scriptIND vs ZIM: मात्र 116 का लक्ष्य चेज़ नहीं कर पाई वर्ल्ड चैम्पियन टीम इंडिया, जिम्बाब्वे ने 13 रनों से हराया | Sikandar Raza helped Zimbabwe to beat India by 13 runs in low scoring T20 match | Patrika News
क्रिकेट

IND vs ZIM: मात्र 116 का लक्ष्य चेज़ नहीं कर पाई वर्ल्ड चैम्पियन टीम इंडिया, जिम्बाब्वे ने 13 रनों से हराया

पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे ने भारत के सामने 116 रनों का मामूली लक्ष्य रखा। लेकिन जवाब में भारतीय टीम इस लक्ष्य को नहीं पा सकी और 19.5 ओवर मात्र 102 रन पर ढेर हो गई।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 08:20 pm

Siddharth Rai

India vs Zimbabwe, 1st T20: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुक़ाबला हरारे स्पोटर्स क्लब में खेला गया। इस लो स्कोरिंग मुक़ाबले में जिम्बाब्वे ने कप्तान सिकंदर रजा और तेंदई चतारा की जोरदार गेंदबाजी की मदद से भारत को 13 रन से हरा दिया। इसी के साथ जिम्बाब्वे 8 साल बाद भारत को अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में हराने में सफल रहा।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे ने भारत के सामने 116 रनों का मामूली लक्ष्य रखा। लेकिन जवाब में भारतीय टीम इस लक्ष्य को नहीं पा सकी और 19.5 ओवर मात्र 102 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए कप्तान शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 29 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 31 रन बनाए। उनके अलावा ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर ने 34 गेंद पर 27 और आवेश खान ने 12 गेंद पर 16 रनों का योगदान दिया।

अन्य कोई भारतीय बल्लेबाज दहाई का अंकाड़ा भी नहीं छू पाया। इस मैच के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर रहे अभिषेक शर्मा डक पर आउट हुए। वहीं रियान पराग ने दो और ध्रुव जुरेल ने सात रन बनाए। जिम्बाब्वे के सभी गेंदबाजों को विकेट मिले। कप्तान रजा ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं तेंदई चतारा ने 3.5 ओवर में मात्र 16 रन देकर तीन विकेट लिए। चतारा ने एक ओवर मेडन भी फेंका।

रजा और चतारा के अलावा ब्रायन बेनेट, ब्लेसिंग मुजाराबानी, वेलिंगटन मसकदज़ा और ल्यूक जोंगवे ने भी एक – एक सफलता हासिल की। इस जीत के साथ जिम्बाब्वे पांच मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है। यह पहली बार नहीं है जब जिम्बाब्वे ने भारत को सीरीज का पहला मुक़ाबला हराया है। 2016 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम को सीरीज के पहले मैच में हार मिली थी, लेकिन उसके बाद टीम इंडिया ने वापसी करते हुए आखिरी के दोनों मैच जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।
इससे पहले जिम्बाब्वे ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 115 रन बनाए थे। टीम के लिए विकेट कीपर क्लाइव मडेंडे ने सबसे ज्यादा 25 गेंद पर चार चौके की मदद से नाबाद 29 रन बनाए। उनके अलावा डायोन मायर्स ने 22 गेंद पर 23, ब्रायन बेनेट ने 15 गेंद पर 23 और ब्रायन बेनेट ने 22 गेंद पर 21 रनों का योदगान दिया।
भारत के लिए रवि बिश्नोई ने जोरदार गेंदबाजी की और चार ओवर में मात्र 13 रन देकर चार विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने दो ओवर मेडन भी फेंके। उनके अलावा वॉशिंगटन सुंदर ने दो, आवेश खान और मुकेश कुमार ने एक – एक विकेट झटके।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs ZIM: मात्र 116 का लक्ष्य चेज़ नहीं कर पाई वर्ल्ड चैम्पियन टीम इंडिया, जिम्बाब्वे ने 13 रनों से हराया

ट्रेंडिंग वीडियो