वार्नर के शतक पर भारी पड़ी डु प्लेसिस की सेंचुरी, दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हराया

World Cup 2019 में राउंड रोबिन दौर के अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रन से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वार्नर ने शानदार 122 रन बनाए।

By: Mazkoor

Updated: 07 Jul 2019, 11:19 AM IST

मैनचेस्टर। विश्व कप क्रिकेट 2019 में राउंड रोबिन दौर के अंतिम मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रनों से हराकर इस टूर्नामेंट में पहली बार दिखाया कि उसकी गिनती दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में क्यों होती है। इस बार के चलते ऑस्ट्रेलिया अंकतालिका में भारत के बाद दूसरे स्थान पर रहा। अब उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मुकाबला करना होगा, जबकि भारत और न्यूजीलैंड दूसरे सेमीफाइनल में दो-दो हाथ करेंगे।

डेविड वॉर्नर ने शानदार शतक (122) लगाकर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों का मुकाबला किया और अपनी टीम को जिताने की भरपूर कोशिश की। एलेक्स कैरी ने भी केवल 69 गेंदों पर 85 रन ठोके। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी की, लेकिन अंत में दक्षिण अफ्रीका का लक्ष्य हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया की टीम सफल नहीं हो सकी और मैच हार गई।

इससे पहले ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर विश्व कप 2019 का अपना आखिरी मैच खेल रही दक्षिण अफ्रीका (South Africa cricket team) ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए मौजूदा विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया (Australia cricket team) के सामने 326 रनों का लक्ष्य रखा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 100 रन बनाए। उनके अलावा रासी वान डर डुसेन ने 95 और क्विंटन डी कॉक ने 52 रनों का योगदान दिया। इसस तरह दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के सामने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 325 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

अफ्रीकी टीम को शानदार शुरुआत मिली

आज के मैच में चोटिल होने के कारण हाशिम अमला नहीं खेले। उनकी जगहक्विंटन डिकॉक के साथ ओपन करने आए एडेन मार्कराम (34)। इन दोनों ने पहले विकेट लिए 79 रन जोड़ टीम को तेज शुरुआत दी। नाथन लॉयन ने मार्कराम को आउट कर आस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई और दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट में भेजने की कोशिश की, लेकिन डिकॉक ने कप्तान फॉफ डु प्लेसिस के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के कुछ देर बाद डिकॉक आउट हो गए। लॉयन को अपना दूसरा विकेट मिला। उन्होंने 51 गेंद की पारी में सात चौके लगाए।

वर्ल्ड कप 2019: इमरान ताहिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेंगे करियर का आखिरी मैच, 2011 में किया था डेब्यू

प्लेसिस ने लगाया शतक

इसके बाद कप्तान ने रोसी वान डेर डुसेन (95) के साथ बेहतरीन पारी खेली। डु प्लेसिस ने जेसन बेहरनडॉर्फ द्वारा फेंके गए 43वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन ले अपना पहला विश्व कप शतक पूरा किया, लेकिन इसी ओवर की अखिरी गेंद पर वह आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 94 गेंदों का सामना किया और सात चौके और दो छक्के लगाए।

डुसैन शतक से चूके

यहां से डुसेन ने स्कोर बोर्ड चालू रखा। वह हालांकि अपना शतक पूरा नहीं कर पाए और पारी की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 97 गेंद पर चार चौके और इतने ही छक्के लगाए। ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने 14 रनों का योगदान दिया।
ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लॉयन और स्टार्क ने दो-दो विकेट लिए। बेहरनडॉर्फ और कमिंस के हिस्से एक-एक विकेट आया।

शोएब मलिक ने वनडे क्रिकेट को कहा अलविदा, वर्ल्ड कप के आखिरी मैच के बाद लिया संन्यास

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned