अंबाती रायडू विशेष: जिद और अंहकार में खो जाएगा भारतीय क्रिकेट का अनमोल सितारा

अंबाती रायडू विशेष: जिद और अंहकार में खो जाएगा भारतीय क्रिकेट का अनमोल सितारा

Manoj Sharma Sports | Publish: Jul, 03 2019 10:05:31 PM (IST) | Updated: Jul, 04 2019 08:58:07 PM (IST) क्रिकेट

  • Ambati Rayudu ने चयन समिति प्रमुख के बयान पर ली थी चुटकी।
  • रायडू के बयान से चिढ़कर चयन समिति ने नहीं दिया टीम में मौका।

नई दिल्ली। वर्तमान समय में किसी खेल विशेषज्ञ से या किसी आम दर्शक से भी अगर पूछा जाए कि भारतीय क्रिकेट टीम में चार नंबर के लिए कौन सा बल्लेबाज सबसे ज्यादा उपयुक्त है? तो बिना सोचे कुछ सेकेंड्स में ही जवाब मिल जाएगा, अंबाती रायडू

लेकिन भारतीय क्रिकेट का यह अनमोल सितारा बुधवार को समय से पहले ही अस्त हो गया। बुधवार को अंबाती रायडू ने एकाएक बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी ( BCCI CEO Rahul Johri ) को मेल कर अपने संन्यास की घोषणा कर दी।

पूरे क्रिकेट जगत में इस बात को लेकर हैरानी है कि अंबाती रायडू ने एकाएक ऐसा निर्णय क्यों ले लिया। अभी उनमें काफी क्रिकेट बाकी था और वे बल्ले से लगातार बेहतर प्रदर्शन भी कर रहे थे।

जरा सोचिए! 33 साल की उम्र में एक युवा अंबाती रायडू रिटायर ( Ambati Rayudu Retirement ) हो जाता है वह भी तब जब वह पूरी तरह से फिट है, ये अपने आप में सोचने का विषय है। कहीं तो कुछ गलत हुआ या हो रहा है।

गौतम गंभीर ने चयनकर्ताओं को कोसा, कहा- अंबाती रायुडू को लगातार किया नजरअंदाज

इंग्लैंड एंड वेल्स में आयोजित हो रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( ICC Cricket World Cup 2019 ) में लगातार हो रही अनदेखी से तंग आकर रायडू ने क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना लिया।

पहले उन्हें वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली। हालांकि पांच स्टैंड बाई खिलाड़ियों की सूची में उनका नाम डालकर उन्हें सांत्वना देने का प्रयास जरूर किया गया।

हद तो तब हो गई जब चोटिल शिखर धवन और विजय शंकर के वर्ल्ड कप से बाहर होने के बाद भी रिप्लेसमेंट के तौर पर उन्हें टीम में चुने जाने लायक नहीं समझा गया।

Ambati Rayudu

शिखर धवन चोटिल हुए थे तो उनकी जगह ऋषभ पंत को टीम में मौका दिया गया। इसके बाद जब विजय शंकर चोटिल होकर बाहर हुए तो मयंक अग्रवाल को बुलावा भेजा गया।

अंबाती रायडू को भारी पड़ा बयानः

वैसे अंबाती रायुडू शायद इस वर्ल्ड कप में देर सवेर टीम का हिस्सा बन भी जाते अगर उन्होंने चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद के एक बयान पर टिप्पणी नहीं की होती।

प्रसाद ने 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम चुनते हुए विजय शंकर को लेकर कहा था कि उनमें एक थ्रीडी ( 3D ) प्‍लेयर की काबिलियत है। वे गेंद, बल्ले और फील्डिंग तीनों में टीम के लिए कारगर साबित होंगे।

अंबाती रायडू ने प्रसाद के इसी बयान पर चुटकी लेते हुए कहा था "अब मैंने वर्ल्ड कप देखने के लिए 3डी चश्मे का ऑर्डर दे दिया है।"

बस एमएसके प्रसाद समेत पूरी चयन समिति को इस बात की चिढ़ लग गई। यही कारण रहा कि दो खिलाड़ियों के चोटिल होकर वर्ल्ड कप से बाहर होने के बावजूद चयन समिति ने रायडू को मौका नहीं दिया।

BCCI के बड़े अधिकारी का दावा, वर्ल्ड कप के बाद रिटायर होंगे धोनी

संन्यास का एक कारण यह भी हो सकता है...

एक दिन पूर्व ही आइसलैंड क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया के माध्यम से खुलेआम अंबाती रायडू को अपने देश की नागरिकता ऑफर की।

बोर्ड की तरफ से ट्विटर पर लिखा गया, "अग्रवाल के पेशेवर क्रिकेट में 72.33 की औसत से 3 ही विकेट हैं इसलिए अंबाती रायडू अपने 3D ग्‍लास उतार सकते हैं। हमने उनके लिए जो दस्‍तावेज तैयार किए हैं उन्‍हें पढ़ने के लिए केवल सादा चश्‍मा ही चाहिए होगा। हमारे साथ जुड़ जाओ अंबाती। हमें रायडू से जुड़ी बातें पसंद हैं।"

इस ट्वीट की भाषा को पढ़कर लगता है कि आइसलैंड क्रिकेट बोर्ड और अंबाती रायडू के बीच पहले से इस मसले पर बात हो चुकी थी और वे संन्यास का मन एक दिन पहले ही बना चुके थे।

अंबाती रायडू का वनडे (2013-2019) क्रिकेट करियरः

कुल मैचः 55

कुल रनः 1694

सर्वश्रेष्ठ स्कोरः 124

शतकः 3

अर्धशतकः 10

औसतः 47:05

स्ट्राइक रेटः 79.04

अंबाती रायडू का टी-20 (2014-2016) क्रिकेट करियरः

कुल मैचः 6

कुल रनः 42

सर्वश्रेष्ठ स्कोरः 20

औसतः 10.5

स्ट्राइक रेटः 84

इसके अलावा अंबाती रायडू के नाम 97 फर्स्ट क्लास मैचों में 6,151 रन दर्ज हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned