scriptChaitra Navratri 2022 This time date will be full for 9 days | चैत्र नवरात्रि ( Chaitra Navratri ) 2022- पहले ही दिन होगा चंद्र का राशि परिवर्तन | Patrika News

चैत्र नवरात्रि ( Chaitra Navratri ) 2022- पहले ही दिन होगा चंद्र का राशि परिवर्तन

घोड़े पर आएंगी मां दुर्गा, पूरे 9 दिन रहेंगी तिथियां

Published: March 27, 2022 02:01:29 pm

चैत्र नवरात्रि 2022 की शुरुआत शनिवार,02 अप्रैल से होगी, वहीं इस बार तिथियों में किसी प्रकार का उतार—चढ़ाव नहीं होगा। जिसके चलते इस बार यह नवरात्रि पूरे 9 दिनों की रहेगी।

वहीं इसी दिन 11.20 बजे चंद्र राशि परिवर्तन करेंगे। दरअसल चैत्र मास की इस नवरात्रि में कुल 3 ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। जिनमें सबसे पहला परिवर्तन चंद्र ग्रह का होगा, जो हर सवा दो दिन मे राशि परिवर्तन कर लेता है। वहीं इसके बाद नवरात्र के दिनों में सोमवार, 07 अप्रैल यानि नवरात्र के छठे दिन देवसेनापति मंगल ग्रह मकर राशि से कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, जबकि इसके बाद नवरात्र के सातवें दिन यानि मंगलवार, 08 अप्रैल को नवग्रहों के राजकुमार बुध ग्रह मेष राशि में गोचर करेंगे।

chaitra navratri 2022 Special-yog
chaitra navratri 2022 Special-yog,chaitra navratri 2022 Special-yog,chaitra navratri 2022 Special-yog

इस नवरात्र के शुरुआती समय मे द्वि-ग्रह की युति रहेगी। वहीं मकर राशि में देवसेनापति मंगल-न्याय के देवता शनि, कुंभ राशि में देवगुरु बृहस्पति-दैत्यगुरु शुक्र व मीन राशि में सूर्य-बुध रहते हुए बुधादित्य योग का निर्माण करेंगे। जबकि राक्षस ग्रहों में राहु वृषभ व केतु वृश्चिक में गोचर करेंगे।

लक्ष्मी प्राप्ति के योग
ज्योतिष के जानकार एके शुक्ला के अनुसार चैत्र नवरात्र 2022 में कुछ विशेष योग बनते दिख रहे है। इनमें सर्वार्थ सिद्धि योग व रवि योग लक्ष्मी प्राप्ति योग का निर्माण करेंगे। जिससे कई प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा इस नवरात्र मे देवी मा दुर्गा का वाहन अश्व रहेगा।

देवी भागवत के अनुसार
शशिसूर्ये गजारुढ़ा शनिभौमे तुरंगमे।
गुरौ शुक्रे चदोलायां बुधे नौका प्रकीत्र्तिता।।

घट स्थापना या कलश स्थापना के शुभ मुहूर्त
यूं तो चैत्र नवरात्र पर कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त शनिवार,02 अप्रैल को सुबह 06 बजकर 10 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 29 मिनट तक है। लेकिन वहीं कुछ जानकारों का मानना है कि चौघड़िया के अनुसार प्रात:काल का चौघड़िया रहेगा और चित्रा नक्षत्र वेद्धित योग होने के कारण सुबह 8:30 बजे के बाद ही घट स्थापना करनी सर्वोत्तम रहेगी। इसके अलावा वेधिति योग आरंभ होने से पहले 07:53 से 08:30 तक भी घटस्थापना कर सकते हैं। वहीं सूर्योदय के बाद 06:22 से 06:56 बजे तक भी घटस्थापना करना उचित रहेगा।

चैत्र नवरात्रि पर कलश स्थापना की विधि (Navratri Kalash Sthapana Vidhi)
चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को कलश स्थापना के लिए ब्रह्ममुहूर्त में स्नानादि के पश्चात साफ वस्त्र धारण करें। इसके पश्चात मंदिर की साफ-सफाई कर लाल रंग का कपड़े बिछाकर उसके ऊपर अक्षत रखें। अब इसके ऊपर जौ रखने के बाद जल से भरा कलश इसके ऊपर स्थापित करें और फिर कलश पर स्वास्तिक का निशान बनाएं।
कलश पर कलावा बांधने के अलावा कलश में साबुत सुपारी, सिक्का, अक्षत और आम का पल्लव डालें। फिर एक नारियल लें कर उस पर चुनरी लपेट दें और इसे कलश के ऊपर रखते हुए देवी का आवाहन करें। जिसके पश्चात धूप-दीप से कलश की पूजा करें और फिर मां दुर्गा की पूजा करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Sidhu Moose Wala Murder: दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, सिद्धू मूसेवाला को नजदीक से गोली मारने वाला शूटर अंकित गिरफ्तारMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत, 164 विधायकों ने किया समर्थनपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतNCR के एरिया का दायरा कम करना चाहती है हरियाणा सरकार, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा जता चुके हैं विरोधसूरत फैमिली कोर्ट ने एक दिन में 303 मामलो का किया निपटारा, जज आरजी देवधारा ने कहा- यह एक दिन का रिकॉर्डDelhi News Live Updates: दिल्ली विधानसभाः शुरू हुआ मानसून सत्र, दुर्गेश पाठक ने ली शपथMaharashtra Politics: बागी विधायकों पर संजय राउत ने फिर बोला हमला, बोले-उन्हें इतनी सुरक्षा दी गई जितनी कसाब की भी नहीं थी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.