scriptजब-जब विवादों में घिरे शोएब मलिक पत्नी सानिया ने दिया साथ | Sania mirza always support Shoaib Malik in controversies | Patrika News

जब-जब विवादों में घिरे शोएब मलिक पत्नी सानिया ने दिया साथ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2019 03:39:07 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शोएब मलिक ( Shoaib Malik ) ने 20 साल खेलने के बाद 5 जुलाई को वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Shoaib Malik

जब-जब विवादों में घिरे शोएब मलिक पत्नी सानिया ने दिया साथ

नई दिल्ली। पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी शोएब मलिक ( Shoaib Malik ) ने क्रिकेट विश्व कप 2019 ( Cricket World Cup 2019 ) के बाद अपने बीस साल लम्बे वनडे क्रिकेट करियर को विराम दे दिया। शोएब मलिक अब पाकिस्तान की ओर सिर्फ टी-20 क्रिकेट ही खेलेंगे। इससे पूर्व वे टेस्ट क्रिकेट को पहले ही अलविदा कह चुके हैं। कभी पाक टीम में मैच विनर की भूमिका निभाने वाले शोएब मलिक ने वनडे से संन्यास लेने के बाद कहा कि मुझे ताउम्र इस बात का मलाल रहेगा कि मेरे रहते हुए पाकिस्तान कभी विश्व कप नहीं जीत पाया। आपको बता दें कि मलिक ने वर्ष 1999 में अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। यहीं से उनका अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरू हुआ था।
मलिक ने भारत से छीनी थी वनडे सीरीज

वर्ष 2004 में सौरव गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम ने पाकिस्तान की धरती पर वनडे और टेस्ट सीरीज जीती थी। जिसके बाद 2005 में इंजमाम उल हक की अगुवाई में पाकिस्तान की टीम भारत के दौरे पर एकदिवसीय और टेस्ट सीरीज खेलने आई। इस सीरीज के शुरूआती दो मैचों में सहवाग और धोनी की धुआंधार बल्लेबाजी के चलते पाक को हार का सामना करना पड़ा। सीरीज में बने रहने के लिए तीसरे मैच में पाकिस्तान को हर हाल में जीत चाहिए थी।
भारतीय प्रशंसकों के लिए कमाई का जरिया बना विश्व कप फाइनल

Shoaib Malik
लगातार चार मैचों में लगाए अर्धशतक

इस मैच में शोएब मलिक को बल्लेबाजी के लिए ऊपर भेजा गया। इस मैच में उन्होंने 75 रनों की शानदार पारी खेलकर मैच पाक की झोली में डाला। इसके बाद अगले तीन मैचों में उनका प्रदर्शन दमदार रहा और उन्होंने क्रमशः 65, 41 और 72 रन की उपयोगी पारियां खेलीं। इस दौरे पर एक बार मलिक ने इरफान पठान की लाइन-लेंथ को ऐसा बिगाड़ा की कप्तान गांगुली को उन्हें गेंदबाजी से हटाना पड़ा। मलिक की अच्छी बल्लेबाजी के कारण सीरीज में 2-0 से पिछड़ने के बाद भी पाकिस्तान ने सीरीज 4-2 से अपने नाम की थी।
विश्व कप 2019 : धोनी को सीधे थ्रो पर रन आउट कराने वाले गुप्टिल अपने प्रदर्शन से निराश

Shoaib Malik
शोएब मलिक की भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा से शादी

12 अप्रैल, 2010 को टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा और शोएब मलिक ने शादी कर ली। पहले सामने आया कि दोनों ने परिवार की सहमति से शादी की है। दोनों की शादी भारतीय सरजमीं पर हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल में दोनों ने इस्लामिक रीति रिवाज से शादी कर ली। बाद में पता चला दोनों एक दूसरे से पहले से ही प्यार करते थे। इसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया।
Shoaib Malik sania mirza
एकदिवसीय, टेस्ट और टी-20 में मलिक का रिकार्ड

शोएब मलिक ने 287 वनडे मैचों में 9 शतक और 44 अर्धशतकों की मदद से 7534 रन बनाए। वहीं टेस्ट मैचों में मलिक को काफी कम मौके मिले। 35 टेस्ट मैचों में उन्होंने 3 शतकों के सहारे 1898 रन बनाए। टी- 20 करियर की बात करें तो 111 मैचों में उन्होंने 2263 रन बनाए। इसमें उनके सात अर्धशतक भी शामिल रहे। मलिक टीम के लिए न केवल बल्ले से बल्कि गेंद से भी उपयोगी रहे। उनके नाम वनडे में 158 विकेट दर्ज हैं। 35 टेस्ट में मलिक ने 32 विकेट लिए हैं। वहीं टी-20 में उनके नाम 28 विकेट दर्ज हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो