scriptRTE के तहत गरीब छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश का मिला एक और मौका | RTE admission: Students to get second chance in Dhamtari | Patrika News

RTE के तहत गरीब छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश का मिला एक और मौका

locationधमतरीPublished: Jul 05, 2019 07:45:32 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

RTE Admission: आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश से वंचित छात्र-छात्राओं को शिक्षा विभाग ने एक मौका दिया है।

rte admission

Lottery open 2093 and 1735 took admission

धमतरी. आरटीई (RTE) के तहत प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश से वंचित छात्र-छात्राओं को शिक्षा विभाग ने एक मौका दिया है। जिले के 205 स्कूलों में आरटीई के तहत 614 सीट खाली हैं। जिन स्कूलों में रिक्त सीट है और छात्र तीन किमी के अंदर आते हैं, वे आनलाइन आवेदन में संशोधन कर फिर से एप्लाई कर सकते हैं।
खर्च करने में ये MLA निकले कंजूस, विधायक निधि फंड से एक रुपया भी नहीं किया खर्च

बतादें कि जिले में मई महीने से आरटीई (RTE Admission) के तहत प्राइवेट स्कूलों के 25 प्रतिशत सीटों के लिए प्रवेश की प्रकिया चल रही है। 1848 सीटों के लिए 36 सौ से अधिक आवेदन मिले थे। सीटों की संख्या से दोगुना आवेदन आने पर शिक्षा विभाग के अधिकारी उम्मीद कर रहे थे कि इस बार एक भी सीट रिक्त नहीं रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सिर्फ 1234 सीट ही भर पाई। सीटें रिक्त होने से कई छात्र आरटीई से वंचित हो गए हैं। उनका प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई करने का सपना पूरा नहीं हो सका है।
पूर्व CM रमन सिंह ने की आम बजट की तारीफ, बोले – वित्तमंत्री ने पेश किया सर्वजन हितैषी बजट

शिक्षा विभाग ने रिक्त सीटों की संख्या को देखते हुए अब एक और अवसर प्रदान किया है। इससे परिजनों के साथ-साथ छात्र-छात्राओं ने भी राहत की सांस ली है। अब रिक्त सीटों की पूर्र्ति हो जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आरटीई के तहत ऐसे छात्र-छात्राओं को मौका मिलेगा, जो तीन किमी की परिधि में आएंगे।
स्वीपर की भर्ती के नाम पर बेरोजगारों से ठगी, SSC की फर्जी वेबसाइट बनाकर निकाली थी भर्ती

जिन छात्रों ने सिर्फ एक स्कूल का चयन किया था और उसका नाम लॉटरी में नहीं आया है, ऐसे छात्रों को प्रवेश के लिए मौका दिया गया है। वे पास स्कूल जहां, सीट रिक्त है, वहां प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हार्ड काफी को संबंधित नोडल कार्यालय में जमा करना पड़ेगा।RTE Admission

RTE Admission से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो