scriptBengaluru violence: सीएम येदियुरप्पा बोले – उपद्रवियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, शिवकुमार ने की शांति की अपील | Bengaluru violence: Ruckus against provocative post on social media, 3 killed, 150 arrested, know the sequence of events | Patrika News

Bengaluru violence: सीएम येदियुरप्पा बोले – उपद्रवियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई, शिवकुमार ने की शांति की अपील

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2020 04:18:43 pm

Submitted by:

Dhirendra

कथित फेसबुक पोस्ट ( Provocative Facebook Post ) के बाद उपद्रवियों ने बेंगलूरु ( Bengaluru ) शहर में मचाया बवाल।
Bengaluru में तोड़फोड़, आगजनी और हिंसक घटनाओं को दिया अंजाम।
शहर में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात, धारा 144 सहित दो थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू (Curfew) लागू।

facebook Post

कथित फेसबुक पोस्ट ( Provocative Facebook Post ) के बाद उपद्रवियों ने बेंगलूरु ( Bengaluru ) शहर में मचाया बवाल।

नई दिल्ली। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में मंगलवार देर रात कथित तौर पर एक भड़काव फेसबुक पोस्ट ( Provocative Facebook Post ) को लेकर भड़की हिंसा के बाद मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ( CM BS Yediyurappa ) ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि फेसबुक पोस्ट को लेकर हिंसक घटनाओं में शामिल उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश कर्नाटक पुलिस को दिए गए हैं। वहीं विपक्ष के नेता डीके शिवकुमार ( DK ShivKumar ) ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है।
यह हिंसा कांग्रेस विधायक (Congress MLA) के भतीजे की पोस्ट के बाद हुई। एक समुदाय के लोग सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट को लेकर भड़क (Violence after social media post) गए। उसके इस दंगाइयों ने इस घटना को अंजाम दिया। फिलहाल बेंगलूरु (Bangalore violence) शहर में धारा 144 और डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा (Curfew in Benglore) दिया गया है।
Cm Yediyurappa : उपद्रवियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ( Karnataka CM BS Yediyurappa ) ने कथित फेसबुक पोस्ट के बाद हिंसक घटना में शामिल उपद्रवियों व अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि हालात को काबू में करने के लिए सरकार हर संभव कार्रवाई कर रही है। पत्रकारों, पुलिस और जनता पर हमला बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। सरकार ऐसे उकसावों और अफवाहों को बर्दाश्त नहीं करेगी। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कांग्रेस ने की घटना की निंदा और शांति की अपील

बंगलूरू हिंसा पर कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने कहा कि मैं इस घटना की कड़ी निंदा करता हूं। हमारी पार्टी भी इसकी निंदा करती है। यह सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति के पोस्ट के कारण हुआ। उन्होंने शहर में सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है। सीएलपी नेता सिद्धारमैया से बात की है। हम शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए सरकार को पूरा समर्थन देंगे।
एसडीपीआई नेता गिरफ्तार

सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के नेता मुजम्मिल पाशा को पुलिस ने डीजे हल्ली पुलिस स्टेशन हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किया है।

जानिए : बेंगलूरु हिंसा में कब-क्या हुआ सिलसिलेबार
दरअसल, कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे द्वारा मंगलवार रात फेसबुक पर कथित भड़काऊ पोस्ट करने के बाद इस घटना की शुरुआत हुई थी। हालांकि पोस्ट डिलीट कर दी गई। लेकिन कथित भड़काऊ पोस्ट को लेकर बड़ी संख्या उपद्रवियों ने विधायक श्रीनिवास मूर्ति के बेंगलुरू स्थित आवास पर हमला कर दिया। दंगाइयों ने जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की घटना को अंजाम दिया।
10 बजे तक आगजनी

मंगलवार रात लगभग 9 बजे से भीड़ विधायक श्रीनिवास मूर्ति के घर और पूर्वी बेंगलुरु के डीजे हल्ली पुलिस स्टेशन के बाहर एकत्र होने लगी। दर्जनों की संख्या में पहुंचे लोगों ने लगभग 9 बजकर 30 मिनट पर विधायक के घर पर हमला बोल दिया और थाने पर तोड़फोड़ की।
10 बजे तक बवाल इतना बढ़ गया था कि उपद्रवी भीड़ ने विधायक के घर में जमकर तोड़फोड़ कर दी। घर और बाहर खड़ीं लगभग भारी संख्या में कारों को आग की हवाले कर दिया। विधायक के घर में आग लगाने के साथ थाने को आग के हवाले कर दिया गया।
हल्ली और केजी हल्ली थाना इलाके कर्फ्यू

उपद्रवियों के हंगामे, पत्थरबाजी, आगजनी के बाद भी लोगों का गुस्सा कम नहीं हुआ। इसके बाद नाराज भीड़ ने डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस थाना इलाके में जोरदार प्रदर्शन किया। हंगामा बढ़ने पर पुलिस ने भीड़ को हटाने की कोशिश की। आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। इसी बीच अचानक हिंसा भड़क उठी, जिसमें पुलिसकर्मियों को भी निशाना बनाया गया।
शहर में धारा 144 लागू, विधायक का भतीजा गिरफ्तार

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि हालात को काबू करने के लिए बेंगलुरू में धारा 144 लगाई गई है। डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस स्टेशन के आस-पास कर्फ्यू भी लगाया गया है। बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट शेयर करने के आरोपी व विधायक के भतीजे नवीन को गिरफ्तार कर लिया गया है।
3 की मौत, एडिशनल CP सहित 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल

बेंगलुरू के पुलिस कमिश्नर कमल पंत ने बताया कि हिंसक घटना में 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। इनमें एडिशनल पुलिस कमिश्नर भी शामिल हैं। हंगामे को कंट्रोल करने के लिए पुलिस की ओर से की गई फायरिंग में 3 लोगों की मौत हुई है। एक शख्स घायल हुआ है, जिसे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है।
110 गिरफ्तार

बेंगलूरु में बिगड़े हालात को काबू में करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स लगाई गई है। बेंगलुरू के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर (क्राइम) संदीप पाटिल ने बताया कि कथित भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर दंगा भड़काने और हिंसक घटना को अंजाम देने के आरोप में 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में गिरफ्तारियां की जा रही हैं।
विधायक के भतीजे के खिलाफ मामला दर्ज

कर्नाटक में सद्भावना यूथ सोशल वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्य और अन्य मस्जिदों से जुड़े लोगों ने बेंगलुरू के डीजे हल्ली पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे के खिलाफ कथित भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर मामला दर्ज कराया है।
बसवराज बोम्मई : हिंसा और बवाल समस्या का समाधान नहीं

वहीं कांग्रेस विधायक के आवास पर हुई हिंसा के बाद कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्‍मई ने कहा कि मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। लेकिन बवाल किसी भी बात का हल नहीं है। अतिरिक्त बल तैनात किया गया है। उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
12 बजे के बाद पुलिस फायरिंग

हिंसक घटरा के दौरान मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को समझाने का प्रयास किया। उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिसवालों को जमकर पीटा। हालात बेकाबू होने पर रात 12 बजे के बाद पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी। फायरिंग में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वैसे इस घटना में अभी तक तीन की मौत हो चुकी है। फायरिंग और गिरफ्तारी के बाद उपद्रवी मौके से भाग खड़े हुए।
हिंसक भीड़ ने 250 वाहनों में लगाई आग

बंगलूरू शहर के पुलिस कमिश्नर कहा कि अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। इस घटना में पुलिस वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया और आग लगा दी गई। एक समूह ने बेसमेंट में घुसकर करीब 200-250 वाहनों को आग लगा दी गई। फिलहाल जांच चल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो