'स्विंग के सरताज' ट्रेंट बोल्ट का आईसीसी टूर्नामेंटों में रहा है बेहतरीन रिकार्ड

'स्विंग के सरताज' ट्रेंट बोल्ट का आईसीसी टूर्नामेंटों में रहा है बेहतरीन रिकार्ड

Kapil Tiwari | Updated: 14 Jul 2019, 07:23:28 PM (IST) क्रिकेट

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( Cricket World Cup 2019 ) में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ( Trent Boult ) ने 17 विकेट झटके हैं।

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ( Trent Boult ) को 'स्विंग का सरताज' माना जाता है। बोल्ट गेंद को विकेट के दोनों ओर घुमाने की क्षमता रखते है, जिसके कारण वो बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किलें खड़ी करते हैं। बोल्ट ने दिसंबर 2011 में होबार्ट में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। न्यूजीलैंड को क्रिकेट विश्व कप 2019 ( Cricket World Cup 2019 ) के फाइनल में पहुंचाने में बोल्ट का बड़ा योगदान रहा है। इस टूर्नामेंट में बोल्ट अब तक 17 विकेट ले चुके है। इससे पहले 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले गए विश्व कप ( World Cup ) में उन्होंने 22 विकेट लेकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया था। विश्व कप 2015 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हारकर रिकार्ड पांचवीं बार विश्व कप का खिताब जीता था।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में जो रूट ने खड़ा किया रनों का पहाड़, विराट कोहली से होती है तुलना

Trent Boult

बोल्ट के रहते न्यूजीलैंड की AUS के खिलाफ ऐतिहासिक जीत

ट्रेट बोल्ड ने अपने टेस्ट करियर पहला विकेट रन मशीन के नाम से जाने जाने वाले माइकल हसी का लिया था। उन्होंने इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल चार विकेट झटके। उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम में 1985 के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कोई टेस्ट मैच जीता। उन्होंने इंग्लैड, वेस्टइंडीज, भारत और श्रीलंका के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी करके अपने करियर की शुरूआत की थी। बोल्ट ने घरेलू सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व के मैदान पर 10 विकेट झटके। इसके बाद भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्होंने दो बार 10-10 विकेट लेकर अपनी टीम को सीरीज में 1-0 से जीत दिलाई।

इयोन मोर्गनः आयरिस खिलाड़ी से इंग्लिश कप्तान बनने तक की कहानी

Trent Boult

एकदिवसीय मैचों में रिकार्ड

मैच – 89

विकेट - 164

पांच विकेट – 5

बेस्ट बॉलिंग - 7/34

 

टेस्ट मैचों में रिकार्ड

मैच – 61

विकेट - 246

पांच विकेट - 8

10 विकेट – 1

बेस्ट बॉलिंग - 6/30

 

टी-20 मैचों में रिकार्ड

मैच- 23

विकेट - 37

बेस्ट बॉलिंग- 4/34

 

आईपीएल में रिकार्ड

मैच - 33

विकेट - 38

बेस्ट- 3/19

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned