scriptIND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा अफ़ग़ानिस्तान के लिए खोला सेमीफाइनल का रास्ता | kuldeep yadav helped India beat Australia by 24 runs and almost knocked them out of T20 world cup 2024 | Patrika News
क्रिकेट

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा अफ़ग़ानिस्तान के लिए खोला सेमीफाइनल का रास्ता

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 206 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। जवाब में ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 181 रन ही बना पाई। इस जीत के साथ भारत ने अफ़ग़ानिस्तान के लिए सेमीफाइनल का रास्ता खोल दिया है।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 11:49 pm

Siddharth Rai

India vs Australia, T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 51वां मुक़ाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। सेंट लूसिया के डैरेन सेमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक मुक़ाबले में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली है। वहीं ऑस्ट्रेलिया लगभग इस टूर्नामेंट से बाहर हो गया है।

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 206 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। जवाब में ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 181 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बार फिर ट्रेवीस हेड ने जोरदार बल्लेबाजी करते हुए 43 गेंद पर चार छक्के और 9 चौके की मदद से 76 रन बनाए। जब तक हेड बल्लेबाजी कर रहे थे ऐसा लग रहा था कि वे भारत के हाथ से मैच छीन लेंगे। लेकिन उनके आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी लड़खड़ा गई।

हेड के अलावा कप्तान मिचेल मार्श ने 28 गेंदों में 37 रन, ग्लेन मैक्सवेल ने 12 गेंदों पर 20 रन और टिम डेविड ने 11 गेंद पर 15 रनों का योगदान दिया। बाकी अन्य कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाये। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं कुलदीप यादव ने चार ओवर में मात्र 24 रन देकर दो विकेट लिए। इन दोनों के अलावा जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल को एक – एक विकेट मिला।

इससे पहले भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 205 रन बनाए थे। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने आठ छक्के और सात चौके की मदद से मात्र 41 गेंद पर 92 रनों की पारी खेली। रोहित को उनकी इस जोरदार पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। उनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंद पर 31, शिवम दुबे ने 22 गेंद पर 28 और हार्दिक पांड्या ने 17 गेंद पर नाबाद 27 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और स्टोइनिस ने दो-दो विकेट झटके। वहीं जोश हेजलवुड ने एक विकेट लिया।

इस जीत के साथ भारत ने अफ़ग़ानिस्तान के लिए सेमीफाइनल का रास्ता खोल दिया है। अब ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान दोनों के दो – दो अंक हैं। सुपर 8 का आखिरी मुक़ाबला कल अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। किंग्सटाउन के सेंट विंसेंट मैदान पर खेले जाने वाले इस मुक़ाबले में अगर अफ़ग़ानिस्तान जीत जाता है तो वह सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगा और ऑस्ट्रेलिया इस टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा अफ़ग़ानिस्तान के लिए खोला सेमीफाइनल का रास्ता

ट्रेंडिंग वीडियो