पारी

इसके बाद नितीश रेड्डी और अब्दुल समद भी कुछ खास नहीं कर सके और सनराइजर्स ने 120 के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए। इसके बाद शहबाज अहमद और हेनरिक क्लासेन ने साझेदारी की और टीम को झटकों से उबारा। क्लासेन ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अर्धशतक के बाद वह एक ही रन खाते में नहीं जोड़ पाए और संदीप शर्मा ने उन्हें बोल्ड मारकर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद आवेश खान ने आखिरी ओवर में शहबाज को आउट कर सनराइजर्स को 8वां झटका दिया। सनराइजर्स की टीम 20 ओवर में 175 रन बनाने में सफल रही। ट्रेंट बोल्ट ने 4 ओवर में 45 रन देकर 3 विकेट हासिल किए तो संदीप शर्मा ने 25 रन देकर 2 और आवेश खान ने 3 विकेट चटकाए। राजस्थान रॉयल्स को फाइनल में पहुंचने के लिए 176 रन बनाने थे।

139 पर ही सिमट गई राजस्थान रॉयल्स

176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टॉम कॉल्हर कैडमोर को पैट कमिंस ने आउट कर पहला झटका दिया। इसके बाद संजू सैमसन भी फ्लॉप रहे और 10 रन ही बना कर पवेलियन लौट गए। रियान पराग 6, अश्विन 0, शिमरन हेटमायर 4 रन बनाकर आउट हुए और राजस्थान ने 92 के स्को पर ही 6 विकेट गंवा दिए। ध्रुव जुरेल ने एक छोर से संघर्ष किया लेकिन किसी ने उनका साथ नहीं दिया और पूरी टीम 20 ओवर में 139 रन ही बना सकी। ध्रुव ने 35 गेंदों में नाबाद 56 रन की पारी खेली।

राजस्थान की हार के 5 गुनाहगार

चेपॉक में अश्विन से बहुत उम्मीदें थीं लेकिन वह एक विकेट तक हासिल नहीं कर पाए और 4 ओवर में 43 रन लुटा दिए। राजस्थान के दोनों स्पिनर्स इस मुकाबले में अपने प्रदर्शन से टीम के लिए कुछ योगदान नहीं दे पाए। चहल भी 34 रन देकर विकेट हासिल नहीं कर पाए। बैटिंग के दौरान रियान पराग, कप्तान संजू सैमसन और रॉवमन पॉवेल ने निराश किया और राजस्थान की टीम लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई। IPL 2024 Mega Auction में रॉवमन पॉवेल, टॉम कोल्हर कैडमोर और अश्विन को राजस्थान रॉयल्स रिलीज कर सकती है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL 2024: ऐसे टूट गया राजस्थान के खिताब जीतने का सपना, ये हैं हार के 5 गुनाहगार, 3 को किया जाएगा रिलीज!

ट्रेंडिंग वीडियो