scriptNIA की चार्जशीट में बड़ा खुलासा, इस्लामिक स्टेट समूह अल-हिंद ने दक्षिण भारत के जंगलों में स्थापित करने की साजिश रची | NIA Shocking Reveal About Islamic State group Al Hind | Patrika News

NIA की चार्जशीट में बड़ा खुलासा, इस्लामिक स्टेट समूह अल-हिंद ने दक्षिण भारत के जंगलों में स्थापित करने की साजिश रची

Published: Oct 03, 2020 08:38:07 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

NIA की चार्जशीट में इस्लामिक स्टेट को लेकर बड़ा खुलासा
‘दक्षिण भारत के जंगलों में खुद को स्थापित करने की IS ने रची साजिश’

NIA Shocking Reveal About Islamic State group Al Hind

इस्लामिक स्टेट को लेकर NIA का बड़ा खुलासा।

नई दिल्ली। एक तरफ पूरे देश में कोरोना वायरस का संकट जारी है। वहीं, दूसरी ओर राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( NIA ) ने अपनी चार्जशीट में इस्लामिक स्टेट समूह अल-हिंद को लेकर बड़ा खुलासा किया है। NIA का कहना है कि अल-हिंद ने दक्षिण भारत के जंगलों में अपने आप को स्थापित करने की साचिश रची। किसी भी जांच एजेंसी ने पहली बार आईएसआईएस को लेकर इतना बड़ा खुलासा किया है।
इस्लामिक स्टेट को लेकर NIA का बड़ा खुलासा

जानकारी के मुताबिक, अल-हिंद ने कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के जंगलों के अंदर ISIS प्रांत स्थापित करने की योजना बनाई है। यह पहली बार है जब एनआईए या किसी भी जांच एजेंसी ने भारत में इस प्रकृति के आईएसआईएस की साजिश का खुलासा किया है, हालांकि आतंकवादी समूह की प्लेबुक हमेशा उन क्षेत्रों में इस्लामिक राज्य बनाने के इर्द-गिर्द घूमती रही है जो इसे नियंत्रित करते हैं। चार्जशीट के मुताबिक, सभी गिरफ्तारियां दिसंबर, 2019 से जनवरी के बीच हुई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि गहरे जंगल के अंदर कैसे बचे इस समझने के लिए 20 सदस्यीय मॉड्यूल ने बेंगलुरु स्थित महबूब पाशा और कुड्डालोर (तमिलनाडु) के नेतृत्व में खाजा मोइदीन ने प्रसिद्ध चंदन तस्कर वीरप्पन पर किताबें खरीदीं, जिन्होंने कई राज्यों की पुलिस को सफलतापूर्वक चकमा दिया था। गौरतलब है कि नवंबर 2019 में पाशा, आईएस के इस अत्यधिक कट्टरपंथी मॉड्यूल के चार अन्य लोगों के साथ कर्नाटक के शिवनसमुद्र क्षेत्र का दौरा किया था। इस दौरान उनका काम था कि एक ऐसे क्षेत्र की पहचान करना, जहां वे सभी अल-हिंद सदस्यों के लिए एक उपयुक्त ठिकाना बना सकते हैं और देश में पहला IS प्रांत स्थापित करें।
सामने आई इतनी बड़ी सच्चाई

चार्जशीट में एनआईए ने आगे कहा है कि खाजा मोइदीन के निर्देश पर, मॉड्यूल के सदस्यों ने टेंट, रेन कोट, स्लीपिंग बैग, रस्सियां, सीढ़ी, पुली, धनुष और तीर, जंगल के जूते, चाकू, हथियार, गोला-बारूद खरीदे। साथ ही शक्तिशाली आईईडी बनाने के लिए उनसे विस्फोटक सामग्री निकालने के इरादे से बड़ी मात्रा में पटाखे और फुलझड़ियां भी खरीदी गई। इस संगठन ने कर्नाटक के कोलार, कोडागु और अन्य स्थानों में ठिकाने की पहचान की। NIA ने आगे बताया कि ये सभी गुजरात में जंबुसर, आंध्र प्रदेश में चित्तूर, पश्चिम बंगाल के बर्दवान और सिलीगुड़ी में छिप सकते थे। उनकी योजना हिंदू धार्मिक और राजनीतिक नेताओं, पुलिस अधिकारियों, सरकारी अधिकारियों और पूरे भारत में अन्य उच्च प्रोफ़ाइल व्यक्तियों की हत्या करने और फिर जंगल में वापस जाने की थी। यहां आपको बता दें कि 2014-15 में अबू बक्र अल-बगदादी ने वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएस) का नेतृत्व किया, जो इराक, सीरिया और यहां तक कि अफगानिस्तान में एक महत्वपूर्ण क्षेत्र को नियंत्रित करने में कामयाब रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो