आईपीएल में फ्लॉप रहे कुलदीप के पास विश्व कप में सफल होने के लिए है अलग प्लॉन, किया खुलासा

  • माही भाई करते हैं गलती वाले बयान को बताया मजाक
  • विश्व कप में उन्हें कामयाब होने की है उम्मीद
  • उनके पास रसेल को आउट करने के लिए भी है प्लान

By: Mazkoor

Published: 16 May 2019, 09:40 PM IST

नई दिल्ली : आईपीएल में बुरी तरह फ्लॉप रहे कुलदीप यादव इस बात को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं कि इसका असर उनके विश्व कप प्रदर्शन पर भी पड़ सकता है। वह कहते हैं कि टी-20 और एकदिवसीय फॉर्मेट एकदम अलग-अलग है। इसलिए इसका ज्यादा असर विश्व कप में नहीं पड़ेगा। बता दें कि खराब फॉर्म के मद्देनजर उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने बाद के कई मैचों में टीम में जगह नहीं दी थी।

कहा- दोनों फॉर्मेट हैं अलग-अलग

कुलदीप ने कहा कि टी-20 क्रिकेट और वनडे क्रिकेट दोनों काफी अलग है। इसके अलावा आईपीएल भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से काफी अलग है। फ्रेंचाइजी क्रिकेट में उस तरह का दबाव नहीं होता, लेकिन जब भारत के लिए खेलते हैं तो ज्यादा दबाव होता है। अहम बात यह है कि लक्ष्य को पाने के लिए आप किस तरह का प्रयास करते हैं। यह किसी और चीज से ज्यादा सही चीज को करने का मसला होता है।
ऐसी उम्मीद की जा रही है कि विश्व कप के दूसरे हाफ में स्पिनरों को मदद मिलेगी। भारत के पिछले इंग्लैंड दौरे पर ऐसा देखा गया था और कुलदीप ने इंग्लिश बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसाया था।

अच्छा स्पिनर किसी भी फॉर्मेट में होता है असरदार

कुलदीप ने कहा कि उनके हिसाब से वह अब परिपक्व क्रिकेटर बन गए हैं और वह टीम के लिए खेलने का प्रयास करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर आपकी टीम के पास अच्छा स्पिनर है तो वह किसी भी फॉर्मेट में असरदार साबित होता है।

धोनी गलती करते हैं, वाले बयान को बताया मजाक

हाल ही में मीडिया में यह खबर आई थीं कि कुलदीप ने कहा है कि माही भाई भी गलतियां करते हैं। उन्होंने कहा कि वह मजाकिया लहजे में दिया गया हल्का-फुल्का बयान था, जिससे मीडिया ने बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया। कुलदीप अपने सीनियर खिलाड़ियों की काफी इज्जत करते हैं और अपनी युजवेंद्र चहल की सफलता का श्रेय महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों को देते हैं। उन्होंने कहा कि बतौर टीम हमने कुछ सालों में जो कुछ हासिल किया है, उसका बहुत हद तक कोहली भाई और धोनी भाई का मैदान पर हमें दिया गया मार्गदर्शन है। आपने देखा होगा कि धोनी भाई किस तरह विकेट के पीछे से हमें निर्देश देते रहते हैं। कोहली भाई और रोहित भाई, धोनी भाई के साथ मिलकर यह काम करते हैं और रणनीति बनाते हैं। यह उन्हीं के बदौलत मुमकिन हो सका है।

सीनियर खिलाड़ियों की बदौलत ही हम सफल हैं

कुलदीप ने कहा कि सफलता का श्रेय हमें (कुलदीप और चहल) दिया जाता है, लेकिन हम इसके आधे भी सफल नहीं होते अगर सीनियर खिलाड़ी ने राह नहीं दिखाई होती। हर किसी को ऐसे कप्तान की जरूरत होती है, जो आपका समर्थन करे और आपकी काबिलियत पर विश्वास रखे। अगर कोहली भाई हमें आजादी नहीं देते तो क्या हम इतने असरदार हो सकते थे? मुझे लगता है- नहीं।

विश्व कप में रसेल को आउट करने के लिए है खास योजना

कुलदीप को विश्व कप में अपने केकेआर टीम के साथी आंद्रे रसेल का भी सामना करना है। विंडीज के इस धाकड़ बल्लेबाजी ने आईपीएल में लगातार जबरदस्त तूफानी पारियां खेली थी। कुलदीप ने कहा कि उनको आउट करने की योजना भी है उनके पास। उन्होंने कहा कि रसेल स्पिनरों पर कम आक्रमण करते हैं। अगर आप गेंद को अच्छा स्पिन कराते हैं तो वह असहज हो जाते हैं। यह उनकी कमजोरी है। आगे उन्होंने यह भी कहा कि अगर गेंद स्पिन करती है तो हर बल्लेबाज परेशान हो जाता है। रसेल भी अलग नहीं हैं।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned