Steve Bucknor ने स्वीकारा- हां, उनके ही दो फैसलों की वजह से ऑस्ट्रेलिया से हारी थी Team India

2008 में सिडनी में India vs Australia टेस्ट मैच के दौरान umpire Steve Bucknor से दो गलतियां हुई थी और दोनों भारत के खिलाफ गई थीं।

By: Mazkoor

Updated: 19 Jul 2020, 11:02 PM IST

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज के अंपायर स्टीव बकनर (Steve Bucknor umpire) ने 2009 में अंपायरिंग से संन्यास ले लिया था। वह अपने 128 टेस्ट और 181 वनडे मैचों की अंपायरिंग करियर के दौरान ज्यादा विवादों में नहीं रहे। बतौर अंपायर उनकी साख अच्छी रही, लेकिन अपने करियर के आखिरी दिनों में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के खिलाफ कुछ गलत निर्णय जरूर सुनाए थे, जिसे उन्होंने बाद में स्वीकार भी कर लिया। अब 12 साल बाद उन्होंने अपनी एक और गलती स्वीकारी है। एक मीडिया से बातचीत में उन्होंने माना की संन्यास से एक साल पहले 2008 में सिडनी में भारत और आस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले गए एक ही टेस्ट मैच में उनसे दो गलतियां हुई थी और वह दोनों भारत के खिलाफ गई थीं।

इन दो गलतियों की वजह से भारत को गंवाना पड़ा था मैच

बकनर ने कहा कि उन्होंने 2008 में सिडनी टेस्ट में दो गलितयां की थी। पहली गलती तब हुई थी, जब भारतीय गेंदबाज अच्छा कर रहे थे। उन्होंने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को आउट होने के बाद भी खेलने दिया। दूसरी गलती मैच के पांचवें दिन की, जिस कारण शायद भारत को मैच गंवाना पड़ा। बकनर ने कहा, पांच दिन में वो दो गलतियां। फिर अपने आप से सवाल पूछने वाले अंदाज में कहा कि क्या वह पहले पहले अंपायर थे, जिसने एक ही टेस्ट मैच में दो गलतियां कीं? बकनर ने कहा कि वे दोनों गलतियां उन्हें परेशानी करती हैं।

बताया क्यों होती है अंपायरों से गलतियां

बकनर ने कहा कि आपको समझना होगा कि अंपायरों से गलतियां क्यों होती हैं। आप एक ही तरह की गलती दोबारा नहीं करना चाहते। बकनर ने कहा कि वह कोई बहाना नहीं बना रहे हैं, लेकिन ऐसा होता है। हवा बह रही होती है और उस कारण आपको आवाज सुनाई नहीं देती। स्टम्प माइक से कमेंटेटर्स आवाज सुन सकते हैं, लेकिन अंपायर इसे लेकर सुनिश्चित नहीं रहते। उन्होंने कहा कि यह वे चीजें होती हैं, जो दर्शक नहीं जानते।

ये थी वे दो गलतियां

उस मैच में ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) की एक गेंद पर एंड्रयू साइमंडस (Andrew Symonds) 30 रन के स्कोर पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच दे बैठे थे, लेकिन बकनर ने उन्हें नॉट आउट करार दिया था। इसके बाद उन्होंने 162 रनों का पारी खेल डाली और ऑस्ट्रेलिया को एक समय छह विकेट के नुकसान पर 134 रन से 463 रन तक पहुंचा दिया। दूसरी गलती बकनर से मैच के पांचवें दिन हुई, जब उन्होंने राहु द्रविड़ (Rahul Dravid) को आउट करार दिया। बता दें कि भारत जीत के लिए 333 रनों का पीछा कर रहा था और द्रविड़ का बल्ला पैड के पीछे ही था। रिप्ले में स्पष्ट दिखा कि बल्ले और गेंद का कोई संपर्क नहीं हुआ था।

तीसरे टेस्ट से हटाए गए बकनर

इसके बाद अंपायर स्टीव बकनर को आईसीसी (ICC) ने तीसरे टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने से हटा दिया था। इसकी वजह यह थी कि उनके इस फैसले से दोनों टीमों के बीच विवाद बढ़ गया था। अनिल कुंबले की कप्तानी में खेल रही टीम इंडिया ने सीरीज बीच में छोड़ने का बना लिया था।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned