scriptIPL: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए कोच चुने गए गैरी कर्स्टन, 2011 में टीम इंडिया को बनाया था विश्व विजेता | Patrika News
क्रिकेट

IPL: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए कोच चुने गए गैरी कर्स्टन, 2011 में टीम इंडिया को बनाया था विश्व विजेता

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने गुरुवार को भारतीय टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है।

Aug 31, 2018 / 09:18 am

Akashdeep Singh

virat kohli

IPL: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए कोच चुने गए गैरी कर्स्टन, 2011 में टीम इंडिया को बनाया था विश्व विजेता

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग, इंडियन प्रीमियर लीग( IPL ) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अगले सत्र के लिए नए कोच का चुनाव किया है। उन्होंने डेनियल विटोरी को इस पद से हटाते हुए साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी व पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन को कोच पद व टीम के मेंटर की जिम्मेदारी सौंपी है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी विराट कोहली करते हैं और सूत्रों की मानी जाए तो यह बदलाव उन्ही के कहने पर हुआ है। आपको बता दें कि गैरी कर्स्टन वहीं कोच हैं जिन्होंने टीम इंडिया को 2011 विश्व कप में जीत दिलाई थी। डेनियल विटोरी टीम के साथ पिछले 8 सालों से जुड़े थे, पहले वह टीम के खिलाड़ी के तौर पर खेले और 2014 से वह टीम के मुख्य कोच पद पर थे।


कर्स्टन का कोचिंग अनुभव-
कर्स्टन 2008 से 2011 तक भारतीय टीम के कोच रहे हैं और उन्होंने इस टर्म में भारतीय टीम को विश्व विजेता और नंबर 1 टेस्ट टीम बनाया था। इसके बाद वह अपनी पुराणी टीम दक्षिण अफ्रीका की कोचिंग करने लौटे। उनके कोच रहते दक्षिण अफ्रीकी भी टेस्ट की नंबर-1 टीम बनी थी। यह बार नहीं है जब कर्स्टन आईपीएल में किसी टीम के कोच बनेंगे, इससे पहले वह दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच 2014 और 2015 सत्र में रह चुके हैं दोनों ही सत्रों में दिल्ली ने खास सफलता हासिल नहीं की। इसके अलावा वो बिग बैश लीग 2017 में होबार्ट हुर्रीकेन्स के कोच रह चुके हैं।


खिलाड़ी के तौर पर कर्स्टन-
2018 आईपीएल सत्र में कर्स्टन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बैटिंग कोच थे और खिलाड़ियों के साथ उनके सम्बन्ध अच्छे रहे थे। कर्स्टन को पास कोचिंग अनुभव के साथ लम्बा क्रिकेट खेलने का अनुभव भी है। कर्स्टन ने फर्स्ट क्लास, ODI और टेस्ट क्रिकेट को मिलकर कुल 700 मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 40,000 रन बनाए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 101 टेस्ट मुकाबलों में 45.27 की औसत से 16783 रन बनाए हैं।


2019 सत्र में लगाएंगे टीम की नैया पार-
कर्स्टन 2019 आईपीएल सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(RCB) के नए कोच के रूप में नजर आएंगे। अभी तक के 11 सत्रों में RCB एक भी ख़िताब जीतने में नाकामयाब रही है। उसके पास विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल, मिचेल स्टार्क और डेल स्टेन जैसे सफल और बड़े अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी भी रहे हैं। पिछले आईपीएल सत्र में RCB प्लेऑफ में जगह नहीं बना पायी थी और अंक तालिका में छठे नंबर पर उसका सत्र समाप्त हुआ था।

Home / Sports / Cricket News / IPL: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए कोच चुने गए गैरी कर्स्टन, 2011 में टीम इंडिया को बनाया था विश्व विजेता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो