scriptNational Achievement Survey | नेशनल अचीवमेंट सर्वे में खानापूर्ति! | Patrika News

नेशनल अचीवमेंट सर्वे में खानापूर्ति!

परीक्षा बीएड व एसटीसी के प्रशिक्षणार्थियों को लेनी थी, लेकिन उन्होंने विद्यालय स्टाफ की सहायता ली।

दौसा

Published: November 14, 2017 08:11:13 am

दौसा. राज्यों में शिक्षा का स्तर पता करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) सोमवार को जिले के 171 विद्यालयों में हुआ। इसमें कई जगह खानापूर्ति हुई। सर्वे डाइट के समन्वयन में हुआ, लेकिन कहीं पुख्ता व्यवस्था नजर नहीं आई। कई स्कूलों में तो सुपरवाइजर ही नहीं पहुंचे। परीक्षा बीएड व एसटीसी के प्रशिक्षणार्थियों को लेनी थी, लेकिन उन्होंने विद्यालय स्टाफ की सहायता ली।
National Achievement Survey
 

वहीं सर्वे में स्कूल व जिले की रेंकिंग बेहतर दिखाने के लिए विद्यार्थियों की सहायता भी की गई। गोपनीयता नजर नहीं आई। खास बात यह है कि शाम 7 बजे तक डाइट के अधिकारियों को सर्वे में कितने विद्यार्थी शामिल हुए, इसका भी पता नहीं था। डाइट उप प्राचार्य ओपी मीना ने बताया कि यह परीक्षा नहीं सर्वे था। इसमें कितने विद्यार्थी शामिल हुए यह अभी पता नहीं है।
 


उल्लेखनीय हैकि नेशनल अचीवमेंट सर्वे के तहत कक्षा तीन व पांच में हिंदी, गणित व पर्यावरण अध्ययन का 90 मिनट का टेस्ट पेपर तथा कक्षा आठ में हिंदी, गणित, विज्ञान व सामाजिक अध्ययन के प्रश्न पूछे गए। टेस्ट के रिजल्ट के आधार पर जिला व राज्य की रैकिंग बनेगी। शैक्षणिक गुणवत्ता आधारित रैंक रिपोर्ट प्रधानमंत्री, राज्य के मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री व मानव संसाधन विकास मंत्रालय को प्रस्तुत की जाएगी।
 


इधर, सर्व शिक्षा अभियान के एडीपीसी अशोक शर्मा ने श्यालावास खुर्द, भांवता, भांवती, गुढ़ाकटला आदि स्कूलों का जायजा लेकर बेहतर तरीके से टेस्ट संपादित कराया।

 


दो कोड से परेशानी में छात्राएं

दौसा. श्रीसंत सुंदरदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरते समय सर्वर द्वारा दो कोड दर्शाने से छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कॉलेज प्राचार्य लालचंद जैन ने बताया कि गलत कोड 1029 को चयन नहीं कर सही कोड 332 का छात्राएं चयन करें। सर्वर की गलती से दो कोड आ रहे हैं। गलत कोड 1029 चयन करने पर फॉर्म जमा नहीं किए जाएंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 19 नवम्बर है। द्वितीय, तृतीय व फाइनल के आवेदन 16 से 25 नवम्बर तक भरे जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.